Home » Market » Stocksएक आइडिया ने बदली किस्मत, 2 लाख को बना दिए 2 करोड़ रु

एक आइडिया ने बदली किस्मत, 2 लाख को बना दिए 2करोड़ रु

यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो कस्टमर्स को शादी के आखिरी समय होने वाली भागदौड़ के बिना पूरी प्लानिंग करने की आजादी देता है।

1 of

नई दिल्ली.  शादी-विवाह के मौके पर वर और वधू दोनों पक्ष के लोग काफी व्यस्त रहते हैं। इस मौके पर दोनों पक्ष अपनी तरफ से किसी भी तरह कमी की कोई गुंजाइश नहीं छोड़ना चाहते हैं। उनकी चाहत होती है कि शादी काफी धूमधाम से हो और ऐसा आयोजन हो कि दूल्हा-दुल्हन के साथ आए सभी मेहमान उसे याद रखें। लोगों की इस सोच से मिन्नत लालपुरिया को एक डेस्टिनेशन वेडिंग का आइडिया मिला और 2 लाख रुपए से शुरू की गई उनकी कंपनी का टर्नओवर अब 2 करोड़ रुपए हो गया है।

 

 

क्या है 7 वचन

 

मारवाड़ी परिवार से ताल्लुक रखने वाली मिन्नत लालपुरिया ने moneybhaskar.com को बताया कि 7वचन एक वेडिंग कंसल्टेंसी फर्म है। मिन्नत ने कहा कि अपने देश में डेस्टिनेशन वेडिंग का चलन बढ़ा है। लोग अब किसी खास सिटी या वेन्यू पर शादी करना पसंद कर रहे हैं। इसको देखते हुए उन्होंने 7वचन की नींव रखी। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो कस्टमर्स को शादी के आखिरी समय होने वाली भागदौड़ के बिना पूरी प्लानिंग करने की आजादी देता है। 


आगे पढ़ें- 

6 साल में खड़ी कर दी 2 करोड़ की कंपनी

 

अपने देश में वेडिंग प्लान एक अनऑर्गेनाइज्ड सेक्टर है। लेकिन यह अरबों-करोड़ों का बाजार है। इसमें बिजनेस की संभावनाएं असीमित हैं। मिन्नत ने 7वचन की शुरुआत 2 लाख रुपए के निवेश से की थी। उनका कहना है कि 7वचन एक वेन्यू बुकिंग प्लेटफॉर्म और यह डेस्टिनेशन वेडिंग में देश की लिडिंग कंपनी है। महीने में करीब 150 शादियां इस प्लेटफॉर्म के जरिए होती है।

 

इस्टैब्लिश करने में लगे 2 साल

 

मिन्नत ने बताया कि 7 वचन को स्थापित करने में उन्हें दो साल लग गए। कंपनी शुरू करने के बाद उनके सामने सबसे बड़ा चैलेंज था कस्टमर्स ढूंढना। उन्होंने बताया कि कंपनी स्थापित करने के पहले महीने में पहली क्लाइंट मिल गया था। इस फील्ड में अक्सर जान-पहचान या फिर रिश्ते-नाते की सिफारिश काम आती है। लेकिन उनको पहला क्लाइंट बिना जान-पहचान वाला मिला। और उनको हमारा काम काफी पसंद आया।

 

आगे पढ़ें- 

 

क्या है बिजनेस मॉड्यूल

 

मिन्नत का कहना है कि उनका काम एक प्लेटफॉर्म पर शादी से जुड़ी सभी सुविधाएं मुहैया कराना है। इसके तहत वो क्लाइंट के मुताबिक डेस्टिनेशन का चुनाव करती हैं जहां उनको शादी करनी है। इसके बाद वो उनके रहने की व्यवस्था उस शहर के होटल्स में करती हैं। उनके कई होटल्स से टाइअप हैं जिससे उनका बेहतर रेट पर कमरे मिल जाते हैं। बल्क बुकिंग के चलते उनके होटल से अच्छा डिस्काउंट और बेस्ट प्राइस मिलता है।

 

ऐसे होती है कमाई

 

होटल्स से मिले बेस्ट प्राइस को वो अपने कस्टमर्स को पासऑन करती है। इसके बदले में कस्टमर्स से बुकिंग अमाउंट पर 2 फीसदी कमिशन चार्ज करती हैं। वो कहती हैं कि एक शादी में कम से कम 20 लाख रुपए खर्च होते हैं। वहीं हाई प्रोफाइल शादियों में 14 करोड़ रुपए से ज्यादा भी खर्च होते हैं। इस प्लेटफॉर्म की खासियत है कि यहां वो सिर्फ डेस्टिनेशन फिक्स करती हैं। बाकी अन्य काम के लिए अन्य लोग उनके इस प्लेटफॉर्म से जुड़े हुए हैं।

 

यह भी पढ़ें-

 

अंबानी-अडानी के 3 दिन में डूब गए 64 हजार करोड़, मोदी सरकार का एक फैसला पड़ रहा भारी

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट