Home » Market » StocksWarren Buffett's Berkshire May Pick Up Stake In Kotak Mahindra

Kotak Mahindra में स्टेक खरीद सकते हैं वारेन बफे, 14% तक चढ़ा शेयर

28-42 हजार करोड़ रुपए में हो सकती है यह डील

Warren Buffett's Berkshire May Pick Up Stake In Kotak Mahindra

 

नई दिल्ली. वारेन बफे (Warren Buffett) की बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) उदय कोटक की अगुआई वाली कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) में हिस्सेदारी खरीद सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बर्कशायर की प्राइवेट सेक्टर के बैंक में 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत चल रही है। इस खबर के बाद कोटक महिंद्रा का स्टॉक लगभग 13 फीसदी चढ़ गया।

 

28 से 42 हजार करोड़ में हो सकती है डील: रिपोर्ट

सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वारेन बफे की कंपनी और कोटक महिंद्रा के बीच यह डील 4 अरब डॉलर से 6 अरब डॉलर (28 हजार करोड़ रुपए से 42 हजार करोड़ रुपए) के बीच हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक बर्कशायर प्रिफरेंशियल अलॉटमेंट के माध्यम से बैंक में प्रमोटर स्टेक लेने पर विचार कर रहा है। हालांकि एक कार्यक्रम के दौरान प्रतिक्रिया मांगने पर उदय कोटक ने कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया।

 

उदय कोटक को घटानी है हिस्सेदारी

स्टॉक एक्सचेंज से पूछी गई क्वेरी के जवाब में कोटक महिंद्रा बैंक ने कहा कि उसे बर्कशायर द्वारा स्टेक खरीदने की किसी भी योजना की कोई जानकारी नहीं है। इस खबर के बाद कोटक महिंद्रा का शेयर एक दिन पहले के क्लोजिंग प्राइस 1181 रुपए की तुलना में 14 फीसदी बढ़कर 1345 रुपए के स्तर पर पहुंच गया। हालांकि कुछ ही घंटों में बढ़त घटकर 6 फीसदी पर सीमित हो गई। यह खबर इसलिए भी अहम है, क्योंकि कोटक महिंद्रा बैंक ने प्रमोटर स्टेक घटाने के लिए उदय कोटक को दी गई डेडलाइन जल्द खत्म होने वाली है।

 

आरबीआई ने खारिज किया कोटक का प्रस्ताव

रिजर्व बैंक (RBI) की गाइडलाइन के मुताबिक, उदय कोटक को दिसंबर, 2018 में बैंक में अपनी कुल हिस्सेदारी 29.73 फीसदी से घटाकर 20 फीसदी पर लानी है। इसके बाद मार्च 2020  तक प्रमोटर शेयरहोल्डिंग घटाकर 15 फीसदी पर लाने की जरूरत है। अगस्त में उदय कोटक ने कॉमन इक्विटी के अपने शेयर घटाने के बजाय प्रिफरेंस शेयरों के माध्यम से बैंक में अपनी प्रमोटर होल्डिंग घटाने का प्रस्ताव किया है। हालांकि आरबीआई इससे इनकार कर चुका है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss