Home » Market » StocksReliance has been running this academy for 20 years

मुकेश अंबानी का ये स्‍कूल तैयार करता है ‘कमांडो’, फार्म भरने की लास्‍ट डेट है 28 अप्रैल

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज युवाओं को कंपनी से जुड़ कर ‘कमांडाे’ जैसा कॅरियर बनाने का फिर से मौका दे रही है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. रिलायंस इंडस्‍ट्रीज युवाओं को कंपनी से जुड़ कर ‘कमांडाे’ जैसा कॅरियर बनाने का फिर से मौका दे रही है। कंपनी हर साल रिलायंस सिक्‍योरिटी एंड रिस्‍क मैनेजमेंट अकादमी (RSRMA) में युवाओं को ट्रेंड करती है और फिर कंपनी के साथ जुड़ने का मौका देती है। यह अकादमी महाराष्‍ट्र के नागोथेन में जहां कंपनी की रिफाइनरी भी है। इस अकादमी की स्‍थापना 1998 में हुई थी। पिछले 20 सालों से यह अकादमी लगातार युवाओं को ट्रेनिंग देकर कंपनी से जुड़ने का मौ‍का दे रही है। यहां पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 अप्रैल है। सिलेक्‍शन का सारा प्रोसेस जुलाई तक पूरा हो जाता है।

 

 

कौन जुड सकता है इस अकादमी से

इस अकादमी में टेक्निकल और नॉन टेक्निकल ग्रेजुएट दोनों स्‍ट्रीम के युवा जुड़ सकते हैं। नॉन टेक्निकल ग्रेजुएट के लिए आवेदन करने वालों की आयु 20 से 24 वर्ष निर्धारित की गई है। जिनका जन्‍म 1 जून 1994 से 31 मई 1998 के बीच हुआ होना चाहिए। वहीं टेक्निकल ग्रेजुएट के लिए आयु सीमा 20 से 25 वर्ष निर्धारित की गई है। जिनका जन्‍म 1 जून 1993 से 31 मई 1998 के बीच हुआ है, वहीं आवेदन कर सकते हैं।

 

 

कैसे करें आवेदन

कंपनी की बेवसाइट https://rgsscareers.ril.com/Main.aspx पर युवाओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यहां पर तीन चरणों में सिलेक्‍शन का प्रोससे पूरा होगा। सबसे पहले 10 से 17 जून 2018 के बीच मेंटल एबिल्‍टी टेस्‍ट (MAT) होगा। इसमें सफल रहने वाले युवाओं को फिलिकल इफिशियंसी टेस्‍ट (PET) में शामिल होना होगा। यह टेस्‍ट 15 से 21 जुलाई 2018 के बीच होगा। इसी के साथ 15 से 21 जुलाई के बीच इंटरव्‍यू भी होगा।

 

 

कट ऑफ के बारे में जानकारी

जो युवा यहां आवेदन करना चाहते हैं उन्‍होंने भारत में किसी भी यूनिवर्सिटीज से ग्रेजुएशन किया हो। टेक्निकल स्‍ट्रीम में आवेदन करने वालों के लिए कट ऑफ 65 फीसदी है, वहीं नॉन टेक्निकल स्‍ट्रीम वालों के लिए यह कटऑफ 60 फीसदी है। यहां पर NCC के ‘C’ सटिर्फिकेट रखने वालों को वेटेज मिलता है, लेकिन यह जरूरी नहीं है।

 

 

कितनी होनी चाहिए हाईट

पुरुषों की हाईट 157.5 सेंटीमीटर और महिलाओं की हाईट 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए। जो छात्र नार्थ ईस्‍ट, गढ़वाल, कुमांउ और लक्ष्‍यदीप के हैं उनको हाईट में 5 सेंटीमीटर की छूट मिलेगी।

 

 

आगे पढ़ें : बेवसाइट पर और क्‍या-क्‍या है जानकारी

 

 

सेंपल पेपर भी उपलब्‍ध

इस साइट पर सेंपल पेपर भी उपलब्‍ध कराया गया है। इससे युवाओं को टेस्‍ट की तैयारी में मदद मिलेगी। यह पीडीएफ फार्म में उपलब्‍ध है, जिसे डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा आवेदन करने के बारे में अन्‍य जानकारियां भी यहां दी गई हैं। कंपनी हर साल लगभग 60 युवाओं को ट्रेनिंग के बाद कंपनी से जुड़ने का मौका देती है। यह युवा कंपनी की साइट्स और आफिसों में अपनी सेवाएं देते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट