Home » Market » StocksGST रेट कट इम्पैक्ट: पेट्रोलियम, रियल्टी और लिजर सेक्टर में तेजी, 9% तक बढ़े शेयर,these sector gain after g

GST रेट कट इम्पैक्ट: ऑयल और रियल्टी सेक्टर में उछाल, 9% तक बढ़े शेयर

रेट कौटती से ऑयल एंड गैस, रियल्टी और लिजर फसिलिटीज शेयरों में तेजी देखने को मिली।

1 of

नई दिल्ली. जीएसटी काउंसिल द्वारा 53 सर्विसेज और 29 आइटम्स पर जीएसटी रेट में कमी का शुक्रवार को स्टॉक मार्केट पर खासा असर दिखा। इसके चलते ऑयल एक्स्प्लोरेशन और रियल्टी सेक्टर के शेयरों में 5 फीसदी तक की तेजी देखने को मिली। वहीं लीजर फैसिलिटीज से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में 9 फीसदी का उछाल दिखा। 

 

ये भी पढ़ें- 53 सर्विसेज और 29 आइटम्स पर GST रेट घटा, अब पुरानी कारें और डायमंड भी हो जाएंगे सस्ते

 

पेट्रोलियम ड्रिलिंग सर्विसेज शेयर 5% तक बढ़े

- जीएसटी रेट में कटौती से पेट्रोलियम पदार्थों और नैचरल गैस की माइनिंग और ड्रिलिंग सर्विसेज देने वाली कंपनियों के शेयरों में तेज उछाल देखने को मिला।

- पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स के ट्रांसपोर्टेशन पर टैक्स क्रेडिट के साथ जीएसटी घटाकर 12% और टैक्स क्रेडिट के बिना 5% किया गया है।
- जिंदल ड्रिलिंग इंडस्ट्रीज में सबसे ज्यादा बढ़त दर्ज की गई, जो 5 फीसदी तक चढ़ा। बीएसई पर स्टॉक 4.68 फीसदी बढ़कर 206.70 रुपए के भाव पर पहुंच गया।
- वहीं इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) के शेयर में 1 फीसदी की बढ़त हुई। स्टॉक 0.94 फीसदी बढ़कर 308.40 रुपए पर पहुंच गया। इसके अलावा ओएनजीसी में 0.97% , दीप इंडस्ट्रीज में 1.86%, आईओसी में 0.40% की बढ़त दर्ज की गई।

 

लीजर फैसिलिटीज शेयर 9% तक चढ़े

- वहीं थीम पार्क, वॉटर पार्क, जॉय राइड, मेरी गो राउंड, गो कार्टिंग बैलेट जैसी सेवाओं पर जीएसटी रेट 28% से घटाकर 18% कर दिया गया है।

- जीएसटी रेट 28 फीसदी से घटकर 18 फीसदी तक होने की वजह से एम्यूजमेंट पार्क वनडरला हॉलिडेज के शेयर में सबसे ज्यादा 9 फीसदी तक की तेजी दर्ज की गई। बीएसई पर शेयर 8.84 फीसदी बढ़कर 424.40 रुपए के भाव पर पहुंच गया, जो यह 52 हफ्ते का नया हाई है।
- वनडरला हॉलिडेज के तीन बड़े एम्युजमेंट पार्क कोच्चि, बेंगलुरू और हैदराबाद में है। वहीं कंपनी का बेंगलुरू में वनडरला नाम से एक रिसॉर्ट भी है।
- इसके अलावा अज्वा फन वर्ल्ड एंड रिसॉर्ट में 4.79%, एडलैब्स इंटरटेनमेंट में 3.29% का उछाल आया।

 

निफ्टी रियल्टी इंडेक्स 1 फीसदी से ज्यादा बढ़ा

- जीएसटी काउंसिल ने प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत ईडब्ल्यूएस, एलआईजी, एमआईजी वन और एमआईजी भवन के लिए घोषित क्रेडिट लिंक सब्सिडी स्कीम के तहत घर के निर्माण पर जीएसटी रेट घटाई हैं।
- रेट में कटौती में रियल्टी शेयरों से तेजी से निफ्टी रियल्टी इंडेक्स में 1.10 फीसदी की मजबूती आई।
- गोदरेज प्रोपर्टीज, यूनिटेक, फीनिक्स मिल्स, इंडियाबुल्स रियल एस्टेट शेयरों में 2 फीसदी तक का उछाल आया।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट