Home » Market » StocksUS court rules in favour of Dr Reddy's on generic Suboxone

अमेरिका में पेटेंट उल्लंघन के मामले में डॉ. रेड्डीज को बड़ी राहत, 8% चढ़ा शेयर

अमेरिकी कोर्ट ने कहा-भारतीय कंपनी के खिलाफ नहीं मिले सबूत

US court rules in favour of Dr Reddy's on generic Suboxone

हैदराबाद. पेटेंट उल्लंघन के एक मामले में डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज (Dr Reddy's Laboratories) को बड़ी राहत मिली है। कंपनी ने बुधवार को कहा कि अमेरिका में एक जेनेरिक दवा की बिक्री पर फार्मा कंपनी इंडीविओर द्वारा फाइल किए गए पेटेंट उल्लंघन के मामले में उसके पक्ष में फैसला आया है। इस खबर से डॉ. रेड्डीज को खासा फायदा मिला और उसका स्टॉक 8 फीसदी तक चढ़ गया। 
 

8 फीसदी तक चढ़ा शेयर

इस खबर का डॉ. रेड्डीज को खासा फायदा मिला और उसका स्टॉक लगभग 8 फीसदी की बढ़त के साथ 2,652 रुपए पर खुला। फिलहाल कंपनी का स्टॉक लगभग 6.50 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।
 

नहीं मिले पर्याप्त सबूतः कोर्ट

दवा कंपनी द्वारा जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, अमेरिका की एक अदालत ने अपने फैसले में कहा कि इंडिविओर पेटेंट उल्लंघन के मामले में पर्याप्त सबूत पेश करने में नाकाम रही है। कोर्ट ने यह भी कहा कि इस फैसले से डिस्ट्रिक्ट कोर्ट का शुरुआती आदेश खारिज होता है, जिससे डॉ. रेड्डीज पर सुबोक्जॉन (बुपरनॉर्फीन और नैलोक्जोन) की बिक्री पर रोक लग गई थी। इस दवा से वयस्कों में ओपिऑइड पर निर्भरता या लत को दूर करने में मदद मिलती है। 

 

लॉन्चिंग एक्टिविटीज शुरू कर सकेगी डॉ. रेड्डीज

इस फैसले के क्रम में डॉ. रेड्डीज अपनी लॉन्चिंग से जुड़ी एक्टिविटीज को दुबारा शुरू कर सकेगी। मार्केट रिपोर्ट्स के मुताबिक सुबोक्जोन की अप्रैल में समाप्त वर्ष के दौरान लगभग 1.86 अरब डॉलर की सेल्स रही थी। कंपनी के स्पोक्सपर्सन ने कहा, ‘हम अमेरिकी कोर्ट के फैसले से खुश हैं। हम मरीजों की जरूरतों को देखते हुए किफायती और नवीन दवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’

 

जून में रोकनी पड़ी थीं कमर्शियल एक्टिविटी

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) ने डॉ. रेड्डीज को बुपरनॉर्फीन और नैलोक्जोन सबलिंगुअल फिल्म के चार पैक को अमेरिकी बाजार में बेचने की अनुमति दी थी। इस प्रोडक्ट को मंजूरी के तुरंत बाद लॉन्च कर दिया गया था, लेकिन कोर्ट के आदेश के बाद कंपनी को अपनी इससे जुड़ी सेल्स और कमर्शियल एक्टिविटीज रोकनी पड़ी थीं।   
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट