Home » Market » StocksWarren Buffett says world prosperity can't be sacrificed to US China trade differences

बर्कशायर हैथवे AGM: वारेन बफेट बोले - अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर नहीं छीन सकता दुनिया की तरक्‍की

वॉरेन बफे ने कहा है कि अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर की वजह से दुनिया की खुशहाली का त्याग नहीं किया जा सकता है।

1 of

नई दिल्‍ली.. दुनिया के सबसे बड़े इन्‍वेस्‍टर वॉरेन बफेट ने कहा है कि अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर की वजह से दुनिया की तरक्‍की का त्याग नहीं किया जा सकता है। बफेट ने ये बात बर्कशायर हैथवे की सालाना आम बैठक (एजीएम) में कही। बफेट ने एजीएम की बैठक को संबोधित करते हुए उम्‍मीद जताया कि इस साल चीन में कुछ निवेश कर सकेंगे। 

 

अमेरिका और चीन में अंतर 


यह बात तो साफ है कि अमेरिका और चीन के बीच मतभेद हैं। यह भी स्‍पष्‍ट होना चाहिए कि दोनों देशों में अंतर भी बहुत है।  लेकिन इन दोनों देशों के बीच हमारे बहुत कॉमन इंटरेस्‍ट हैं। 
हम दोनों ने ट्रेड के लिए उल्लेखनीय रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। हम इस तरह के मतभेदों के लिए दुनिया की तरक्‍की का त्याग नहीं करेंगे। 

 

चीन की इकोनॉमी और बड़ी होगी 


बफेेट ने कहा कि हम स्‍मार्टली पैसा इन्‍वेस्‍ट करना चाहते हैं। उन्‍होंने भरोसा जताया कि लगातार ग्रोथ कर रही  बड़ी इकोनॉमी अभी और अच्‍छी तरह से काम करेगी। दरअसल, बफे का इशारा चीन की ओर था।  उन्‍होंने कहा कि यह इकोनॉमी अभी और बड़ी होगी। लेकिन अभी लंबा रास्ता तय करना है। 

 

अगस्‍त में 88 का हो जाउंगा

 

एजीएम में बफेट ने कहा कि मैं अगस्‍त में 88 साल का हो जाउंगा और 8 चीन में बहुत अच्‍छा नंबर है। उम्‍मीद है कि इस साल हम चीन में कुछ एक्‍वायर करेंगे।  


बिटक्‍वाइन एक तरह का गेम 


वर्चुअल करंसी बिटक्‍वाइन को लेकर भी बफे ने अपनी बातें कहीं। उन्‍होंने कहा कि बिटक्‍वाइन एक तरह का खेल है। उन्‍होंने कहा , जब आप बिटक्‍वाइन खरीदते हैं, तो आप उम्मीद कर रहे होते हैं कि अगला आदमी अधिक भुगतान करेगा। यह प्रॉफिट को प्रोड्यूस नहीं करेगा। वह निवेश नहीं कर रहा है बल्कि एक तरह का गेम खेल रहा है।  

 

 

वेल्‍स फार्गो स्‍कैंडल पर क्‍या बोले 

बफेट ने वेल्स फार्गो कंपनी के स्‍कैंडल के बारे में कहा कि कंपनी के बारे में कई निगेटिव बातें सामने आ रही हैं। पिछले कुछ समय से बड़े संस्‍थानों में समस्‍याएं हैं। वेल्‍स फार्गों की समस्‍याएं भी कोई यूनिक नहीं हैं। हमें उम्‍मीद है कि फ्रॉड से जुड़े मामले जल्‍द निपटा लिए जाएंगे। मुझे कोई वजह नहीं लगती कि कंपनी में अस्थिरता आएगी । 

 


कई कारोबार में सक्रिय बर्कशायर हैथवे 


बफेेट की बर्कशायर हैथवे कई कारोबार में सक्रिय है। कंपनी बीमा, युटिलिटीज और एनर्जी, फ्रेट रेल यातायात, फाइनेंस, मैन्युफैक्चरिग और रिटेलिंग में सक्रिय है। कंपनी के पास $116 बिलियन (7.75 लाख करोड़ रुपए) कैश और शॉर्ट-टर्म अमेरिकी ट्रेजरी बिल्स हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट