Home » Market » Stockswarm your home with these easy steps

सर्दियों में बिना खर्च किए घर को करें गर्म, ये हैं आसान तरीके

थोड़ी सी समझदारी बरत कर आप बिना कुछ खर्चे अपने घर को गर्म कर सकते हैं।

1 of

नई दिल्‍ली। सर्दी शुरू हो चुकी है। सर्दी से बचने के लिए आप अपने घर को गर्म रखने के लिए हजारों रुपए के रूम हीटर खरीदने की सोच रहे होंगे। इस पर तो आपका हजारों रुपया खर्च होगा ही, साथ ही आपको मोटा बिल भी भरना पड़ेगा, लेकिन थोड़ी सी समझदारी बरत कर आप बिना कुछ खर्चे अपने घर को गर्म कर सकते हैं। इससे हजारों रुपए का खर्चा और बिल बच जाएगा। आज हम आपको ऐसे 8 तरीकों के बारे में बताएंगे, जिन्‍हें अपना कर आप अपने घर को गर्म करके चैन की नींद सो सकते हैं। 

 

1. यह है सबसे आसान तरीका 

सबसे पहले आप यह देखें कि सूरज की रोशनी आपके घर तक कहां पहुंच रही है। जैसे कि यदि आपकी बॉलकनी या खिड़की तक धूप पहुंच रही है तो दिन में यह सुनिश्चित करें कि धूप की रोशनी आपके घर के अंदर तक पहुंचे। जैसे कि आपकी खिड़की या तो खुली हो या शीशे पूरी तरह ट्रांसपेरेंट हों। अगर खिड़की पर पर्दे भी हों तो वे ट्रांसपेरेंट हों। यानी कि जब तक धूप रहती है, तब तक उसके घर के अंदर तक पहुंचने दीजिए। अगर घर की दिशा धूप से उलट है तो कम से कम रोशनदान का इंतजाम जरूर करिए, ताकि दिन में धूप घर के अंदर तक पहुंच जाए। 


2. पर्दों का बेहतर इस्‍तेमाल 

अगर आप पर्दों का बेहतर इस्‍तेमाल करें तो आप घर को गर्म रख सकते हैं। जैसे कि अगर आपके घर की खिड़कियों पर पर्दे लगे हैं तो शाम होते ही उन्‍हें लगा दें, बल्कि हो सके तो पर्दे डबल कर लें। ताकि बाहर की सर्द हवा अंदर न आ सके। दरवाजे को बंद करने के बाद पर्दे भी लगा दें, ताकि दरवाजे या की-होल से भी यदि अंदर हवा आ रही है तो वह पर्दे से रुक जाए। 

 

3. कमरों का भी रखें ध्‍यान 

अगर आपके घर में कई कमरे हैं, लेकिन आप एक कमरे में ही सो रहे हैं तो बाकी कमरों के दरवाजे बंद कर लें, इससे अंदर की हीट फैलेगी नहीं और आप जिस कमरे में हैं, उस कमरे तक सिमट जाएगी। इससे आपको सर्दी कम लगेगी। 

 

4. सर्द हवा से बचें 

शाम होने के बाद और सुबह तक इन दिनों सर्द हवाएं चल रही हैं। ये सर्द हवाएं घर के अंदर तक न पहुंचें, इसके लिए आपको घर की बारीकी से जांच करनी होगी, जहां से हवा अंदर आ सकती है। हो सकता है कि आपने एसी या केबल के लिए दीवार पर छेद करवाया हो, लेकिन उसे अच्‍छे से बंद न किया गया हो। आपको अहसास भी न होगा कि इन छोटे छोटे छेदों से हवा घर के अंदर पहुंच कर पूरे घर को ठंडा कर रही हैं। आप यहां कोई टेम्‍परेरी इंतजाम करके इन छेदों को बंद कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें, फर्श का रखें ध्‍यान ​

 

यह भी पढ़ें, इलेक्ट्रिकल कारोबार शुरू करने का बेस्ट टाइम, ऐसे कमाएं मोटा मुनाफा

5. फर्श का रखें ध्‍यान 

 

सर्दियों में फर्श बहुत ठंडे हो जाते हैं। खासकर शाम और रात को। इसलिए यदि आप फर्श पर कारपेट बिछा लें। हो सकता है कि आपके घर में कारपेट न हों तो कारपेट खरीदने की बजाय आप घर में पड़ी दरियों को कारपेट की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इससे घर की ठंड तो कम होगी ही, साथ ही, यदि आप घर के अंदर चप्‍पल जूते नहीं पहनते हैं तो यह दरी कारपेट आपके बहुत काम आएगी। पैरों में ठंड नहीं लगेगी। 

 

6. किचन में करें यह काम 

 

दिन में कम से कम तीन बार खाना बनता है। कम से कम शाम को तो लगभग सभी घरों में खाना बनता है। इससे हीट पैदा होती है, लेकिन लोग इस हीट को बाहर खिड़की या अन्‍य उपायों से निकाल देते हैं। परंतु यह हीट आपके घर को गर्म कर सकती है। इसके लिए आप किचन की उस खिड़की को खोल दें, जो घर के अंदर खुलती है। इससे आपका घर गर्म हो सकता है।  

 

7. पेंट का करें इस्‍तेमाल 

 

अगर आप घर नया बना रहे हैं तो दीवारों पर ऐसे पेंट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, जो एनर्जी को अबजॉर्ब करते हैं। या आप अभी भी घर का पेंट करना चाहते हैं तो इस बात का ख्‍याल रख सकते हैं कि कैसे दीवारें गर्म रहें। इस तरह के पेंट आम बाजार में उपलब्‍ध हैं, आप इनके बारे में पता करके इनका इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 


आगे पढ़ें, इस बात का रखें ध्‍यान

8. इस बात का रखें ध्‍यान
 
अधिकतर लोग इस समय भट्टी या अंगीठी जला लेते हैं और घर को चारों ओर से बंद कर देते हैं। लेकिन यह काम कतई न करें, क्‍योंकि इससे कार्बन मोनोऑक्‍साइड गैस निकलती है। जिसके निकलने का रास्‍ता न हो तो यह जहरीली साबित होती है और सोये हुए लोगों को धीरे-धीरे अपने चपेट में ले लेती है। इससे मौत होने की पूरी आशंका रहती है, इसलिए किसी भी हालत में इसका इस्‍तेमाल न करें। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट