बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksअच्छे वैल्युएशन पर 4 लार्जकैप में निवेश के बने मौके, मिल सकता है 44% तक रिटर्न

अच्छे वैल्युएशन पर 4 लार्जकैप में निवेश के बने मौके, मिल सकता है 44% तक रिटर्न

एक्सपर्ट्स का कहना है कि बाजार में कमजोरी से कई लार्जकैप स्टॉक्स का वैल्युएशन बेहतर हो गया है।

1 of

नई दिल्ली.  पिछले कुछ महीने से शेयर बाजार में लगातार दबाव देखने को मिल रहा है।  जियोपॉलिटिकल टेंशन, ट्रेड वार और क्रूड प्राइस जैसे फैक्टर्स से बाजार में आगे भी प्रेशर बने रहने की संभावना है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि बाजार में कमजोरी से कई लार्जकैप स्टॉक्स का वैल्युएशन बेहतर हो गया है। ऐसे में इनमें निवेश करके अच्छा रिटर्न हासिल किया जा सकता है।

 

स्टॉक स्पेसिफिक निवेश की सलाह

इंडेक्स जीनियस इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स के डायरेक्टर अमीत हरचेकर का कहना है कि मार्केट में नए निवेशक नहीं आ रहे हैं। बाजार में अनिश्चितता के बीच मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों से निवेश निकल रहा है। एफआईआई लगातार बिकवाली कर रहे हैं। ऐसे में निवेशकों को स्टॉक स्पेसिफिक निवेश की सलाह होगी।
वहीं मार्केट एक्सपर्ट सचिन सर्वदे ने कहा कि बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच निवेशकों को चुनिंदा शेयरों में निवेश करना चाहिए। लार्जकैप शेयरों में अच्छा करेक्शन हो चुका है, जिससे उनका वैल्युएशन बेहतर हो गया। 

 

किन शेयरों में करें निवेश

 

एलएंडटी
रिटर्न-
44%

 

कंस्ट्रक्शन एंड इंजीनियरिंग कंपनी लार्सन एंड टुर्बो को फाइनेंशियल ईयर 2018 में 1.5 लाख करोड़ रुपए का ऑर्डर हासिल हुआ। कंपनी को 2018-19 में सरकार से बड़े प्रोजेक्ट्स मिलने की उम्मीद है। 2019 में आम चुनाव से पहले केंद्र सरकार बड़े प्रोजक्ट्स की घोषणा कर सकती है। जिसका फायदा कंपनी को मिल सकता है। इसके अलावा कंपनी स्ट्रैटजिक प्लान के तहत नॉन-कोर बिजनेस डाइवेस्ट्मन्ट जारी रख सकती है। सचिन ने शेयर में 1800 रुपए के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है। करंट प्राइस से स्टॉक में 44 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है।


HDFC लिमिटेड
रिटर्न-
14%

 

हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (HDFC) मुंबई बेस्ड लीडिंग हाउसिंग फाइनेंस कंपनी है। कंपनी बैंकिंग, लाइफ और जनरल इंश्‍योरेंस, एसेट मैनेजमेंट, वेंचर कैपिटल और एजुकेशन लोन में भी है। चौथी तिमाही में HDFC लिमिटेड का मुनाफा 39 फीसदी बढ़कर 2846 करोड़ रुपए रहा। लोन ग्रोथ सालाना बेसिस पर 18 फीसदी रही। अमीत ने शेयर के लिए 2147 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस से शेयर में 14 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।

 

आगे पढ़ें, इस स्टॉक में मिल सकता है 24 फीसदी रिटर्न

RIL
रिटर्न-
24%

 

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) एनर्जी, पेट्रोकेमिकल्स, टेक्सटाइल्स, नेचुरल रिसोर्सेज, रिटेल और टेलिकम्युनिकेशंस जैसे सेग्मेंट में है। आरआईएल को चौथी तिमाही में 9,435 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था। रिटेल और डिजिटल में ग्रोथ की अपार संभावनाएं हैं, जिससे कंपनी को फायदा होगा। सचिन ने आरआईएल में 1200 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस इसमें 24 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है।

 

आगे पढ़ें, यहां 15 फीसदी मिल सकता है रिटर्न

कोटक महिंद्रा बैंक
रिटर्न-
15%

 

कोटक महिंद्रा बैंक का चौथे क्वार्टर का नतीजा अच्छा रहा था। बैंक का एनआईआई सालाना आधार पर 19 फीसदी बढ़ा। क्वार्टर्ली आधार पर बैंक का मार्जिन 4.2 फीसदी से बढ़कर 4.35 फीसदी रहा। FY18 की चौथी तिमाही में बैंक को कंसोलिडेटेड आधार पर 1789 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। इस दौरान बैंक का मुनाफा 27.4 फीसदी बढ़ा। अमीत के मुताबिक, प्राइवेट सेक्टर में कोटक बैंक का ग्रोथ अच्छा। इसमें ग्रोथ अभी बनी रहेगी। इसमें 1555 रुपए लक्ष्य के साथ निवेश किया जा सकता है। करंट प्राइस से शेयर में 15 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है।


(नोट- निवेश की सलाह मार्केट एक्सपर्ट्स के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट