बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksजिस राज को खोलने में नाकाम रही दुनिया, जुड़वां भाइयों ने उसी से कमाए करोड़ों

जिस राज को खोलने में नाकाम रही दुनिया, जुड़वां भाइयों ने उसी से कमाए करोड़ों

आइए जानते हैं बिटक्वॉइन में निवेश कर अरबपति बनने वाले जुड़वां भाइयों के बारे में।

1 of

नई दिल्ली. गुप्‍त मुद्रा या क्रिप्‍टोकरंसी के नाम से पूरी दुनिया में फेमस बिटक्‍वॉइन आज चर्चा का विषय है। हर कोई इसके बारे में जानने चाहता है। बिटक्वॉइन में जितनी तेजी से उछाल आया है उसे देख कर हर कोई अब यह सोचने लगा है कि काश उसने भी इसमें निवेश किया होता। एक ओर जहां बिटक्वॉइन दुनिया भर के लिए पहेली बना हुआ है। वहीं जुड़वां भाइयों ने इसमें निवेश कर करोड़ों की कमाई कर ली है। बिटक्वॉइन से अरबपति बनने वाले वो दुनिया के पहले शख्स बन गए हैं।

 

 

जानिए क्‍या है बिटक्वॉइन
 
बिटक्वॉइन एक ऐसी करंसी है जो दुनिया की सबसे महंगी करंसी मानी जाती है। यह एक डिजिटल करंसी है, जिसका लेन-देन बिना बैंक के होता है। यह किसी कानून के दायरे में नहीं आती है। इसे पैसे देकर खरीदा जाता है। बिटक्वॉइन का इस्तेमाल फंड ट्रांसफर, इंटरनेट पर सीधे लेन-देन, सामान खरीदने में होता है। बिटक्वॉइन किसी सेंट्रल बैंक के कंट्रोल में नहीं है और इसका सौदा किससे हुआ ये पता लगा पाना मुश्किल है।

 

 

आगे पढ़ें- कैसे बने बिटक्वॉइन अरबपति

 

फेसबुक से मिले पैसे से बने अरबपति

 

जुड़वां भाई कैमरून विंकलेवॉस और टायलर विंकलेवॉस बिटक्वॉइन में निवेश कर अरबपति बनने वाले दुनिया के पहले शख्स हैं। विंकलेवॉस ब्रदर्स ने फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग पर उनका आइडिया चोरी करने का आरोप लगाया था। 2008 में दोनों के बीच सेटलमेंट हुआ। सेटलमेंट में मिली रकम को उन्होंने बिटक्वॉइन में निवेश किया और अब वो अरबपति बन गए हैं।

 

एक बिटक्वॉइन की कीमत है 13 लाख रु

8 दिसंबर 2017 को बिटक्वॉइन 20000 डॉलर के लेवल पर पहुंच गया था। बता दें कि इस साल की शुरुआत में बिटक्वॉइन 1000 डॉलर के लेवल पर था।

 

आगे पढ़ें- 65 लाख तक पहुंच सकती है वैल्यू

1 लाख डॉलर हो सकती है वैल्यू

 

हेज फंड मैनेजर नसीम निकोलस तालेब ने कहा है कि क्रिप्टोकरंसी बिटक्वॉइन की वैल्यू 1 लाख डॉलर (करीब 65 लाख रुपए) तक पहुंच सकती है। तालेब ने साल 2008 में आर्थिक मंदी की भविष्यवाणी की थी। यही नहीं, उन्होंने 2016 अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव और ब्रेक्सिट वोट के नतीजे के बारे में भी भविष्यवाणी की थी।

 

यह भी पढ़ें-

 

दुनिया का सेकंड मोस्ट परफॉर्मिंग ऑटो स्टॉक बना मारुति, 5 साल में 1 लाख बने 5 लाख

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट