Home » Market » StocksApply Online for Petrol Pump

खोलना चाहते हैं रिलायंस और एस्‍सार का पेट्रोल पंप, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

रिलायंस पेट्रोलियम और एस्‍सार ऑयल ने पेट्रोल पंप के लिए आवेदन मांगे हैं।

1 of

 

नई दिल्‍ली. देश में निजी क्षेत्र की दो बड़ी कंपनियां रिलायंस पेट्रोलियम और एस्‍सार ऑयल पेट्रोल और डीजल की रिटेलिंग के कारोबार में लगी हुई हैं। अब यह कंपनियां अपना कारोबार बढ़ाने का प्रयास कर रही हैं। इसके तहत यह कंपनियां देशभर में हजारों नए पेट्रोल पंप खोलने की योजना पर काम रही हैं। इसके लिए कंपनियों ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी उपलब्‍ध कराई है। इस आधार पर अगर कोई इन कंपनियों के पेट्रोल पंप खोलना चाहता है तो वह ऑॅनलाइन आवेदन कर सकता है।

 

अभी क्‍या है देश पेट्रोल पंप की स्थिति

अभी देश में सरकारी कंपनियों के पेट्राेल पंप का बोलवाला है। करीब 90 फीसदी पेट्रोल पंप सरकारी कंपनियों इंडियन ऑयल (IOC), भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन (BPCL) और हिन्‍दुस्‍तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन (HPCL) के ही हैं। इन सरकारी कंपनियों के कुल मिलाकर 56 हजार से ज्‍यादा पेट्रोल पंप हैं। वहीं निजी कंपनियों में रिलायंस पेट्रोलियम के करीब 1400 और एस्‍सार ऑयल के करीब 4500 पेट्रोल पंप हैं। लेकिन अब कंपनियां अपने पेट्रोल पंप की संख्‍या बढ़ाने का प्रयास कर रही हैं। यह दोनों कंपनियां अगले एक से दाे साल में करीब 2500 पेट्रोल पंप खोलने की योजना पर काम रही हैं।

 

एस्‍सॉर ऑयल के पेट्रोल पंप के लिए ऐसे करें आवेदन

एस्‍सॉर ऑयल ने पेट्रोल पंप की फ्रैंचाइजी लेने के लिए पूरा फार्म की उपलब्‍ध करा दिया है। https://www.essaroil.co.in/media/13109/EOI-Form-final-Hindi-SAPL.PDF साइट पर जाकर लोग इस फार्म को डॉउनलोड कर सकते हैं। इस फार्म में कंपनी ने पूरी जानकारी मांगी है जिससे फ्रैंचाइजी देने का काम जल्‍द शुरू किया जा सके। यह फार्म 12 पेज का है जिसके अंत में कंपनी के सभी जोन का पता भी दिया गया है। अगर फार्म भरने में किसी भी तरह की दिक्‍कत हो तो इन ऑफिसों से संपर्क किया जा सकता है।

 

क्‍या क्‍या मांगी जा रही है जानकारी

इस फार्म में नाम पते के अलावा पेट्रोल पंप चलाने का अगर पिछला अनुभव हो तो उसे भी दे सकते हैं। अगर ऐसा अनुभव नहीं है तो भी आवेदन किया जा सकता है। आप जिस जगह पर पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो वहां आपके पास जमीन है या नहीं। अगर है तो उसका विवरण और यह जमीन की लोकेशन। इसके अलावा कंपनी यह भी जानना चाहती है कि इस जमीन के आसपास कैसी कारोबारी गतिविधियां हैं।

 

रिलायंस पेट्रोलियम के लिए कैसे करें आवेदन

रिलायंस पेट्रोलियम ने अपनी वेबसाइट पर इस बारे में जानकारी दी है। https://www.reliancepetroleum.com/businessEnquiry पर जाकर लोग एक फार्म भर सकते हैं। इसमें पेट्रोल पंप के अलावा कंपनी से अन्‍य तरीके से जुड़ने का भी मौका दिया जा रहा है। लोग लुब्रीकेंट्स, ट्रांस कनेक्‍ट फ्रैंचाइजी, A1 प्‍लाजा फ्रैंचाइजी, एविएशन फ्यूल से लेकर अन्‍य तरीके से भी कंपनी से जुड़ सकते हैं। इन फ्रैंचाइजी का विवरण भी इस साइट पर दिया गया है।

 

क्‍या क्‍या देनी है जानकारी

कंपनी इस फार्म में नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल के अलावा राज्‍य और शहर का नाम मांग रही है। इसके अलावा अगर अापका कोई कारोबार है तो उसका भी विवरण दे सकते हैं।

   

आगे पढ़ें : निजी कंपनियों से बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की बिक्री

  


 

 

निजी कंपनियों के पंप से तेजी से बढ़ रही बिक्री

निजी कंपनियों के पेट्रोल पंप से पेट्रोल और डीजल की बिक्री तेजी से बढ़ रही है। आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2015-16 में जहां इन पेट्रोल पंप से देश में हुई डीजल की कुल बिक्री का करीब 3.1 फीसदी हुई थी, वहीं यह 2017-18 में बढ़कर 8.2 फीसदी हो गई। इसी तरह पेट्रोल की कुल बिक्री 3.5 फीसदी से बढ़कर 6.8 फीसदी हो गई। जानकारों का कहना है कि पेट्रोल पंप की संख्‍या बढ़ने से बिक्री का यह आंकड़ा और तेजी से बढ़ेगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट