Home » Market » StocksWorld 500 richest people lose $63 billion in a day as stocks slide

एक दिन में दुनिया के 500 अमीरों की दौलत 4.6 लाख करोड़ रु घटी, टॉप 10 में सिर्फ इनको हुआ फायदा

सिर्फ वॉरेन बफे की दौलत में बढ़ोतरी दर्ज की गई।

1 of

नई दिल्ली। दुनिया के 500 अमीरों की कुल दौलत में गुरुवार को 6 महीने में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई। ब्लूमबर्ग बिलियनेर्स इंडेक्स के अनुसार, गुरुवार को दुनिया के सबसे अमीर 500 अरबपतियों की कम्बाइंड नेटवर्थ 63 अरब डॉलर यानी 4.60 लाख करोड़ रुपए घट गई। ट्रेड वार टेंशन और ट्रेजरी यील्ड्स में बढ़ोतरी से स्टॉक्स में गिरावट की वजह से अरबपतियों की कम्बाइंड नेटवर्थ 1.2 फीसदी घटी।

 

इस अरबपति को हुआ सबसे ज्यादा नुकसान

बाजार में गिरावट से यूरोप के सबसे अमीर शख्स बर्नार्ड अर्नाल्ट को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा। दुनिया के सबसे बड़े लग्जरी गुड्स मेकर LVMH Moet Hennessy Louis Vuitton SE के फाउंडर बर्नार्ड अर्नाल्ट की दौलत 3.5 अरब डॉलर यानी 25,550 करोड़ रुपए घट गई।

वहीं चैनल के मालिक ब्रदर्स एलेन और गेरार्ड वेर्थीमर को 5657.5 करोड़ रुपए (77.5 करोड़ डॉलर) जबकि Gucci ओनर केरिंग के फाउंडर  फ्रैंकोइस पिनॉल्ट की दौलत 11,680 करोड़ रुपए (1.6 अरब डॉलर) घट गई।

 

आगे भी पढ़ें, और किनको हुआ नुकसान

बेजोस-जुकरबर्ग और गेट्स की भी घटी दौलत

 

टेक कंपनियों के मालिक भी इस गिरावट के चपेट में आए। अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस, फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग, माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स और अल्फाबेट के को-फाउंडर लैरी पेज और सेरजी बिन की दौलत की नेटवर्थ 61,320 करोड़ रुपए (8.4 अरब डॉलर) कम हो गई।

 

आगे भी पढ़ें, किस अरबपति की दौलत बढ़ी

टॉप 10 में सिर्फ बफे की दौलत बढ़ी

 

वहीं दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स और बर्कशायर हाथवे के चेयरमैन वॉरेन बफे की दौलत में सिर्फ बढ़ोतरी दर्ज की गई। गुरुवार को उनकी दौलत 8,760 करोड़ रुपए (1.2 अरब डॉलर) बढ़कर 6.57 लाख करोड़ रुपए (90 अरब डॉलर) हो गई।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट