Advertisement
Home » मार्केट » स्टॉक्सtop gainer share of the year 2018 in indian stock market, share bazaar

इंडियंस पर भारी पड़ी विदेशी कंपनी, एक साल में 1 लाख बना दिए 2.35 लाख

2018 में दवा कंपनी मर्क ने कराई सबसे ज्यादा कमाई

1 of

 

नई दिल्ली. दवा कंपनी मर्क (Merck) वर्ष 2018 में निवेशकों को सबसे ज्यादा कमाई कराने वाली कंपनी बन गई है। कंपनी के शेयर में बीते एक साल के दौरान लगभग 135 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई। इतना ही नहीं यह बीएसई 500 में शामिल अकेली ऐसी कंपनी बन गई, जिसने एक साल में 100 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया। दिलचस्प यह है कि मर्क में 51 फीसदी ज्यादा हिस्सेदारी ग्लोबल कंपनी मर्क की है। इस प्रकार सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली कंपनियों की टॉप 10 लिस्ट में मर्क अकेली विदेशी कंपनी है।


 

एक लाख बन गए 2.36 लाख रु

बीते एक साल में मर्क का शेयर 1288 रुपए के स्तर से  3020 के आसपास पहुंच गया। इस प्रकार यदि किसी ने 2017 के अंत में मर्क में लगभग 1 लाख रुपए का निवेश किया होता तो यह अभी तक बढ़कर 2.35 लाख रुपए हो जाता। ज्यादा रिटर्न देने वाली दूसरी कंपनियों की बात करें तो NIIT Technologies, वी-मार्ट रिटेल, इंडियाबुल्स इंटिग्रेटेड सर्विसेज रहीं भी निवेशकों को कमाई कराने में आगे रहीं। रिटर्न देने वाली टॉप 5 कंपनियां...

Advertisement

 

 

रिटर्न देने वाली टॉप 5 कंपनियां

 

कंपनी                रिटर्न

1. मर्क लि.             135%

2. NIIT Technologies         76%

3. वी-मार्ट रिटेल            75%

4.इंडियाबुल्स इंटिग्रेटेड सर्विसेज    71%

5.एलएंडटी टेक्नोलॉजी सर्विसेस     66%

 

 

बाजार में रहा उतार-चढ़ाव

वर्ष 2018 में पूरे शेयर बाजार के प्रदर्शन पर गौर करें तो ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी, कच्चे तेल के महंगे होने और रुपए में कमजोरी जारी रहने से साल भर उतार-चढ़ाव बना रहा। इसके अलावा अमेरिका और चीन के बीच शुरू हुई ट्रेड वार वर्ष के अंत में भी जारी रही। इससे मार्केट पर प्रेशर बना रहा। इसके अलावा पीएनबी स्कैम और आईएलएंडएफएस क्राइसिस के कारण बैंकिंग और एनबीएफसी सेक्टर की कंपनियों में खासी बिकवाली देखने को मिली।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement