बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksJio को अकेले टक्कर दे रहा यह शख्स, अब खर्च करेगा 16 हजार करोड़ रु

Jio को अकेले टक्कर दे रहा यह शख्स, अब खर्च करेगा 16 हजार करोड़ रु

Jio जब से बाजार में आई है टेलीकॉम सेक्‍टर में उठापटक मची हुई है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. Jio जब से बाजार में आई है टेलीकॉम सेक्‍टर में उठापटक मची हुई है। जहां आइडिया और वोडाफोन ने हाथ मिला लिया है वहीं टाटा सहित 3 कंपनियों ने इस सेक्‍टर को बॉय बोल चुकी हैं। लेकिन एक यही सख्‍स हैं जिनकी कंपनी है पूरी मजबूती के साथ Jio का मुकाबला कर रही है। उनकी कंपनी ने अब इसके लिए 16500 करोड़ रुपए का बड़ा प्‍लान बनाया है।

 

 

कौन है यह शख्‍स

भारती एयरटेल के सुनील भारती मित्‍तल वह शख्‍स हैं जो अकेले ही Jio का सफलता पूर्वक मुकाबला कर रहे हैं। टेलीकॉम सेक्‍टर में जितनी भी लिस्‍टेड कंपनियां हैं उनमें से अकेले उनकी कंपनी है जिसके शेयर का भाव ऊपर ही चल रहा है। पिछले दिनों सरकार ने इस सेक्‍टर के लिए कई नियम बदले हैं, इससे भी इस कंपनी को फायदा हुआ है।

 

 

क्‍या है 16500 करोड़ रुपए की योजना

कंपनी ने विदेशी बाजार और प्राइवेट प्‍लेसमेंट के जरिए 16500 करोड़ रुपए जुटाने की योजना बनाई है। इसमें से विदेशी बाजार से बॉन्‍ड जारी कर एक अरब डालर (6500 करोड़ रुपए) और नॉन कंवर्टेबिल डिबेंचर जारी कर 10 हजार करोड़ रुपए जुटाया जाएगा।

 

 

कंपनी क्‍या करेगी इस पैसे से

Jio के चलते टेलीकॉम कंपनियों की बैलेंसशीट पर काफी दबाव बढ़ा है। इसके चलते कंपनियां अपने कर्ज को चुकाने में परेशानी महसूस कर रहीं थी। लेकिन भारती एयरटेल ने घोषणा की है कि वह इस पैसे अपने वर्तमान कर्ज के भुगतान के अलावा स्‍पेक्‍ट्रम की फीस चुकाने में इसे खर्च करेगी। भारती एयरटेल ने यह जानकारी अपनी रेग्‍युलेटरी फाइलिंग में दी है। कंपनी पर 31 दिसंबर, 2017 तक नेट कर्ज 91,714 करोड़ रुपए था, जबकि इससे पहले की तिमाही में कर्ज 91,480 करोड़ रुपए था।

   

आगे पढ़ें : इस खबर का क्‍या हुआ असर

 

 

 

 

खबर से शेयर आया पॉजिटिव असर

कंपनी के बोर्ड की तरफ से पैसा जुटाने की खबर से भारती एयरटेल के शेयर पर पॉजिटिव असर पड़ा है। सोमवार को यह शेयर दिनभर हरे निशान के साथ करोबार करता रहा और अंत में यह एनएसई पर 19.40 रुपए यानी 4.82% बढ़कर 421.55 रुपए पर बंद हुआ। वहीं बीएसई में यह 20.40 रुपए बढ़कर यानी 5.08% बढ़कर 422.35 रुपए बंद हुआ।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट