बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocks12 महीने में 50% तक रिटर्न दे सकते हैं 4 स्टॉक्स, ब्रोकरेज हाउस ने दी सलाह

12 महीने में 50% तक रिटर्न दे सकते हैं 4 स्टॉक्स, ब्रोकरेज हाउस ने दी सलाह

सही स्टॉक्स को चुनकर एक साल या इससे भी कम समय में अपना पैसा डबल किया जा सकता है।

1 of

नई दिल्ली. शेयर बाजार ऐसी जगह है, जहां अपने निवेश पर कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है। हालांकि इसके लिए आपको सही स्टॉक्स चुनने के साथ मार्केट के कुछ बेसिक नियमों पर ध्‍यान देना होगा। सही स्टॉक्स को चुनकर एक साल या इससे भी कम समय में अपना पैसा डबल किया जा सकता है। बेहतर स्टॉक्स चुनने का एक अच्छा विकल्प यह है कि पैसा उन स्टॉक्स में लगाया जाए, जिनमें बड़े ब्रोकरेज हाउस निवेश की सलाह दे रहे हों। असल में ब्रोकरेज हाउस मजबूत फंडामेंटल देखकर उन्हीं स्टॉक्स में निवेश की सलाह देते हैं, जिनमें आगे अच्छी ग्रोथ की उम्मीद होती है। हम यहां ऐसे ही 4 स्टॉक्स के बारे में बता रहे हैं जिनमें एक साल के अंदर आपको 40 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है।  


वोलेटिलिटी के दौर में जोखिम कम 

ब्रोकरेज हाउस कंपनी के मजबूत फंडामेंटल के आधार पर निवेश की सलाह देते हैं। कंपनियों के सेंटीमेंट्स सुधरने पर उनके स्टॉक के लिए टारगेट बढ़ा दिया जाता है। वहीं कुछ कंपनियों के फंडामेंटल इतने मजबूत होते हैं कि एक से ज्यादा ब्रोकिंग हाउस भी इन स्टॉक में निवेश की सलाह दे देते हैं। ऐसे में इन स्टॉक्स में निवेशकों के लिए जोखिम काफी कम हो जाता है क्योंकि अलग-अलग रिसर्च में स्टॉक्स से जुड़े सभी जोखिम कवर हो जाते हैं। वहीं, ब्रोकरेज हाउस के पॉजिटिव आउटलुक की वजह से इन स्टॉक्स के लिए सेंटीमेंट भी बेहतर हो जाता है। जिससे स्टॉक का प्रदर्शन बेहतर हो सकता है। 

 

 

किन स्टॉक्स में करें निवेश

 

शक्ति पंप

शक्ति पंप इंडिया समर्सिबल पंप्‍स की मैन्‍युफैक्‍चरर कंपनी है, जो डोमेस्टिक, इंडस्‍ट्रियल, हॉरीजेंटल और एग्रीकल्‍चरल यूज के लिए होता है। यह कंपनी 100 से ज्‍यादा देशों को अपने प्रोडक्‍ट्स एक्‍सपोर्ट करती है।  इसके अलावा शक्ति पंप सोलर पंप मैन्‍युफैक्‍चचर और एक्‍सपोर्टर का काम करती है। सोलर पंप मार्केट में कंपनी का 50 फीसदी से ज्यादा मार्केट शेयर है। फाइनेंशियल ईयर 2019 की पहली तिमाही में कंपनी का मुनाफा 32.8 फीसदी बढ़कर 6.64 करोड़ रुपए रहा। वहीं सालाना आधार पर रेवेन्यू 96 करोड़ रुपए रहा। ब्रोकरेज हाउस अरिहंत कैपिटल ने स्टॉक में 651 रुपए का टारगेट दिया है। करंट प्राइस से स्टॉक में 51 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।

 

आगे भी पढ़ें,

 

यह भी पढ़ें, 1 महीने में दोगुनी कमाई, 1 लाख बने 2 लाख, SPL इंडस्ट्रीज का शेयर 100% बढ़ा

 

(नोट- यहां दी गई सभी सलाह एक्सपर्ट्स और ब्रोकरेज हाउस के द्वारा जारी रिपोर्ट के आधार पर हैं। हर स्टॉक से जुड़े अपने जोखिम होते है, इसलिए सलाह है कि अपने स्तर पर जांच या अपने एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही निवेश का फैसला लें।)

 

स्वराज इंजन

स्वराज इंजन ट्रैक्टर इंजन बनाने वाली कंपनी है। फाइनेंशियल ईयर 2019 की पहली तिमाही में कंपनी का मुनाफा 7.26 फीसदी बढ़कर 23.06 करोड़ रुपए रहा। पिछले साल समान अवधि में कंपनी का मुनाफा 21.50 करोड़ रुपए रहा था। इस दौरान कंपनी की कुल आय 6.89 फीसदी बढ़कर 238.37 करोड़ रुपए रही। बेहतर मानसून से खेतों की जुताई के लिए टैक्टर्स की मांग में इजाफा से कंपनी को फायदा होगा। ब्रोकरेज हाउस आनंद राठी ने स्वराज इंजन में 2,498 रुपए का लक्ष्य दिया है। करंट प्राइस से 41 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।

 

 

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) एक सरकारी डिफेंस कंपनी है। जून 2018 को समाप्त क्वार्टर में कंपनी का प्रॉफिट 43.4 फीसदी बढ़कर 179.7 करोड़ रुपए रहा। पिछले साल समान अवधि में कंपनी का प्रॉफिट 125.3 करोड़ रुपए रहा था। इस दौरान रेवेन्यू 1722 करोड़ रुपए की तुलना में 22.1 फीसदी चढ़कर 2,102 करोड़ रुपए रहा। BEL के पास 10,000-15,000 करोड़ रुपए का ऑर्डर बुक है।

ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर के अनुसार अगले पांच वर्षों में कंपनी की सेल्स ग्रोथ 12-15% CAGR रहने की उम्मीद है। ब्रोकरेज हाउस ने स्टॉक में 150 रुपए का लक्ष्य दिया है। करंट प्राइस से इसमें 32 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।

 

आगे पढ़ें...

 

कोटक महिंद्रा बैंक

ब्रोकरेज हाउस केआर चोकसी ने प्राइवेट लेंडर कोटक महिंद्रा बैंक में निवेश की सलाह दी है। वित्त वर्ष 2019 के अप्रैल-जून क्वार्टर में कोटक बैंक का स्टैंडअलोन प्रॉफिट 12.30 फीसदी बढ़कर 1,024.94 करोड़ रुपए रहा। पिछले साल समान अवधि में कंपनी का प्रॉफिट 912.73 करोड़ रुपए था। ब्रोकरेज हाउस के अनुसार बैंक क्रेडिट, डिपॉजिट्स, वेल्थ मैनेजमेंट, ब्रोकिंग, लाइफ इंश्योरेंस, जनरल इंश्योरेंस, इन्वेस्टमेंट बैंकिंग, एसेट मैनेजमेंट, ऑटो लोन फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स बिजनेस में हैं। बैंक का अपना डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क है। ब्रोकिंग फर्म ने स्टॉक में 1544 रुपए का टारगेट दिया है। करंट प्राइस से इसमें 21 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट