Home » Market » Stocksliquor businessman Vijay Mallya who ran away from India

विजय माल्‍या को कानून से भगोड़ा घोषित करने के हैं कई आधार, ब्रिटेन की कोर्ट ने माना

ब्रिटेन की कोर्ट ने कहा है कि विजय माल्या को ‘कानून से भगोड़ा’ करार दिए जाने का आधार है।

1 of

लंदन. ब्रिटेन की कोर्ट ने कहा है कि विजय माल्या को ‘कानून से भगोड़ा’ करार दिए जाने का आधार है। भारत के 13 बैंकों के समूह ने माल्या से 1.55 अरब डालर (10 हजार करोड़ रुपए) से ज्यादा की वसूली के लिए यहां एक मामला दर्ज कराया था। एक दिन पहले ही माल्या यह केस हार गए हैं। कोर्ट ने बैंकों को माल्या से कर्ज की रकम वसूलने की इजाजत दी थी। माल्या को भारत से भगौड़ा पहले ही घोषित किया जा चुका है।


 

दुनियाभर में माल्या की संपत्ति जब्त की जा सकेगी

माल्या पर आरोप है कि उसने किंगफिशर एयरलाइंस के लिए गए लगभग 9,400 करोड़ रुपए के कर्ज को जानबूझकर नहीं चुकाया। जज हेनशॉ ने मंगलवार को माल्या की वह याचिका भी खारिज कर दी, जिसमें उसने दुनिया भर में फैली अपनी संपत्ति को फ्रीज करने के आदेश को पलटने की गुहार लगाई थी। जज हेनशॉ ने माल्या को अपने फैसले के खिलाफ अपील करने की मंजूरी देने से भी इनकार कर दिया। इसका मतलब है कि माल्या के वकीलों को अब सीधे कोर्ट ऑफ अपील में ही याचिका दाखिल करनी होगी। कर्जदाताओं की ओर से पेश लॉ फर्म टीएलटी के अनुसार, कोर्ट के फैसले ने उनके मुवक्किलों को भारतीय ऋण वसूली ट्रिब्यूनल के निर्णय को तुरंत लागू करने की मंजूरी दे दी है। ब्रिटेन की अदालत में माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर भी मुकदमा चल रहा है।

 

 

पटियाला कोर्ट ने दिए संपत्ति अटैच करने के आदेश

मंगलवार सुबह दिल्ली की एक अदालत ने माल्या की संपत्तियों को अटैच करने का आदेश दिया। पटियाला हाउस कोर्ट ने विदेशी मुद्रा विनिमय अधिनियम (फेरा) के उल्लंघन से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में यह फैसला दिया है। मामले की अगली सुनवाई 5 जुलाई को होगी।

 

 

पिछले साल 18 अप्रैल को लंदन में गिरफ्तार किया गया था

62 साल के विजय माल्या पर ब्रिटेन में कई मुकदमे चल रहे हैं। भारत में उसके खिलाफ धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग को लेकर मुकदमे दर्ज हैं। भारत सरकार की ओर से जारी वारंट पर कार्रवाई करते हुए माल्या को पिछले साल 18 अप्रैल को लंदन में गिरफ्तार किया गया था। माल्या 2016 में भारत से भाग गया था। तब उसने यह कहा था कि वह अपने बच्चों के पास जा रहा है। हालांकि, बाद में उसने भारत लौटने से इनकार कर दिया।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट