बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksSC ने NCLT के आदेश पर लगाई रोक, यूनिटेक का शेयर 19% तक टूटा

SC ने NCLT के आदेश पर लगाई रोक, यूनिटेक का शेयर 19% तक टूटा

सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने की खबर से कारोबार में दौरान यूनिटेक लिमिटेड के शेयर्स 19 फीसदी तक टूट गए।

1 of

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल कंपनी लॉ ट्रि‍ब्‍यूनल (NCLT) के उस आदेश पर रोक लगा दी है जि‍समें सरकार को यूनि‍टेक के बोर्ड में अपने डायरेक्‍टर्स नि‍युक्‍त करने का अधि‍कार दि‍या गया था। सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने की खबर से कारोबार में दौरान यूनिटेक लिमिटेड के शेयर्स 19 फीसदी तक टूट गए।

 

20 दिसंबर तक 10 डायरेक्टर नियुक्त करने का था NCLT का निर्देश
सरकार को 10 डायरेक्टर्स के नाम 20 दिसंबर तक सबमिट करने के लि‍ए कहा गया था। यह निर्देश दो सदस्यों वाली एनसीएलटी बेंच ने दिया था। साथ ही, यह भी कहा था कि कंपनी के मौजूदा डायरेक्टर्स न तो कंपनी के और न ही पर्सनल एसेट्स बेच सकते हैं। इसके पहले सरकार ने एनसीएलटी में कंपनी का कंट्रोल लेने के लिए याचिका दायर की थी। कंपनी मैनेजमेंट पर खरीददारों से जुटाए गए फंड का मिसयूज करने का आरोप है। 

 

ये भी पढ़ें- यूनि‍टेक को राहत, SC ने NCLT के आदेश पर लगाई रोक, सरकार के नि‍यंत्रण में आनी थी कंपनी

 

यूनिटेक का क्या है मामला
यूनीटेक से फ्लैट खरीदने के इच्छुक लोगों ने फर्म के पास काफी पहले धनराशि जमा करा दी थी, लेकिन उन्हें न तो तय समय पर फ्लैट मिल सका और न ही फर्म ने उनके पैसे लौटाए। इस मामले में खरीददारों ने सुप्रीम कोर्ट का रूख किया था। कुछ लोग फ्लैट का मलिकाना हक चाहते हैं जबकि कुछ अपनी धनराशि लेना चाहते हैं।
 
723 करोड़ रुपए का डिफॉल्ट
सरकार ने कहा कि कंपनी छोटे जमाकर्ताओं और कर्ज का 723 करोड़ रुपए का डिफॉल्ट कर चुकी है। कंपनी इस स्थिति में नहीं है कि वह बकाएदारों के पैसे वापस कर पाए। कंस्ट्रक्शन का काम बंद पड़ा हुआ है, ऐसे में करीब 19 हजार खरीददारों का भविष्‍य साफ नहीं है। प्रमोटर्स की होल्डिंग 17 फीसदी रह गई है, जिसमें से 75 फीसदी गिरवी है।

 

ये भी पढ़ें- NCLT ने सरकार को 10 डायरेक्टर्स के नाम देने को कहा, 2 दिन में यूनिटेक के शेयर 40% बढ़े

 

19 फीसदी तक टूटे शेयर

बुधवार के कारोबार में यूनिटेक के शेयरों में 19 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई। बीएसई पर शेयर 18.60 फीसदी गिरकर 6.43 रुपए के भाव पर पहुंच गया। सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई होने की वजह से शेयर की शुरुआत भी गिरावट के साथ हुई थी। शेयर 0.91 फीसदी गिरकर 7.62 रुपए के भाव पर खुला था। मंगलवार को स्टॉक 7.69 रुपए पर बंद हुआ था।

 

ये भी पढ़ें- यूनि‍टेक की बर्बादी का सफर, ऐसे पहुंची अर्श से फर्श पर देश की बड़ी रि‍यल एस्‍टेट कंपनी

 

ये भी पढ़ें- यूनिटेक को कंट्रोल में ले सकती है सरकार, NCLT ने 10 डायरेक्टर्स के नाम देने को कहा 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट