बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksगिरावट से मिडकैप-स्मॉलकैप स्टॉक्स में बने निवेश के मौके, 25% मिल सकता है रिटर्न

गिरावट से मिडकैप-स्मॉलकैप स्टॉक्स में बने निवेश के मौके, 25% मिल सकता है रिटर्न

ऐसे में इन स्टॉक्स में निवेश के मौके बने हैं, जिनमें 25 फीसदी तक का रिटर्न मिल सकता है।

1 of

नई दिल्ली.  पिछले 5 ट्रेडिंग सेशन से घरेलू शेयर बाजार में लगातार गिरावट जारी है। शेयर से कमाई पर लॉन्ग टर्म कैपिट गेन टैक्स के एलान के बाद से मार्केट पर प्रेशर देखने को मिल रहा है। पिछले दो ट्रेडिंग सेशन में सेंसेक्स 1100 प्वाइंट्स टूट गया है। सबसे ज्यादा करेक्शन मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में हुआ है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक करेक्शन के बाद छोटे-मझोले शेयरों का वैल्युएशन आकर्षक हुआ है। ऐसे में इन स्टॉक्स में निवेश के मौके बने हैं, जिनमें 25 फीसदी तक का रिटर्न मिल सकता है।

 

25% से ज्यादा टूटे मिडकैप और स्मॉलकैप शेयर

- फॉर्च्यून फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर ने कहा कि बाजार में गिरावट से बीते 5 ट्रेडिंग सेशन में मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में 25 फीसदी से ज्यादा गिरावट देखने को मिली है। ये स्टॉक्स काफी चढ़े भी थे। इसलिए इनमें ऊपरी स्तर से प्रॉफिट बुकिंग हुई है। लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स की घोषणा के बाद इनमें सबसे ज्यादा गिरावट हुई है।

 

2.5 लाख रु. तक इनकम पर नहीं लगेगा लॉन्‍ग टर्म कैपिटल गेन टैक्‍स


बाजार में जल्द दिखेगी रिकवरी

- SMC इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के टेक्निकल एनालिस्ट सचिन सर्वदे का कहना है कि बाजार में फिलहाल 10,500 का सपोर्ट है और सोमवार के कारोबार में निफ्टी 10,586 का लेवल छूकर आगे बढ़ा है। इससे अब बाजार में जल्द ही रिकवरी दिखने की उम्मीदें बढ़ी हैं।

- ठक्कर ने कहा कि बाजार सपोर्ट लेवल के पास पहुंचकर चढ़ा है। दो-तीन दिनों में बाजार रिकवर हो जाएगा। बुधवार या गुरुवार से मार्केट में तेजी आने की संभावना है। वहीं ट्रेडस्विफ्ट ब्रोकिंग के डायरेक्टर संदीप जैन के मुताबिक, सोमवार को निफ्टी 10,600 के ऊपर बंद होने में कामयाब रहा जो बाजार के लिए अच्छा संकेत है।

 

दुनिया भर के बाजार में हाहाकार, डाओ जोंस 1175, निक्केई 1350 अंक टूटा


किन शेयरों में करें निवेश...


पूर्वांकरा लिमिटेड


पूर्वांकरा लिमिटेड बेंगलुरू बेस्ड लीडिंग रियल एस्टेट डेवलपर कंपनी है। कंपनी कमर्शियल और रेजिडेंशियल कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट्स में है और बेंगलुरू के अलावा चेन्नई, कोच्चि, पुणे और कोयंबटूर में अच्छी पहुंच है। कंपनी का बिजनेस मॉडल बेहतर है। कंस्ट्रक्शन सेक्टर में आगे अच्छी डिमांड रहने की उम्मीद है, जिसका फायदा कंपनी को होगा। सचिन सर्वदे ने शेयर में 180 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस से शेयर में 25 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।

 

शेयर बाजार में बड़ी गिरावट; सेंसेक्स 1200 और निफ्टी 371 प्वाइंट्स लुढ़का

 

आगे पढ़ें- और किन शेयरों में करें निवेश...

Trigyn टेक्नोलॉजी


Trigyn टेक्‍नोलॉजी आईटी सेक्‍टर की कंपनी है और करीब 30 साल से बिजनेस कर रही है। Trigyn के यूएस, कनाडा, यूरोप और अफ्रीका जैसे देशों में 1500 से ज्‍यादा रिर्सोसेज हैं। कंपनी को जिम्‍बॉब्‍वे की कंपनी अफ्रीकन रीजनल इटेलेक्‍चुअल प्रॉपर्टी ऑर्गनाइजेशन, ARIPO की ओर से कॉन्‍ट्रैक्‍ट मिला है। यह कॉन्‍ट्रैक्‍ट 2 साल के लिए है और बाद में इसे एक साल के लिए बढ़ाया भी जा सकता है। जनवरी से प्रभावी इस कॉन्‍ट्रैक्‍ट के तहत Trigyn इंम्‍पलीमेंटेशन सपोर्ट, प्रोडक्‍ट मेंटेनेंश, प्रोडक्‍ट इंजीनियरिंग और प्रोडक्‍ट ट्रेनिंग सपोर्ट करेगी। संदीप ने इसमें 170 रुपए का लक्ष्य दिया है। करंट प्राइस से इसमें 19 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है।

 

बलरामपुर चीनी मिल्स


ठक्कर ने कहा कि फूड मिनिस्ट्री ने सस्ते इम्पोर्ट पर रोक लगाने के लिए 100 फीसदी इम्पोर्ट ड्यूटी लगाने का प्रस्ताव दिया है। इससे चीनी के गिरती होलसेल प्राइस को थामने में मदद मिलेगी और गन्ना किसानों को समय पर उनका पेमेंट मिल सकेगा। मिलों को चीनी के दाम गिरने से नुकसान हो रहा है। बलरामपुर चीनी देश की बड़ी इंटिग्रेटेड शुगर कंपनियों में से एक है। उत्तर प्रदेश में कंपनी 10 शुगर फैक्ट्रियां हैं, जिनमें 76,500 टन रोजाना गन्ना पेराई की क्षमता है। ठक्कर ने बलरामपुर चीनी में 145 रुपए का लक्ष्य दिया है। करंट प्राइस से इसमें 25 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है।

 

डीएलएफ लिमिटेड


गिरावट के दौर में डीएलएफ लिमिटेड के स्टॉक में अच्छा करेक्शन हो चुका है। स्टॉक्स हाई से 10 फीसदी तक टूट चुका है। पिछले महीने कंपनी ने अपने मेकओवर का प्लान पेश किया है, जिससे उसके फाइनेंशियल और ऑपरेशनल इश्यू सुधरने की उम्मीद है। कंपनी अपना मौजूदा नेट डेट 9000 करोड़ रुपए कम किया है। कंपनी पर फिलहाल 27000 करोड़ रुपए का कर्ज है। संदीप जैन ने स्टॉक्स में 250 रुपए का लक्ष्य दिया है। करंट प्राइस से स्टॉक में 10 फीसदी तक का रिटर्न मिल सकता है।

 

(नोट- यहां दी गई सभी सलाह टॉप ब्रोकरेज हाउस के द्वारा जारी रिपोर्ट और मार्केट एक्सपर्ट्स की सलाह के आधार पर हैं। हर स्टॉक से जुड़े अपने जोखिम होते है, इसलिए सलाह है कि अपने स्तर पर जांच या अपने एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही निवेश का फैसला लें।)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट