Home » Market » StocksInvestors get returns up to 38 per cent

SBI की इस स्‍कीम ने दिया FD से 6 गुना रिटर्न, आप के पास भी है मौका

एसबीआई की इस सहायक कंपनी ने निवेशकों को दिया FD से 6 गुना ज्‍यादा रिटर्न।

1 of

 

नई दिल्‍ली. SBI बैंकिंग के अलावा बीमा से लेकर डेट और इक्विटी म्‍युचुअल फंड तक के कारोबार में शामिल है। इन कामों के लिए SBI की सहायक कंपनियां हैं, जो यह सेवाएं देती हैं। ऐसी ही एक सहायक कंपनी है SBI म्‍युचुअल फंड। इसकी स्‍मॉल एंड मिडकैप स्‍कीम ने अपनी कैटेगरी में सबसे अच्‍छा रिटर्न दिया है। यह रिटर्न 38 फीसदी से ज्‍यादा है। अगर किसी ने एक साल पहले 1 लाख रुपए लगाया होगा तो अब उसकी वैल्‍यू 1.38 लाख रुपए हो गई होगी।

 

क्‍या है यह स्‍कीम

म्‍युचुअल फंड कंपनियां कई कैटेगरी में अपनी स्‍कीम्‍स लांन्‍च करती हैं। इसी में एक है स्‍मॉल एंड मिड कैप कैटेगरी। इस कैटेगरी की स्‍कीम्‍स में पैसा स्‍मॉल एंड मिड कैप कंपनियों में ही किया जाता है। म्‍युचुअल फंड कंपनियां इस कैटेगरी की अच्‍छी योजनाओं में निवेश करती हैं, जिससे उन्‍हें अच्‍छा रिटर्न मिलता है।


 

रिटर्न पर नजर  

म्‍युचुअल फंड स्‍कीम

1 साल

2 साल

3 साल

एसबीआई स्‍मॉल एंड मिडकैप फंड -Direct (G)

38.4%

34.3%

24.7%

एसबीआई स्‍मॉल एंड मिडकैप फंड (G)

37.0%

32.9%

23.2%

 

नोट : यह आंकड़े 18 अप्रैल 2018 तक के हैं।

 

निवेश के विकल्‍प

फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार इस स्‍कीम में डायरेक्‍ट प्‍लान के तहत भी निवेश किया जा सकता है। इस तरीके में लोगों को सीधे कंपनी की वेबसाइट पर जाकर इस प्‍लान में निवेश करना होता है। इसके अलावा रेग्‍युलर प्‍लान के तहत भी इसमें निवेश किया जा सकता है। इस प्‍लान में ग्रोथ और डिविडेंट का विकल्‍प मिलता है। अगर एक बार में निवेश करना हो तो न्‍यूनतम 5 हजार रुपए का लगाना पड़ता है। हालांकि अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। अगर निवेश करने के बाद 12 महीने से पहले पैसा निकालते हैं तो 1 फीसदी का एग्जिट लोड लगता है, लेकिन 12 माह के बाद पैसा निकालने पर एेसा कोई चार्ज नहीं है। यह एक ओपेन एंडेड स्‍कीम है, जिसमें कभी भी निवेश किया जा सकता है और पैसा निकाला भी जा सकता है।

 

 

आगे पढ़ें : स्‍कीम के टॉप 3 शेयर



 

 



 

पोर्टफोलियो में टॉप 3 शेयर

इस फंड की आसेट अंडर मैनेजमेंट 31 मार्च 2018 को 695.12 करोड़ रुपए थी। इसमें से किर्स्‍लोस्‍कर इंडस्‍ट्रीज इंजीनियरिंग में इस फंड ने करीब 5.03 फीसदी का निवेश कर रखा है। इसके बाद एलटी फूड्स में 4.85 फीसदी और टैक्‍नो इ‍लेक्ट्रिक में 4.84 फीसदी निवेश है। जहां तक सेक्‍टर के हिसाब से निवेश की बात है तो इस फंड ने इंजीनियरिंग में 21.66 फीसदी, मैन्‍युफैक्‍चरिंग में 8.72 फीसदी और फूड एंड ब्रेवरीज में 8.35 फीसदी का निवेश कर रखा है।

 

(नोट-निवेश सलाह ब्रोकरेज हाउस और मार्केट एक्सपर्ट्स के द्वारा दी गई हैं। कृपया इनकी अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम होते हैं।)

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट