Home » Market » Stocksupl share surges over 16 percent as acquire Arysta LifeScience Inc

खास स्टॉक: UPL में 16% का उछाल, एरिस्टा लाइफ साइंस के अधिग्रहण का असर

Stock Market: UPL ने अमेरिकी एग्री सॉल्यूशंस कंपनी एरिस्टा लाइफ साइंसेज इंक का अधिग्रहण 4.2 अरब डॉलर में किया।

upl share surges over 16 percent as acquire Arysta LifeScience Inc

नई दिल्ली.  एग्रोकेमिकल्स मैन्युफैक्चरिंग कंपनी UPL लिमिटेड के शेयर में सोमवार को अच्छी बढ़त दर्ज की गई। UPL के शेयर में तेजी एक अमेरिकी कंपनी के अधिग्रहण की वजह से आई है। UPL ने अमेरिकी एग्री सॉल्यूशंस कंपनी एरिस्टा लाइफ साइंसेज इंक का अधिग्रहण 4.2 अरब डॉलर (28,770 करोड़ रुपए) में किया है। हाल के वर्षों में किसी भारतीय कंपनी का यह सबसे बड़ा विदेशी अधिग्रहण है। अधिग्रहण की खबर से कारोबार के दौरान बीएसई पर 16.24 फीसदी बढ़कर 639.65 रुपए के भाव पर पहुंच गया। हालांकि शेयर 14.79 फीसदी की उछाल के साथ 631.65 रुपए पर बंद हुआ।

 

डील से यूपीएल को मिलेगा फायदा

स्टॉक एक्सचेंज को दी जानकारी के मुताबिक, UPL ने अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (ADIA) और TPG के साथ मिलकर एरिस्टा लाइफ साइंसेज इंक का अधिग्रहण किया है। इस अधिग्रहण से यूपीएल की बाजार में स्थिति और मजबूत होगी और एग्री सोल्यूशन मार्केट में ग्लोबल कंपनी बन जाएगी। इसके साथ ही यूपीएल का संयुक्त कारोबार 5 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा। विदेशी कंपनी के साथ कारोबारी तालमेल से उसे कारोबार में हर साल करीब 20 करोड़ डॉलर का फायदा भी होगा।


इस सौदे के पूरा होने पर यूपीएल एग्री सॉल्यूशन के क्षेत्र में बेयर, डुपोंट और सिंजेंटा आदि के बाद पांचवीं सबसे बड़ी जेनरिक कंपनी बन जाएगी। अभी यह इस क्षेत्र की नौवीं सबसे बड़ी कंपनी है।

 

ऐसी रही शेयर की चाल

सोमवार के कारोबार में UPL लिमिटेड का शेयर 3.77 फीसदी बढ़कर 517 रुपए के भाव पर खुला। कारोबार के दौरान शेयर 16.24 फीसदी चढ़कर 639.65 रुपए के भाव पर पहुंच गया, जो इंट्रा-डे का हाई है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट