Home » Market » StocksStock Market, Stocks, Multibagger, इन 5 स्टॉक्स में है मल्टीबैगर बनने का दम, दे सकते हैं 106 फीसदी तक रिटर्न

इन 5 स्टॉक्स में है मल्टीबैगर बनने का दम, दे सकते हैं 106 फीसदी तक रिटर्न

नए फाइनेंशियल की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में इन्वेस्टर अच्छे रिटर्न देने वाले स्टॉक की तलाश में होंगे।

1 of

 

नई दिल्ली. नए फाइनेंशियल की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में इन्वेस्टर अच्छे रिटर्न देने वाले स्टॉक की तलाश में होंगे। हालांकि ऐसे स्टॉक चुनना आसान नहीं हैं, जिनमें अच्छा रिटर्न देने की संभावना हों और रिस्क भी काफी कम हो। स्टॉक मार्केट के उतार-चढ़ाव भरे दौर में कुछ स्टॉक ऐसे हैं, जिनकी वैल्युएशन अट्रैक्टिव होने के साथ ही फंडामेंटल भी खासे मजबूत हैं। एक्सपर्ट के हवाले से हम यहां ऐसे ही 5 स्टॉक के बारे में बता रहे हैं, जो 24 से 106 फीसदी तक रिटर्न दे सकते हैं। इनमें से कुछ स्टॉक्स आपके लिए मल्टीबैगर भी साबित हो सकते हैं।

 

 

क्या होते हैं मल्टीबैगर स्टॉक
मल्टीबैगर का मतलब ऐसे स्टॉक्स से है, जो 100 फीसदी से ज्यादा बढ़ चुका है या बढ़ सकता है। सबसे पहले इन शब्दों का इस्तेमाल दिग्गज फंड मैनेजर पीटर लिंच ने अपनी किताब ‘वन अप ऑन वॉल स्ट्रीट’ में किया था। लिंच बेसबॉल के बड़े फैन थे। बेसबॉल में बेस के लिए बोलचाल की भाषा में बैग इस्तेमाल किया जाता है। 2 बेस हिट को डबल बैगर और 4 बेस को फोर बैगर या होम रन माना जाता है। लिंच ने इसी शब्द को स्टॉक मार्केट में शानदार प्रदर्शन करने वाले स्टॉक्स के साथ जोड़ दिया। इसके साथ ही पहली बार टेनबैगर स्टॉक सामने आए। यानि अपनी खरीद कीमत के मुकाबले 10 गुना रिटर्न देने वाले स्टॉक। लिंच फिडिलिटी इनवेस्टमेंट्स में 1977 से 1990 के बीच मैनेजर थे। 14 साल के दौरान उनके फंड का एसेट अंडर मैनेजमेंट करीब 2 करोड़ डॉलर से बढ़कर 1400 करोड़ डॉलर हो गया।  


1. मैस्टेक
टारगेट-1100 रुपए

 

मार्केट एक्सपर्ट सचिन सर्वदे के मुताबिक 1 से 2 साल में इस स्टॉक में 1100 रुपए तक का रिटर्न मिल सकता है। इस प्रकार यह मौजूदा प्राइस 537 रुपए पर 104 फीसदी तक रिटर्न दे सकता है। 
सर्वदे ने कहा कि इस कंपनी के फंडामेंटल खासे बेहतर दिख रहे हैं। पिछले महीने ही इस स्टॉक ने 52 महीने के उच्चतम स्तर को टच किया। दिसंबर, 2017 में समाप्त क्वार्टर के दौरान कंपनी का नेट प्रॉफिट तिगुना होकर 6.40 करोड़ रुपए हो गया। 
यह कंपनी इन्श्योरेंस और सरकारी सेक्टर्स के लिए एंटरप्राइजेज ग्रेड बिजनेस एप्लीकेशंस के निर्माण, री-इंजीनियरिंग, मेंटेनिंग और मैनेजिंग के मामले में अग्रणी कंपनियों में से एक है। 

 

2. नेल्को
टारगेट-350

 

सर्वदे के मुताबिक 1-2 साल में यह स्टॉक 350 रुपए का लेवल छू सकता है। मौजूदा प्राइस 170 रुपए पर यह 106 फीसदी रिटर्न के बराबर है।
सर्वदे ने कहा कि नेल्को टाटा ग्रुप की कंपनी है और फरवरी में ही इस स्टॉक ने अपना 10 साल का उच्चतम स्तर टच किया है। यह कंपनी अपने एंटरप्राइज और सरकारी कस्टमर्स को इंटिग्रेटेड सिक्युरिटी एंड सर्विलांस, वीसैट कनेक्टिविटी (टाटानेट वीसैट), मैनेज्ड सर्विसेज, सैटकॉम प्रोजेक्ट्स और मीटरोलॉजिकल सॉल्युशंस के क्षेत्रों में सॉल्युशंस की पेशकश कर रही है। 
इसके साथ ही कंपनी ने वित्त वर्ष 2018 के तीसरे क्वार्टर के दौरान नेट प्रॉफिट में 50 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की। आगे भी इस कंपनी के बिजनेस में सुधार की उम्मीद है।

 

 

3. सिंजीन इंटरनेशनल
टारगेट-730 रु

 

ट्रेडस्विफ्ट ब्रोकिंग के डायरेक्टर संदीप जैन ने इस स्टॉक के लिए 730 रुपए का टारगेट दिया है। मौजूदा मार्केट प्राइस 591 रुपए पर 24 फीसदी रिटर्न के बराबर है।
जैन के मुताबिक हाल में कंपनी ने रिसर्च एंड डेवलपमेंट के लिए मल्टीनेशनल कंपनी जीएसके साथ करार किया है। यह एक मल्टीईयर एग्रीमेंट है, जिसका कंपनी को कई साल तक फायदा मिलेगी। इसके तहत सिंजीन एक रिसर्च लैबोरेटरी का निर्माण करेगी। इसके साथ ही कंपनी के फंडामेंटल भी खासे बेहतर दिख रहे हैं। दिसंबर में समाप्त क्वार्टर के दौरान कंपनी का नेट प्रॉफिट 10 फीसदी बढ़कर 82 करोड़ रुपए तक पहुंच गया। सिंजीन इंटरनेशन भारत की सबसे बड़ी कॉन्ट्रैक्ट रिसर्च कंपनी है।

 

आगे पढ़ें-दूसरे स्टॉक्स

 

 

4. फर्स्टसोर्स
टारगेट-110

 

मार्केट एक्सपर्ट सर्वदे के मुताबिक 1-2 साल में इस स्टॉक में 110 रुपए का लेवल देखने को मिल सकता है। मौजूदा प्राइस 55 रुपए पर यह 100 फीसदी रिटर्न के समान है।
सर्वदे के मुताबिक हाल में खबर आई है कि कंपनी मई, 2015 में लिए गए 13.5 करोड़ डॉलर के लोन का पूरी तरह रिपेमेंट कर दिया है, जो उसके लिए अच्छी खबर है। स्टॉक इस समय 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर पर है, जिसके आगे बढ़ने की पूरी संभावना है। यह मिडकैप्स में सबसे बेहतर स्टॉक्स में से एक है। 

 

 

5. NIIT Limited
टारगेट- 140

 

ट्रेडस्विफ्ट ब्रोकिंग के डायरेक्टर संदीप जैन के मुताबिक इस स्टॉक में 1-2 साल में 140 रुपए का रिटर्न मिल सकता है। मौजूदा प्राइस 104 रुपए पर यह 35 फीसदी के रिटर्न के समान है। कंपनी दिसंबर क्वार्टर के दौरान घाटे से उबरते हुए ऑपरेटिंग प्रॉफिट दर्ज किया है।
जैन ने कहा कि निट लिमिटेड स्किल और टैलेंट डेवलपमेंट सेक्टर की ग्लोबल लीडर है। सरकार 2019 में चुनावी साल में प्रवेश करने से पहले जॉब मार्केट पर खासा जोर दे रही है। इसका फायदा कंपनी को भी मिलेगी।

 

(नोट-निवेश की सलाह एक्सपर्ट्स के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट