Home » Market » Stocksइस दिवालिया कंपनी पर दो अरबपतियों ने मिलकर लगाया दांव, इस बात का है डर, Two billionaire join hands to bid on this i

इस दिवालिया कंपनी पर दो अरबपतियों ने मिलकर लगाया दांव, इस बात का है डर

इस कंपनी को खरीदने की होड़ में बड़ी-बड़ी कंपनियां भी शामिल हैं।

1 of

नई दिल्ली. अक्सर बिजनेस में दो बड़ी हस्तियों के बीच प्रतिस्पर्धा दिखने को मिलती है। लेकिन देश के दो अरबपतियों ने एक दिवालिया कंपनी को खरीदने के लिए मिलकर दांव लगाया। यही नहीं, इस कंपनी को खरीदने की होड़ में बड़ी-बड़ी कंपनियां भी शामिल हैं।

 

कौन हैं ये अरबपति और किस कंपनी पर लगाए हैं दांव

 

ये अरबपति हैं देश के बड़े इन्वेस्ट राकेश झुनझुनवाला और डी मार्ट स्टोर चेन के मालिक राधाकिशन दमानी। दमानी को रिटेल बिजनेस में किंग के अलावा निवेश का भी बड़ा खिलाड़ी माना जाता है। वहीं झुनझुनावाला एक जाने-माने इन्वेस्टर हैं। झुनझुनवाला और दमानी, दोनों साथ मिलकर एक दिवालिया हुई सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी को खरीदने के लिए दांव लगाया है। यह कंपनी है बिनानी इंडस्ट्रीज।

 

कितना है इस कंपनी पर कर्ज

 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिनानी सीमेंट पर बैंकों का 3,884 करोड़ रुपए का कर्ज है। इसके अलावा आईडीबीआई बैंक और एसबीआई का 2,429 करोड़ रुपए का कर्ज है। हाल ही में बैंक ऑफ बड़ौदा ने 97 करोड़ रुपए का लोन रिपेमेंट में असफल रहने पर बिनानी इंडस्ट्रीज पर इनसॉल्वेंसी की प्रक्रिया शुरू की है।

 

आगे पढ़ें- किस बात से डरे अरबपति

इस बात का है डर

 

दरअसल, बिनानी सीमेंट देश की बड़ी सीमेंट मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी है। कंपनी के पास ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग कैपसिटी 11.25 मिलियन टन प्रति वर्ष है। कंपनी का इंटिग्रेडटेड प्लांट भारत के अलावा चीन और एक ग्राइंडिंग यूनिट दुबई में है। इसलिए इस कंपनी को खरीदने के लिए देश की बड़ी सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों ने बोली लगाई है। 

 

इन कंपनियों ने लगाई बोली

 

बोली लगाने वाली कंपनियों में आदित्य बिड़ला की अल्ट्राटेक, जेएसडब्ल्यू, रैमको सीमेंट, हीडेलबर्ग सीमेंट इंडिया और डालमिया सीमेंट्स शामिल हैं।

 

आगे पढ़ें- किन देशों में फैला है बिनानी इंडस्ट्रीज का बिजनेस

इन देशों में हैं बिनानी की पहुंच

 

बिनानी इंडस्ट्रीज का बिजनेस भारत समेत अमेरिका और यूरोप में फैला हुआ है। कंपनी ने ग्लास फाइबर की शुरुआत की है औऱ इसके लिए यूरोप, अमेरिका और भारत में चार मैन्युफैक्चरिंग सेंटर स्थापित की है।

 

किन राज्यों में है कारोबार

 

राजस्थान इस सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी का बिजनेस उत्तर भारत में फैला है। राजस्थान के अलावा बिहार, मध्य प्रदेश में कंपनी का अच्छा बिजनेस है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट