Home » Market » StocksUCO Bank Slumps 18 percent

यूको बैंक में 621 करोड़ का फ्रॉड, स्टॉक 18% टूट कर 12 साल के लो लेवल पर

यूको बैंक के पूर्व सीएमडी के ऊपर आरोप लगा है कि उसने आरोपियों के साथ मिलकर बैंक को 621 करोड़ रुपये का चूना लगाया।

1 of

नई दिल्ली.  पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के बाद लगातार बैंक घोटाले सामने आ रहे हैं। एक और मामला सामने आया है, जिसमें यूको बैंक के पूर्व सीएमडी के ऊपर आरोप लगा है कि उसने आरोपियों के साथ मिलकर बैंक को 621 करोड़ रुपये का चूना लगाया। इस खबर से सोमवार के कारोबार में यूको बैंक का स्टॉक एनएसई पर 18 फीसदी टूटकर 12 साल के निचले स्तर पर आ गया। स्टॉक में गिरावट से बैंक का मार्केट कैप 746.73 करोड़ रुपए घट गया।

 

पूर्व CMD समेत 5 पर मुकदमा दर्ज

सीबीआई ने यूको बैंक के शिकायत पर बैंक के पूर्व सीएमडी अरुण कौल, इरा इंजीनियर इंफ्रा इंडिया लिमिडेट के सीएमडी हेम सिंह भराना, पंकज जैन और वंदना शारदा, चार्टड अकाउंट के खिलाफ मामला दर्ज किया है। 2010 से 2015 के दौरान कौल यूको बैंक के CMD पद पर थे। इसके बाद उनके कार्यकाल को आगे नहीं बढ़ाया गया।

 

621 करोड़ के धोखाधड़ी का मामला

इसके अलावा बैंक ने पवन बंसल के खिलाफ भी केस दर्ज करवाया है। इन सभी के उपर बैंक ने 621 करोड़ के धोखाधड़ी का मामला दर्ज करवाया है। सीबीआई के स्‍पोकपर्सन अभिषेक दयाल ने बताया, बैंक के अनुरोध पर यह केस दर्ज किया गया है। इस फ्रॉड मामले में कौल समेत अन्‍य लोगों पर साजिश का आरोप है। सीबीआई ने आज इस मामले में कार्रवाई करते हुए 10 लोकेशंस  पर छापेमारी भी की है। जिन 10 लोकेशंस पर छापेमारी हुई है उनमें से 8 दिल्‍ली में जबकि 2 मुंबर्इ में हैं।

 

पीएनबी फ्रॉड में भी नुकसान

बता दें कि देश के सबसे बड़े बैंकिंग फ्रॉड पीएनबी का नुकसान यूको बैंक को भी हुआ है। बीते दिनों बैंक ने बताया था कि 13 हजार करोड़ के घोटाले से हुए नुकसान की जद में यूको बैंक भी है। इस वजह से उसे करीब 2636 करोड़ रुपए का झटका लगा है।

 

52 हफ्ते के लो पर आया स्टॉक

फ्रॉड की खबर से आई गिरावट की वजह से एनएसई पर स्टॉक 18.25 रुपए के स्तर पर आ गया, जो यह 52 हफ्ते का निचला स्तर है।

 

यूको बैंक का मार्केट कैप करीब 746 करोड़ घटा

स्टॉक्स में गिरावट से यूको बैंक के मार्केट कैप में 746.73 करोड़ रुपए की गिरावट हुई। शुक्रवार के बंद भाव पर बैंक का मार्केट कैप 4,153.69 करोड़ रुपए था, जो स्टॉक के निचले स्तर पर 746.73 करोड़ रुपए घटकर 3406.96 करोड़ रुपए हो गया।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss