Home » Market » Stockstop hobbies that can make you rich

अपने शौक को बनाएं बिजनेस का जरिया, पार्ट टाइम में कर सकते हैं एक्स्ट्रा इनकम

आज हम आपको बता रहे हैं कुछ हॉबीज के बारे में जो लोगों को नाम और पैसा दोनों दे रही हैं...

1 of

नई दिल्ली.  आज के दौर में हर चीज के लिए एक्सपर्ट की मांग बढ़ गई है। भले ही वो कोई टेक्निकल काम हो या ऑफ बीट जॉब। इनमें से कई जॉब ऐसे हैं जिनमें एक्सपर्ट बनने के लिए कोर्स काफी होता है। हालांकि अभी भी कई दूसरे सेग्मेंट ऐसे हैं जहां आपको खुद अपने आपको एक्सपर्ट प्रूव करना होता है। ये आप तब ही कर पाते हैं जब वो ऑफ बीट जॉब आपकी हॉबी का हिस्सा हो। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ हॉबीज जो लोगों को नाम और पैसा दोनों दे रही हैं...
 
 
क्या हैं इन हॉबी बेस्ड जॉब सेग्मेंट की खासियत
आगे दी गई हॉबी से जुड़े जॉब कई मीडिया रिपोर्ट्स की कूल जॉब्स कैटेगरी में शामिल हो चुके हैं। इन जॉब के लिए अपनी नॉलेज और बेसिक डिग्री काफी है। हालांकि काम को ज्यादा सटीक बनाने के स्पेस्फिक कोर्स किए जा सकते हैं। टेक्निकल नॉलेज होने से करियर में मदद मिलती है। इन सेग्मेंट में काम कर रहे कई लोगों को अपने सेग्मेंट में सेलेब्रिटी का खिताब मिला हुआ है। इन हॉबीज के साथ फुल टाइम, पार्ट टाइम या फिर अपना कारोबार शुरू किया जा सकता है।

 

आगे पढ़ें- कौन सी हैं ये हॉबीज

ऑटो

कई लोगों के लिए ऑटो सेक्टर के हर बदलाव पर नजर रखना उनकी आदत का हिस्सा होता है। और वो न केवल कारों की समझ रखते हैं साथ ही ड्राइविंग में भी माहिर होते हैं। ऐसे लोगों के पास भले ही टेक्निकल डिग्री न हो वो सिर्फ अपनी नॉलेज की बदौलत अपना करियर बना सकते हैं। आगे जानें वो 3 जॉब जहां इस हॉबी की वजह से पैसा, पहचान और करियर तीनों मिल सकता है।

 

कार और ड्राइविंग से जुड़े 3 कूल जॉब/बिजनेस 

 

ऑटो रिव्यूर- इस सेग्मेंट में सिर्फ नॉलेज की मदद से आप जॉब कर सकते हैं या फ्रीलांसर बन सकते हैं। ऑटो एक्सपर्ट्स के लिए अपने बिजनेस खोलने का भी मौका है।  आप नई गाड़िया रीव्यू कर सकते हैं या फिर किसी मीडिया हाउस के लिए काम कर सकते हैं।
 
टेस्ट ड्राइवर-  अधिकांश ऑटो कंपनियां अपने प्लांट में टेस्ट ड्राइवर रखती हैं। वहीं ऑटो मैगजीन और  एड एजेंसी एक्सपर्ट टेस्ट ड्राइवर को कॉन्ट्रैक्ट देती हैं। ये जॉब स्टंटमैन के जॉब से बिल्कुल अलग होता है। टेस्ट ड्राइवर प्रजेंटेशन के लिए कार की परफॉर्मेंस को परखते हैं न कि उनके साथ स्टंट करते हैं।
 
रेस सेफ्टी ड्राइवर- इस जॉब को कूलेस्ट जॉब मे रखा गया है। दुनिया भर कई रेस होती हैं, जिसमें काफी लंबी दूरी तय की जाती है। रेस ऑर्गेनाइजर सेफ्टी के साथ साथ कैमरा वर्क के लिए अनुभवी ड्राइवर को रखते हैं।

 

आगे पढ़ें- खाने के शौकीन हैं लेकिन पकाने के नहीं तो ये हैं आपके कूल जॉब्स

अगर आप खाना पकाने के शौकीन हैं तो शेफ बनकर एक अच्छा करियर चुन सकते हैं। लेकिन अगर आपको सिर्फ खाना खाना ही पसंद है तो भी आपके लिए एक बड़ा सेग्मेंट खुला हुआ है।

 

फूड क्रिटिक्स- खाने का रिव्यू लिखना कोई नई बात नहीं है, हर चैनल या फिर मैगजीन में ऐसे लोग हैं जो खाना चखकर रिव्यू लिख रहे हैं। आपको सिर्फ स्वाद की परख होनी चाहिए साथ ही खाने को लेकर किसी तरह की हिचक नहीं होनी चाहिए। 
 
फूड टेस्टर- ये काम एक्सपर्ट का काम है, अगर आपको चाकलेट, वाइन या फिर चाय का सिर्फ शौक ही नहीं है आप स्वाद में हल्के फर्क को भी समझ लेतें  हैं और टेस्ट में इस बदलाव को समझा भी सकते हैं तो बड़े फूड ब्रैंड के साथ काम कर सकते हैं। इन जॉब को लगातार कूल जॉब्स में शामिल किया जाता रहा है।
 
आगे पढ़ें- फिल्मों के हैं शौकीन तो क्या है जॉब

संगीत और फिल्मों का शौक सभी को होता है, हालांकि कुछ लोग इस शौक को इतनी अच्छी तरह से संवारते हैं कि उनके लिए कई अवसर खुल जाते हैं।
 
प्रोजेक्ट एडवाइजर- इंफोटेनमेंट चैनल और पब्लिकेशंस से लेकर मूवीज के निर्माता किसी खास डॉक्यूमेंट्री या शॉट पर सलाह लेने के लिए ऐसे एक्सपर्ट्स की तलाश करते हैं। दरअसल हॉबी की वजह से इन लोगों के पास ऐसी जानकारियां भी होती हैं, जो काफी रेयर होती हैं। भारत में सबसे पहले शो थीम नाम से फिल्मों पर बेस्ड एक शो शुरू हुआ था, वहीं फिलहाल इंफोटेनमेंट चैनल पर ऐसे कई शो आ रहे हैं जिसमें फिल्मों या संगीत के एक्सपर्ट या हिस्टोरियन आसानी से देखने को मिल सकते हैं।

 

फिल्म समीक्षक- फिल्म समीक्षक आज के दौर में किसी आम प्रोफेशन हो चुका है। कई लोग इस क्षेत्र में उतर चुके हैं। हालांकि फिल्म की समीक्षा सिर्फ फिल्म देख लेने से संभव नहीं है। आपको आर्ट से लेकर फिल्मों के इतिहास सहित कई बारीक जानकारियां होनी जरूरी है। रीव्यू न केवल अच्छा होना चाहिए साथ ही उस पर कोई सवाल भी नहीं खड़े होने चाहिए। फिलहाल देश विदेश में कई सेलेब्रिटी समीक्षक अपना काम कर रहे हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट