बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksरोज कमाई का ये है तरीका, निवेश की लिमिट भी नहीं

रोज कमाई का ये है तरीका, निवेश की लिमिट भी नहीं

बाजार में ऐसे भी विकल्‍प मौजूद हैं जिनमें डेली कमाई की जा सकती है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. लोग अपनी जरूरत के लिए निवेश करते हैं, लेकिन कई बार लोगों को पता ही नहीं होता है कि मार्केट में विकल्‍प कितनी तरह के मौजूद हैं। कई लोग चाहते हैं कि उनको अपने निवेश से साल में एक बार फायदा मिले, तो कोई चाहता है कि उनको हर माह निवेश पर फायदा मिले। लेकिन बाजार में ऐसे भी विकल्‍प मौजूद हैं जिनमें डेली कमाई की जा सकती है।

 

 

 

किन लोगों के लिए अच्‍छे रहते हैं यह प्‍लान

फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने खर्च पर नियंत्रण नहीं रख पाते हैं। इन लोगों के अकाउंट में जितने भी पैसे हों यह खर्च देते हैं। ऐसे लोगों के लिए म्‍युचुअल फंड के डेली डिविडेंड प्‍लान काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें निवेशक को रोज डिविडेंड के रूप में रिटर्न मिलता रहता है। यह फंड अपना लगभग सारा निवेश सरकारी और निजी कंपनियों की डेट स्‍कीम्‍स में करते हैं।

 

 

 

कैसे करें निवेश की प्‍लानिंग

यह फंड तभी फायदेमंद होते हैं जब इनमें बड़ा अमाउंट निवेश किया जाए। इसलिए अगर निवेशक चाहे तो शुरुआत में इन फंड के ग्रोथ आप्‍शन में थोड़ा-थोड़ा पैसा लगा सकता है। जब बड़ा फंड बन जाए तब इस ग्रोथ प्‍लान की जगह इसे डेली डिविडेंड प्‍लान में बदला जा सकता है। बड़ा फंड होने से रोज डिविडेंड के रूप में अच्‍छा रिटर्न पाया जा सकता है।

 

 

आगे पढ़ें : जानें डेली डिविडेंड वाले 5 फंड

 

 

 

एस्‍सल लिक्विड फंड

एस्‍सल लिक्विड फंड ने डेली डिविडेंड आप्‍शन में निवेशकों को पिछले एक साल में  7.24 फीसदी का रिटर्न दिया है। फंड लगातार डिविडेंड दे रहा है। इस फंड ने जहां 10 जनवरी से लेकर 13 जनवरी तक डेली 0.18 फीसदी का डिविडेंड दिया है, वहीं 14 जनवरी को 0.38 फीसदी का डिविडेंड दिया है। इसके बाद 15 जनवरी से लेकर 17 जनवरी तक लगातार फिर 0.18 फीसदी का डिविडेंड दिया।

 

 

 

इंडियाबुल्‍स लिक्विड फंड

इंडियाबुल्‍स लिक्विड फंड के डेली डिविडेंड ऑप्‍शन ने पिछले एक साल में 6.7 फीसदी का रिटर्न दिया है। इस फंड ने 10 जनवरी को 0.18 फीसदी डिविडेंड दिया, वहीं 11 जनवरी से लेकर 14 जनवरी तक 0.17 फीसदी का डिविडेंड दिया। इसी प्रकार 15 से 17 जनवरी तक फंड ने 0.18 फीसदी का डिविडेंड दिया है।

 

 

 

डीएसपी ब्‍लैकरॉक लिक्विड फंड

डीएसपी ब्‍लैकरॉक लिक्विड फंड ने निवेशकों को पिछले एक साल में 6.6 फीसदी का रिटर्न दिया है। इस फंड ने 10 और 11 जनवरी को 0.12 फीसदी डिविडेंड दिया है वहीं 13 जनवरी को 0.25 फीसदी का डिविडेंड दिया है। इसी प्रकार 14 से लेकर 17 जनवरी तक फंड ने रोज 0.12 फीसदी का डिविडेंड दिया है।

 

 

 

बड़ौदा पॉयनियर लिक्विड फंड

बड़ौदा पॉयनियर लिक्विड फंड के डेली डिविडेंड ऑप्‍शन स्‍कीम्‍स ने पिछले एक साल में 6.6 फीसदी का रिटर्न दिया है। इस फंड ने जहां 10 जनवरी को 0.17 फीसदी का डिविडेंड दिया वहीं 11 जनवरी को 0.18 फीसदी का डिविडेंड दिया था। इसी प्रकार 12 जनवरी को 0.16 फीसदी और 14 जनवरी को 0.37 फीसदी का डिविडेंड दिया। 15 से 17 जनवरी तक फंड ने 0.18 फीसदी का डिविडेंड दिया है।

 

 

 

एचडीएफसी लिक्विड फंड

एचडीएफसी लिक्विड फंड के डेली डिविडेंड आप्‍शन ने पिछले एक साल में 6.5 फीसदी का रिटर्न दिया है। यह फंड भी लगातार डेली डिविडेड दे रहा है। इस स्‍कीम ने जहां 10 जनवरी को 0.12 फीसदी डिविडेंड दिया वहीं 12 जनवरी को 0.25 फीसदी का डिविडेेंड दिया है। इसी प्रकार 14 जनवरी को 0.13 फीसदी और 15 व 16 जनवरी को 0.12 फीसदी का डिविडेंड दिया है।

 

 

 

(नोट-निवेश सलाह ब्रोकरेज हाउस और मार्केट एक्सपर्ट्स के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट