Home » Market » StocksEasy to Start Business With Franchise

हर महीने लाखों की कमाई वाले हैं ये 5 बिजनेस, जानिए कितना होगा निवेश

देश में सबसे तेजी से फ्रैंचाइजी कारोबार बढ़ रहा है।

1 of


नई दिल्‍ली. देश में फ्रैंचाइजी कारोबार खासा तेजी से बढ़ रहा है। 30 फीसदी ग्रोथ के साथ उम्‍मीद है कि यह 2020 तक 4 लाख करोड़ रुपए का हो जाएगा। इस क्षेत्र में बेशुमार मौके हैं। 100 से ज्‍यादा तरह की फ्रैंचाइजी इस समय ली सकती हैं, लेकिन सबसे ज्‍यादा मार्जिन 5 तरह की फ्रैंचाइजी में है। इस कारोबार में बहुत ज्‍यादा निवेश की भी जरूरत नहीं होती है, और लाखाें रुपए महीने की कमाई आराम से हो जाती है। 

 

 

बच्‍चों से जुड़े कारोबार में भी अच्‍छा मौका

बच्‍चों से जुड़े कारोबार में भी कमाई के अच्‍छे मौके हैं। यहां पर कई तरह के काम शुरू किए जा सकते हैं। अगर लोग चाहें तो टॉय लाइब्रेरी खोल कर इसकी शुरूआत कर सकते हैं। इसके लिए ज्‍यादा जगह की भी जरूरत नहीं होती है। 200 से 250 वर्ग फीट जगह में भी यह कारोबार शुरू हो सकता है। जहां तक निवेश की बात है इसके लिए 2 से 5 लाख रुपए की शुरुआती जरूरत पड़ती है। 


टॉय शॉप : टॉय शॉप खोलकर भी कमाई की जा सकती है। इसके लिए 500 से 80 वर्ग फीट जगह की जरूरत पड़ती है। जहां तक निवेश की बात है तो इसमें थोड़ा ज्‍यादा निवेश करना पड़ता है। इस काम के लिए 20 से 30 लाख रुपए की जरूरत पड़ती है। 


एक्टिविटी सेंटर : इस तरह के सेंटर को चलाने के लिए 500 से 800 वर्ग फीट जगह की जरूरत पड़ती है। हालांकि इस बिजनेस के लिए 50 हजार से लेकर 2 लाख रुपए की ही जरूरत पड़ती है। 


स्‍पोर्ट्स कोचिंग सेंटर : इस तरह की कोचिंग के लिए 1500 वर्ग फीट से ज्‍यादा जगह की जरूरत पड़ती है। जहां तक निवेश की बात है यह बिजनेस 5 से 10 रुपए में शुरू किया जा सकता है। 

 

 

एजूकेशन सेक्‍टर 

एजूकेशन सेक्‍टर में भी बिजनेस की बड़ी संभावनाएं हैं। यहां पर कई तरह से जुड़कर बिजनेस किया जा सकता है। डे केयर सेंटर खोल कर इसकी शुरुआत की जा सकती है। इस काम को जिस स्‍तर पर करना हो जगह की जरूरत उसी प्रकार से पड़ती है। फिर भी 3000 से 5000 वर्ग फीट जगह में इसे शुरू किया जा सकता है। हालांकि इस काम की शुरुआती लागत 20 से 35 लाख रुपए आती है। 


प्री स्‍कूल : प्री स्‍कूल खोलने के लिए शुरुआती निवेश करीब 5 से 10 लाख रुपए का होता है। इसके लिए 1000 से लेकर 2500 वर्ग फीट जगह की जरूरत पड़ती है। 

 

स्किल डेवलपमेंट : इस तरह का सेंटर खोलने के लिए ज्‍यादा निवेश की जरूरत नहीं पड़ती है। यह काम 50 हजार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए में शुरू किया जा सकता है। जहां तक जगह की बात है इसके लिए 200 से 400 वर्ग फीट जगह की जरूरत पड़ती है। 

 

प्राइवेट कोचिंग : इस तरह की कोचिंग को चलाने के लिए 1000 से 1500 वर्ग फीट जगह की जरूरत पड़ती है। जहां तक निवेश की बात है इसमें 2 से 5 लाख रुपए तक की जरूरत पड़ती है। 

 

 

आगे पढ़ें : कुछ और बिजनेस के बारे में 

 

ऑटो मोबाइल सेक्‍टर 

देश में वाहनों की बिक्री जिस तेजी से बढ़ रही है उतनी तेजी से उनके सर्विस सेंटर नहीं खुल पा रहे हैं। एेसे में सर्विस सेंटर का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। इस क्षेत्र में कई तरह से जुड़ा जा सकता है। अगर सिर्फ वाहनों की सफाई का काम भी फ्रैंचाइजी मॉडल पर शुरू किया जाए तो अच्‍छा मुनाफा हो सकता है। सिर्फ कार वॉश के लिए करीब 1 से 3 हजार वर्गफीट जगह की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा 15 से 20 लाख रुपए का निवेश करना होता है। 

 

 

सर्विस सेंटर : सर्विस सेंटर खोलकर भी इस कारोबार से जुड़ा जा सकता है। इसके लिए करीब 1500 से 3500 वर्ग फीट जगह की जरूरत होती है। जहां तक निवेश की बात है तो यह 5 से 10 लाख रुपए का होता है। 


स्‍पेयर्स पार्ट्स : वाहनों के पुर्जे बेचने के लिए भी फ्रैंचाइजी ली जा सकती है। इस काम के लिए 500 से लेकर 700 वर्ग फीट जगह की जरूरत होती है। यह काम 20 से 30 लाख रुपए के निवेश से शुरू किया जा सकता है। 

 

 

रिटेल सेक्‍टर 

रिटेल सेक्‍टर से जुड़कर कई तरह के काम किए जा सकते हैं। इस सेक्‍टर में कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। एफएमसीजी क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों की फ्रैंचाइजी लेकर इस सेक्‍टर से जुड़ा जा सकता है। इस तरह की फ्रैंचाइजी के लिए 10 से 20 लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी। जहां तक जगह की बात है 200 से 400 वर्ग फीट की जरूरत पड़ेगी। 

 

कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स : इस तरह के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए कम से कम 1500 वर्ग फीट जगह की जरूरत पड़ती है। जहां तक निवेश की बात है तो यह 20 से 30 लाख रुपए का करना पड़ेगा। 

 

 

कपड़ों का कारोबार 

भारत में कपड़ों का कारोबार हरदम ही तेजी से बढ़ने वाला रहा है। यह सेक्‍टर सबसे तेजी से बढ़ रहा है। इस सेक्‍टर से जुड़कर अच्‍छी कमाई की जा सकती है। साड़ी का शोरूम खोलकर इसकी शुरुआत हो सकती है। इसके लिए 200 से 500 वर्गफीट जगह की जरूरत पड़ती है। जहां तक निवेश की बात है तो यह 20 से 30 लाख रुपए का होगा। 


 

महंगे रेडीमेड क्‍लॉथ : इस कारोबार में निवेश थोड़ा ज्‍यादा है, लेकिन कमाई अच्‍छी होती है। अगर इस तरह का कारोबार शुरू करना चाह रहे हैं तो 1000 से 1250 वर्ग फीट जगह की जरूरत पड़ती है। जहां तक निवेश की बात है तो यह 40 से 50 लाख रुपए का होगा। 


बच्‍चों के कपड़े : बच्‍चों के कपड़ों में टर्नओवर तेज होता है। यह 500 से 1000 वर्ग फीट जगह पर शुरू किया जा सकता है। इसमें शुरुआत निवेश 10 से 20 लाख रुपए का होता है। 


फुटवियर : फुटवियर के कारोबार में जुड़कर भी कमाई हो सकती है। यह कारोबार 1000 से 1200 वर्ग फीट जगह में शुरू किया जा सकता है। इसके लिए शुरुआती निवेश 30 से 50 लाख रुपए का होता है। 

 

 

कहां से लें और जानकारी

अगर किसी को इस तरह की फ्रैंचाइजी लेने की इच्‍छा हो तो वह ज्‍यादा जानकारी के लिए फ्रैंचाइजी इंडिया साइट पर जाकर ले सकता है। कई कंपनियां काफी कम पैसों और निवेश की शर्त पर ऐसी फ्रैंचाइजी देती हैं। लेकिन जब भी किसी कंपनी की फ्रैंचाइजी लेने का विचार करें तो कंपनी के बारे मेंपूरी जानकारी जरूर कर लें।  

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट