बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocks194 स्टॉक्स में संभल कर निवेश की सलाह, एक्सचेंज ने किया आगाह

194 स्टॉक्स में संभल कर निवेश की सलाह, एक्सचेंज ने किया आगाह

बीएसई और एनएसई ने 194 ऐसे स्टॉक्स की पहचान की है जिसमें ट्रेडिंग काफी जोखिम भरा हो सकता है।

1 of

नई दिल्ली.  निवेशकों को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से देश के लीडिंग स्टॉक एक्सचेंज बीएसई और एनएसई ने 194 ऐसे स्टॉक्स की पहचान की है जिसमें ट्रेडिंग काफी जोखिम भरा हो सकता है। एक्सचेंज ने निवेशकों का सलाह दी है कि इन शेयरों में ट्रेडिंग करते वक्त निवेशक ज्यादा सतर्क रहें। एक्सचेंज के मुताबिक ये स्टॉक्स इलिक्विड स्टॉक्स की कैटेगरी में आते हैं।

 

क्या हैं इलिक्विड स्टॉक्स

इलिक्विड स्टॉक्स वो स्टॉक्स हैं जिनमे ट्रेडिंग काफी कम होती है। कम ट्रेडिंग की वजह से निवेशकों के पैसे ऐसे स्टॉक्स में फंस सकते हैं, क्योंकि वॉल्यूम कम होने से कई बार खरीददार मिलना काफी मुश्किल हो जाता है।

 

एक्सचेंज ने जारी की 194 स्टॉक्स की लिस्ट

एक्सचेंज द्वारा जारी सर्कुलर में निवेशकों को सलाह दी गई है कि इन स्टॉक्स में निवेश करने से पहले वो अपने स्तर पर भी जांच कर लें। बीएसई ने ऐसे 186 स्टॉक्स की पहचान की है। वहीं एनएसई ने 8 स्टॉक्स की पहचान की है।

 

ये स्टॉक्स हैं शामिल

इन स्टॉक्स में बिलपावर, क्रिएटिव आई, यूरो मल्टीविजन, जीआई इंजीनियरिंग सॉल्यूशंस, जयहिंद प्रोजेक्ट्स, उषा मार्टिन एजुकेशन एंड सॉल्यूशंस, क्विंटेग्रा सॉल्यूशंस औऱ रदान मीडियावर्क्स इंडिया लिमिटेड शामिल हैं। इन शेयरों में 9 अप्रैल से पेरियॉडिक कॉल ऑक्शन मेकानिज्म के आधार पर कारोबार होगा। दिसंबर 2014 में सेबी ने इस कैटेगरी के शेयरों में ट्रेडिंग के नियम सरल कर दिए थे। सेबी ने ये फैसला इस लिए किया था जिससे ट्रेडिंग बढ़ने से ये शेयर नॉर्मल ट्रेड सेशन में शामिल हो सकें।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट