बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksStock Market Tips: बेहतर मानसून से 4 स्टॉक्स में मिल सकता है 76% तक रिटर्न, ऐसे बनाएं स्ट्रैटजी

Stock Market Tips: बेहतर मानसून से 4 स्टॉक्स में मिल सकता है 76% तक रिटर्न, ऐसे बनाएं स्ट्रैटजी

स्टॉक मार्केट में फिलहाल दबाव देखने को मिल रहा है। क्रूड कीमतों में उछाल इसका सबसे बड़ा कारण है।

1 of

नई दिल्ली.  स्टॉक मार्केट में फिलहाल दबाव देखने को मिल रहा है। क्रूड कीमतों में उछाल इसका सबसे बड़ा कारण है। लेकिन मौसम विभाग के अनुमान ने मार्केट की उम्मीद बढ़ा दी है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, मानसून इस साल समय से पहले केरल तट पर दस्‍तक देगा। यानी इस साल 29 मई को मानसून केरल पहुंच जाएगा। एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह बाजार के लिए अच्छी खबर है। बेहतर मानसून एक साथ कई फायदे लेकर आता है। इससे जहां अच्छी खेती होती है, वहीं, कंपनियों को सस्ता माल उपलब्ध होता है, जिससे उनका मुनाफा बढ़ता है। ऐसे में शेयर बाजार पर पॉजिटिव असर दिखेगा।

 

Share Market Live: बाजार में तेजी बढ़ी, सेंसेक्स 100 अंक मजबूत, निफ्टी 10550 के पार


इस साल 97 फीसदी बारिश का अनुमान

आईएमडी के अनुसार इस साल मानसून सीजन यानी जून से सितंबर के बीच देश में सामान्य से 97 फीसदी बारिश की उम्मीद है। इसके पहले मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट ने अनुमान जताया था कि साउथवेस्‍ट मानसून 28 मई को केरल पहुंच जाएगा। बता दें कि मानसून पर देशभर की निगाहें हैं। अगर बेहतर मानसून रहता है तो इकोनॉमी को इसका फायदा होगा।


मार्केट के लिए अहम ट्रिगर है मानसून

इंडेक्स जीन्यस इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स के डायरेक्टर अमीत हरचेकर के मुताबिक, मानसून का असर दो तरह से देखने को मिलता है। पहला असर बारिश के बेहतर अनुमान के साथ देखने को मिलता है। अच्छी बारिश की उम्मीद से किसान उपज की तैयारी में जुट जाते हैं। बुवाई की तैयारी के साथ बीज, फर्टिलाइजर, कृषि के उपकरण, पंप सिस्टम तक की मांग बढ़ती है। 

दूसरा असर तब देखने को मिलता है जब अच्छे मानसून की वजह से बेहतर प्रोडक्शन के संकेत मिलने लगते हैं। ग्रामीण इलाकों की आय बढ़ने की उम्मीद से इकोनॉमी के बड़े हिस्से को फायदा मिलता है। यानी मॉनसून के अच्छे अनुमान के साथ अगर बारिश भी बेहतर होती है तो एक साथ कई सेक्टर को फायदा मिलना तय है।


इन सेक्टर्स को होगा फायदा

केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया कहना है कि मानसून बेहतर रहने से बीज, फर्टिलाइजर, पेस्टिसाइड और खेती के उपकरण बनाने वाली कंपनियों का मुनाफा बढ़ता है। वहीं, ऑटो कंपनियों, कंज्यूमर डुरेबल्स सेक्टर और एफएमसीजी सेक्टर से जुड़ी कंपनियों का भी मुनाफा बढ़ता है।

 

किन शेयरों में करें निवेश

 

स्वराज इंजन
रिटर्न:
76%

 

स्वराज इंजन ट्रैक्टर इंजन बनाने वाली कंपनी है। वित्त वर्ष 2018 की चौथी तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट 16.95 फीसदी बढ़कर 17.87 करोड़ रुपए रहा। वहीं इस दौरान कंपनी की कुल आय 15.23 फीसदी बढ़कर 189.40 करोड़ रुपए रही। बेहतर नतीजे से बोर्ड ने 25 रुपए प्रति शेयर डिविडेंड देने की घोषणा की। सामान्य बारिश से खेतों की जुताई के लिए टैक्टर्स की मांग में इजाफा होगा। जिसका फायदा कंपनी को मिलेगा। ब्रोकरेज हाउस एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने स्वराज इंजन में 2467 रुपए का लक्ष्य दिया है। करंट प्राइस से 76 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।

 

Stock Market: मार्केट को लेकर है अनिश्चितता, कंजम्पशन थीम वाले शेयर दे सकते हैं अच्छा रिटर्न


आगे पढ़ें- किन शेयरों में आ सकती है तेजी 

यूपीएल
रिटर्न:
 41%


यूपीएल भारत की सबसे बड़ी मल्टीनेशनल एग्रोकेमिकल कंपनी है, जो एग्रोकेमिकल के रिसर्च, प्रोडक्शन, अनुसंधान, उत्पादन, मार्केटिंग, बिक्री और डिस्ट्रीब्यूशन में है। । कंपनी को अच्छे मानसून से बुआई शुरू होने के बाद केमिकल्स की मांग बढ़ने का फायदा मिलेगा। ब्रोकरेज हाउस केआर चौकसी ने शेयर के लिए 988 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस से स्टॉक में 41 फीसदी तक का रिटर्न मिल सकता है।


कोरोमंडल इंटरनेशनल 

रिटर्न: 24%


कोरोमंडल इंटरनेशनल फर्टिलाइजर बिजनेस में है। इसके अलावा कंपनी पेस्टिसाइड और स्पेशिएलिटी न्यूट्रिएंट्स बनाती है। कंपनी रूरल रिटेल बिजनेस में भी है। आंध्र प्रदेश औऱ तेलंगाना में कंपनी का मार्केट शेयर करीब 60 फीसदी है। अच्छी बारिश से खेती में फर्टिलाइजर की डिमांड में तेजी आएगी। जिसका फायदा कंपनी को मिलेगा। ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर के लिए 557 रुपए लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस से स्टॉक में 24 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है।

 

हीरो मोटोकॉर्प

रिटर्न: 24%


हीरो मोटोकॉर्प देश की लीडिंग टू-व्हीलर कंपनी है। टू-व्हीलर कटेगिरी में कंपनी का देश में मार्केट शेयर 46 फीसदी है। कंपनी के प्रोडक्ट की डिमांड देश के अलावा विदेशों में भी है। मार्च, 2018 में समाप्त क्वार्टर के दौरान हीरो मोटोकॉर्प का प्रॉफिट 34.8 फीसदी बढ़कर 967 करोड़ रुपए रहा, जबकि एक साल पहले समान अवधि में यह 717.75 करोड़ रुपए रहा था। वहीं इस दौरान कंपनी का सेल्स रेवेन्यू 23.7 फीसदी बढ़कर 8,564 करोड़ रुपए हो गया, जबकि एक साल पहले समान अवधि के दौरान रेवेन्यू 7,496 करोड़ रुपए रहा था। रूरल इकोनॉमी में रिकवरी का फायदा कंपनी को होगा। रूरल इलाकों में टू-व्हीलर की डिमांड लगातार बढ़ी है। ब्रोकरेज हाउस एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 4403 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस स्टॉक में 24 फीसदी तक ग्रोथ की संभावना है।


(नोट- यहां दी गई सभी सलाह एक्सपर्ट्स और ब्रोकरेज हाउस के द्वारा जारी रिपोर्ट के आधार पर हैं। मनी भास्कर की टीम ने आपकी सुविधा के लिए इन सभी रिपोर्ट्स को स्टॉक्स के आधार पर अलग-अलग किया है। हर स्टॉक से जुड़े अपने जोखिम होते है, इसलिए सलाह है कि अपने स्तर पर जांच या अपने एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही निवेश का फैसला लें।)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट