बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksMSP बढ़ने से रूरल इकोनॉमी को मिलेगा बूस्ट, 4 स्टॉक्स में मिल सकता है 54% रिटर्न

MSP बढ़ने से रूरल इकोनॉमी को मिलेगा बूस्ट, 4 स्टॉक्स में मिल सकता है 54% रिटर्न

सरकार के इस फैसले से रूरल इकोनॉमी को बूस्ट मिलेगा और किसानों की इनकम बढ़ेगी।

1 of

नई दिल्ली.  केंद्र सरकार ने खरीफ फसलों के मिनिमम सपोर्ट प्राइस (MSP) में इजाफा किया है। MSP बढ़ोत्तरी को कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद बुधवार को स्टॉक मार्केट तेजी देखने को मिली। मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि सरकार के इस फैसले से रूरल इकोनॉमी को बूस्ट मिलेगा और किसानों की इनकम बढ़ेगी, जिससे रूरल सेल्स में सुधार होगा। इसका फायदा आगे रूरल थीम वाले स्टॉक्स को मिल सकता है, जिससे उनमें अच्छे रिटर्न के मौके बनते दिख रहे हैं। 

 

रूरल इकोनॉमी को मिलेगा बूस्ट

इंडिपेंडेंट मार्केट एक्सपर्ट अंबरीश बालिगा ने कहा कि एमएसपी बढ़ने से किसानों की इनकम बढ़ेगी। इससे ओवरऑल रूरल इकोनॉमी को बूस्ट मिलेगा। इनकम बढ़ने से रूरल बेस्ड कंपनियों की बिक्री बढ़ेगी, जिसका असर स्टॉक पर दिखेगा।

वहीं केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि एमएसपी बढ़ने के साथ अच्छे मानसून का भी फायदा होगा। रूरल इनकम बढ़ने से डिमांड बढ़ेगी। ऐसे में रूरल इलाकों में आमदनी बढ़ने से डिमांड भी बढ़ेगी, जिससे कॉरपोरेट अर्निंग में सुधार होगा।

 

#किन शेयरों में करें निवेश

 

जैन इरिगेशन सिस्टम्स
रिटर्न:
54%

 

जैन इरिगेशन सिस्टम्स सिंचाई से जुड़े उपकरण बनाती है। एमएसपी बढ़ने और बेहतर मानसून का फायदा कंपनी को मिल सकता है। जैन इरिगेशन सिस्टम्स के रेवेन्यू में प्लास्टिक प्रोडक्ट्स की भागीदारी ज्यादा है। FY18 के चौथे क्वार्टर में कंपनी का कंसॉलिडेटेड सेल 24.36 फीसदी बढ़कर 2777.70 करोड़ रुपए रही थी। कंपनी की मार्केट कैप 3,874.14 करोड़ रुपए है। बालिगा ने स्टॉक में 120 रुपए के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है। करंट प्राइस से स्टॉक में 54 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है।

 

डाबर इंडिया
रिटर्न:
32%

 

एफएमसीजी कंपनी डाबर इंडिया को रूरल इनकम में बढ़ोतरी का फायदा मिल सकता है। पिछले क्वार्टर में रूरल एरिया में कंपनी की ग्रोथ अर्बन के मुकाबले 3 से 4 फीसदी ज्यादा रही है। हेयर ऑयल औऱ ओरल केयर कैटेगरी में रूरल डिमांड बढ़ी है। वहीं कंपनी का इंटरनेशनल बिजनेस में भी सुधार हुआ है। केडिया ने स्टॉक में 500 रुपए का लक्ष्य दिया है। करंट प्राइस से स्टॉक में 32 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है। 


आगे पढ़ें, यहां 26 फीसदी मिल सकता है रिटर्न

हीरो मोटोकॉर्प
रिटर्न:
26%

 

हीरो मोटोकॉर्प देश की लीडिंग टू-व्हीलर कंपनी है। टू-व्हीलर कैटेगरी में कंपनी का देश में मार्केट शेयर 46 फीसदी है। कंपनी के प्रोडक्ट की डिमांड देश के अलावा विदेश में भी है। रूरल इकोनॉमी में रिकवरी का फायदा कंपनी को होगा। रूरल इलाकों में टू-व्हीलर की डिमांड लगातार बढ़ी है। ब्रोकरेज हाउस एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 4403 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। इस प्रकार करंट प्राइस से शेयर में 26 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है। 

 

आगे पढ़ें, इस स्टॉक में मिल सकता है 17% रिटर्न

चंबल फर्टिलाइजर
रिटर्न:
17%

 

चंबल फर्टिलाइजर, फर्टिलाइजर बिजनेस में है। एमएसपी बढ़ने पर खरीफ फसलों की बुआई बढ़ेगी। उपज बढ़ाने के लिए किसान खेतों में फर्टिलाइजर का ज्यादा उपयोग करेंगे। इससे फर्टिलाइजर की बिक्री बढ़ेगी, जिसका फायदा चंबल फर्टिलाइजर को मिल सकता है। इसके अलावा बेहतर मानसून का भी फायदा कंपनी को मिलने की उम्मीद है। केडिया ने स्टॉक में 180 रुपए का लक्ष्य दिया है। करंट प्राइस से इसमें 17 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है।

 

(नोट- निवेश की सलाह मार्केट एक्सपर्ट्स के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट