Home » Market » Stockstop 5 reasons for why most investors fail in share market

5 वजहों से शेयर बाजार में नुकसान उठाते हैं लोग, ऐसे मिलेगी सक्सेस

स्टॉक्स की सही जानकारी के अभाव में भी आम निवेशक मार्केट में नुकसान उठा लेते हैं।

1 of

नई दिल्ली.  स्टॉक मार्केट रिकॉर्ड नई ऊंचाई पर कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स ने जहां पहली बार 38,600 के स्तर को पार किया है। वहीं निफ्टी भी 11,650 के पार निकल गया है। साल 2018 में अबतक स्टॉक मार्केट में निवेशकों की कुल मार्केट कैप 5 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा बढ़ गई है। बाजार में रिकॉर्ड तेजी का फायदा आम लोग नहीं उठा पाए हैं। इसके लिए कई वजहें अहम हैं।

 

मार्केट में तेजी का फायदा आम लोगों को कम

भारत में आम लोगों की सेविंग का सिर्फ 2 फीसदी हिस्सा ही इक्विटी मार्केट में जाता है, वहीं अमेरिका में यह हिस्सा 45 फीसदी तक है। यूरोपियन, अमेरिकन यहां तक कि चीन के मार्केट से अलग भारत में आज भी आम लोग पारंपरिक तरीकों से निवेश करना ज्यादा पसंद करते हैं। इसमें सोना, प्रॉपर्टी आदि शामिल हैं। वहीं स्टॉक्स की सही जानकारी के अभाव में भी आम निवेशक मार्केट में नुकसान उठा लेते हैं, जिससे मार्केट पर उनका भरोसा नहीं बढ़ पाता। जानिए 5 वजहें जिनकी वजह से आम लोगों को होता है मार्केट में नुकसान...   

 

1. निवेश के लिए तैयार नहीं रहना

स्टॉक मार्केट का फायदा न उठा पाने का सबसे बड़ा कारण है निवेश के लिए तैयार न रहना।
अधिकांश लोग जो मार्केट में निवेश करना चाहते हैं, उन्हें पता ही नहीं होता कि मार्केट में निवेश कैसे किया जाता है। कई लोगों के पास डीमैट अकाउंट नहीं होता। अगर होते भी हैं तो उन्हें यह नहीं पता होता कि स्टॉक खरीदे या बेचे कैसे जाते हैं। या फिर म्युचुअल फंड्स में किस स्कीम में और कैसे निवेश किया जाना चाहिए। यह नहीं पता होता है कि किस आधार पर स्टॉक का चुनाव करना है। ऐसे लोग अक्सर गलत सलाह में फंस जाते हैं और नुकसान उठा लेते हैं। एक्सपर्ट मानते हैं कि निवेश से पहले खुद को निवेश के लिए तैयार किया जाना जरूरी है। इसमें निवेश के रूट्स, भरोसेमंद सलाहकार, और बेसिक नॉलेज होना शामिल है।

 

आगे भी पढ़े,

2. भीड़ को देखकर निवेश का फैसला लेना

 

मार्केट एक्सपर्ट मानते हैं कि आम लोग दूसरे लोगों को मिले प्रॉफिट को देखकर ही मार्केट में निवेश का फैसला करते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक स्टॉक में निवेश दूसरों को देखकर नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि हर एक का निवेश लक्ष्य उनकी स्ट्रैटजी और मार्केट को लेकर नजरिया अलग-अलग होता है।
वॉरेन बफे के मुताबिक बाकी लोग खरीद को लेकर उम्मीदें लगा रहे हों तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। वहीं जब लोग सतर्क होने की बात कर रहे हों तो आपको मार्केट में संभावनाएं तलाशनी शुरू कर देनी चाहिए।

 

3. रिटर्न को लेकर सही लक्ष्य नहीं
 
एक्सपर्ट्स के मुताबिक आम निवेशक मार्केट में ऐसे स्टॉक्स की तलाश करते हैं जो कुछ दिनों या महीनों में कई गुना रिटर्न दे दे। इस चक्कर में वे या तो निवेश ही नहीं करते या फिर किसी गलत स्टॉक पर दांव लगा देते हैं।
एक्सपर्ट्स मानते हैं कि ऐसे स्टॉक तलाशना उनके लिए भी संभव नहीं होता जो दिन रात मार्केट पर नजर रखते हैं।
एक्सपर्ट्स मानते हैं कि अगर किसी स्टॉक के लेकर ब्रोकरेज हाउस और एक्सपर्ट्स साल में 15-20 फीसदी रिटर्न का अनुमान दे रहे हैं, तो भी निवेश पर फैसला किया जा सकता है। इसकी वजह यह है कि यह रिटर्न बैंक में रखी आपकी रकम पर मिले रिटर्न से कहीं बेहतर होगा।
 
आगे भी पढ़ें,

4. गिरावट आने पर अपने फैसले पर भरोसा खो देना

 

बफे के मुताबिक अगर आपमें इतनी हिम्मत नहीं है कि आप अपना निवेश आधा होता देख सकें तो मार्केट में निवेश न करें। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कई बार स्टॉक्स में गिरावट उनके अपने फंडामेंटल की वजह से न होकर बाहरी फैक्टर की वजह से आती है। हालांकि स्टॉक में गिरावट आते ही आम निवेशकों में भगदड़ मच जाती है और वे घाटा उठाकर निकल जाते हैं। इनमें से कई फिर वापस मार्केट में नहीं लौटते। 
एक्सपर्ट्स मानते हैं कि किसी स्टॉक के चुनाव से पहले इस बात का जवाब तलाशें कि आप इसमें क्यों निवेश कर रहे हैं, जवाब पर भरोसा होने के बाद ही निवेश के लिए आगे बढ़ें।  वहीं स्टॉक में अगर गिरावट आती है तो जिस वजह से स्टॉक पर भरोसा किया है, उस पर बने रहें।
 
5. निवेश के लिए बड़ी रकम जोड़ने का इंतजार

 

अक्सर लोग मार्केट में निवेश इस लिए नहीं करते क्योंकि उन्हें लगता है कि उनके पास मार्केट में निवेश के लिए रकम ही नहीं है।
हकीकत यह है कि म्युचुअल फंड्स की मदद से एक मूवी पर महीने में होने वाले खर्च के बराबर रकम से ही आप मार्केट में निवेश का फायदा उठा सकते हैं।
वहीं सभी बड़े एक्सपर्ट्स हमेशा सलाह देते हैं कि लंबी अवधि के निवेशकों को छोटी छोटी रकम के साथ निवेश करना चाहिए एक साथ बड़ी रकम लगाने की वो कभी सलाह नहीं देते।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट