बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksसलमान खान को सजा से मंधाना रिटेल का स्टॉक 16% टूटा, अकेले झुनझुनवाला के डूबे 6 करोड़

सलमान खान को सजा से मंधाना रिटेल का स्टॉक 16% टूटा, अकेले झुनझुनवाला के डूबे 6 करोड़

सलमान को सजा दिए जाने के एलान से देश के बड़े इन्वेस्टर और अरबपति ट्रेडर राकेश झुनझुनवाला को तगड़ा झटका लगा।

1 of

नई दिल्ली. दो दशक पुराने काले हिरण के शिकार मामले में बॉलीवुड स्टार सलमान खान को  5 साल जेल की सजा हुई है। बॉलीवुड अभिनेता को हुई जेल की सजा से देश के सबसे बड़े इन्वेस्टर कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला को भी तगड़ा झटका लगा है और उनके लगभग 6 करोड़ रुपए डूब गए। दरअसल सलमान खान के चैरिटेबल ट्रस्ट बीइंग ह्यूमन ने एक कंपनी मंधाना रिटेल वेंचर्स के साथ डील कर रखी है और इस कंपनी में झुनझुनवाला की 12.74 फीसदी हिस्सेदारी है। सलमान को सजा मिलने के बाद इंट्रा- डे में हाई मंधाना रिटेल का स्टॉक 16 फीसदी तक टूट गया। स्टॉक टूटने के बाद झुनझुनवाला की स्टेक की वैल्यू में 6 करोड़ रुपए की कमी आ गई है। 

 

क्या है सलमान और झुनझुनवाला में कनेक्शन

दरअसल, सलमान खान और झुनझुनवाला में एक खास कनेक्शन। सलमान खान की चैरिटेबल ट्रस्ट बीइंग ह्यूमन के साथ मंधाना रिटेल वेंचर्स का एक करार किया है। इस करार के तहत बीइंग ह्यूमन प्रोडक्ट्स की बिक्री मंधाना रिटेल वेंचर्स करेगी। वहीं मंधाना रिटेल वेंचर्स में राकेश झुनझुनवाला की 12.74 फीसदी हिस्सेदारी है। उनके पास मंधाना रिटेल के कुल 28,13,274 शेयर्स हैं।

 

कैसे हुआ नुकसान

सलमान खान को दोषी करार दिए जाने की खबर से गुरुवार के कारोबार में मंधाना रिटेल वेंचर्स के स्टॉक में बड़ी गिरावट हुई। बीएसई पर मंधाना रिटेल वेंचर्स का स्टॉक इंट्रा-डे हाई से 15.76 फीसदी टूटकर 111.25 रुपए के निचले स्तर पर आ गया। स्टॉक्स में आई गिरावट से झुनझुनवाला को करीब 6 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ।

 

 

क्या है मामला

1998 में जोधपुर में फिल्म 'हम साथ-साथ हैं' की शूटिंग के दौरान सलमान खान समेत सैफ, तब्‍बू, सोनाली बेन्‍द्रे और नीलम पर काले हिरण का शिकार करने के आरोप लगे थे। इस केस में उनको गिरफ्तार भी किया गया था। सलमान खान को पांच दिनों तक जेल में रहना पड़ा था। 22 सितंबर, 1998 को उनके कमरे से पुलिस ने एक रिवॉल्वर और राइफल बरामद की थी।

 

आगे भी पढ़ें

2012 में बीइंग ह्यूमन हुआ था लॉन्च

सलमान खान ने 2012 में बीइंग ह्यूमन को लॉन्च किया था और इसका ग्लोबल लाइसेंस मंधाना रिटेल वेंचर्स ने लिया था। मंधाना के 15 देशों में 600 से ज्यादा सेल प्वाइंट्स हैं। कंपनी 2 और 3 टायर शहरों में अपनी पकड़ बढ़ा रही है।

 

निवेशकों के डूबे 50 करोड़

मंधाना रिटेल के स्टॉक्स में गिरावट से सिर्फ झुनझुनवाला को ही नुकसान नहीं हुआ बल्कि इसके निवेशकों को भी चपत लगी। मंधाना रिटेल के निवेशकों को 50 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। गुरूवार को इंट्रा-डे में स्टॉक 132.25 रुपए के हाई पर पहुंचा था। इस भाव पर कंपनी का मार्केट कैप 292 करोड़ रुपए था। वहीं लो भाव 111.25 रुपए पर कंपनी का मार्केट कैप करीब 50 करोड़ रुपए गिरकर 246 करोड़ रुपए हो गया।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट