Home » Market » StocksVodafone runs every battle in Jio collision

Jio की टक्कर में वोडाफोन ने चला हर दांव, फिर भी डूब गए 28 हजार करोड़ रुपए

वोडाफोन को भारतीय इकाई के डिस्पोजल में 27,880 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ।

1 of

नई दिल्ली।  रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) की टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने मोबाइल की दुनिया में फ्री डाटा वार से टेलिकॉम इंडस्ट्री को हिला दी। पहले से कई गुना सस्ता डाटा, वॉयस कॉल और अन्य सुविधाएं देकर जियो ने टेलिकॉम कंपनियों को तगड़ा झटका दिया। वहीं जियो को टक्कर देने के लिए टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन ने हर चाल चली। इसके लिए वोडाफोन ने आइडिया के साथ मर्ज किया। लेकिन उसकी यह चाल कामयाब नहीं हुई और कंपनी को 28 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हो गया। 

 

जियो को टक्कर देने के लिए चला यह दांव

JIO के आगाज के बाद दुनिया के दूसरे मोबाइल फोन मार्केट में कंसॉलिडेशन की शुरुआत हुई थी, जिसके बाद वोडाफोन और आइडिया इस साल फरवरी में मर्जर के लिए राजी हुई थीं। यह मर्जर इस साल अगस्त में पूरा हो गया। मर्जर के बाद नई कंपनी Vodafone-Idea लिमिटेड के पास कुल 43 करोड़ ग्रोहक हैं, जो देश में सबसे ज्यादा है। वोडाफोन आइडिया अब आदित्य बिड़ला ग्रुप की टेलिकॉम आर्म आइडिया सेल्युलर के साथ मर्ज्ड एंटिटी के तौर पर ऑपरेट होती है। 

 

वोडाफोन को लगा 28 हजार करोड़ का झटका

ब्रिटेन की टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन (Vodafone) को भारतीय कारोबार के कारण तगड़ा झटका लगा है। वोडाफोन को अपनी भारतीय इकाई के डिस्पोजल में 3.4 अरब यूरो (27,880 करोड़ रुपए) का नुकसान हुआ।

 

आगे पढ़ें, 

भारतीय आर्म से मिला कितना रेवेन्यू

 

वोडाफोन ग्रुप के फाइनेंशियल नंबर्स में वोडाफोन इंडिया के जुलाई-अगस्त के प्रदर्शन को शामिल किया गया है। ग्रुप की भारतीय आर्म को दो महीनों में अपनी सर्विसेस से 95.50 करोड़ यूरो का रेवेन्यू हासिल हुआ। वोडाफोन आइडिया में वोडाफोन की हिस्सेदारी 45.20 फीसदी और आदित्य बिड़ला ग्रुप की 26 फीसदी है।

 

आगे पढ़ें, 

जियो को 681 करोड़ रुपए का प्रॉफिट

 

रिलायंस Jio को सितंबर तिमाही में 681 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट हुआ। इस तिमाही में पहली बार कंपनी ने 10 हजार करोड़ रुपए रेवेन्यू के स्तर को पार किया। 30 सितंबर को समाप्त तिमाही में कंपनी के ग्राहकों की संख्या बढ़कर 25 करोड़ के पार पहुंच गई। जियो का प्रति ग्राहक औसत रेवेन्यू भी इस तिमाही में 131.70 रुपए पर पहुंच चुका है। इस तिमाही में उसके ग्राहकों ने 771 करोड़ जीबी डाटा का उपयोग किया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट