बिज़नेस न्यूज़ » Business Mantraदो दोस्तों ने मिलकर शुरू की थी कंपनी, Paytm ने 13.70 करोड़ रुपए में खरीदी

दो दोस्तों ने मिलकर शुरू की थी कंपनी, Paytm ने 13.70 करोड़ रुपए में खरीदी

बैलेंस टेक एक ऐप है जो यूजर्स में बचत करने की आदत डेवलप करता है।

1 of

नई दिल्ली.  डिजिटल पेमेंट्स प्रोवाइडर पेटीएम (Paytm) ने सेविंग मैनेजमेंट एप्लिकेशन स्टार्ट-अप बैलेंस टेक (Balance Tech) का अधिग्रहण किया है। पेटीएम को संचालित करने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड (One97 Communications Pvt. Ltd) ने करीब 13.70 करोड़ रुपए (20 लाख डॉलर) में बैलेंस टेक को खरीदी है। हालांकि पेटीएम ने डील अमाउंट पर टिप्पणी करने से इनकार किया है। लेकिन इंडस्ट्री सूत्रों के मुताबिक, यह डील 20 लाख डॉलर में होने की उम्मीद है। बैलेंस टेक को दो दोस्तों ने मिलकर शुरू किया था। इस अधिग्रहण के बाद बैलेंस टेक के फाउंडर समेत सभी 6 सदस्य पेटीएम के प्रोडक्ट और डिजाइन डिपार्टमेंट को ज्वाइन करेंगे।

 

क्या है बैलेंस टेक

 

बैलेंस टेक एक ऐप है जो यूजर्स में बचत करने की आदत डेवलप करता है। कंपनी के सीईओ और को-फाउंडर अंकित कुमार के मुताबिक, बैलेंस ऐप यूजर्स को 8.7 फीसदी सालाना ब्याज दर से म्युचुअल फंड में निवेश करने का विकल्प देता है। उनकी टीम ने ऑटोमोटेड प्रोडक्ट बनाया है जिससे यूजर्स को बचत करने में सहूलियत मिलती है।


आगे पढ़ें,

2016 में रखी थी बैलेंस टेक की नींव

 

साल 2016 में दो दोस्त, अंकित कुमार और अभिषेक मलिक ने बैलेंस टेक की शुरुआत की थी। अंकित ने डिजाइन में मास्टर डिग्री हासिल की है, जबकि अभिषेक इकोनॉमिक्स में ग्रैजुएट हैं। बैलेंस टेक शुरू करने से पहले 2011 में उन्होंने फीचर फोन के लिए एक एप डेवलप किया था। इसके बाद दोनों अलग-अलग हो गए। लेकिन 2013 में वो एक बार फिर अमेरिका में मिले। इसके बाद इस वेंचर की शुरुआत हुई।

 

आगे पढ़ें,

जेरोधा से मिली 1.5 करोड़ की फंडिंग

 

बैलेंस टेक की लॉन्चिंग के बाद ब्रोकिंग फर्म जेरोधा से 1.5 करोड़ रुपए की फंडिंग मिली थी।  जेरोधा ब्रोकरेज हाउस के फाउंडर और सीईओ नितिन कामत की कंपनी रेनमैटर टेक्नोलॉजी ने पिछले साल बैलेंस टेक में निवेश किया था।

 

कैसे होती है इनकम

बैलेंस ऐप के लिए कस्टमर्स को कोई चार्ज नहीं देना होता है। एप्लिकेशन में एएमसी कंपनियों के फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स के आधार पर कंपनी एक कमिशन चार्ज करती है। कमिशन के जरिए कंपनी की इनकम होती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट