Home » Market » Stocksये हैं होली के 10 कलरफुल स्टॉक्स

Happy Holi! ये स्टॉक भरेंगे आपके पोर्टफोलियो में कलर, 60% रिटर्न पाने का मौका

हम होली के मौके पर ऐसे ही ग्रीन, येलो और रेड स्टॉक के बारे में बता रहे हैं।

1 of

नई दिल्ली.  आज रंगों का त्योहार होली है। स्टॉक मार्केट में भी होली की तरह हरे, लाल, पीले रंग के स्टॉक दिख रहे हैं। निवेशकों के पास जहां होली पर अपने पोर्टफोलियो में ऐसे स्टॉक्स चुनने का मौका है, जिससे उन्हें आगे बेहतर रिटर्न मिल सके। वहीं, एक्सपर्ट्स और ब्रोकरेज हाउस कुछ स्टॉक्स को होल्ड करने या सेल करने की सलाह दे रहे हैं। हम होली के मौके पर ऐसे ही ग्रीन, येलो और रेड स्टॉक के बारे में बता रहे हैं।
 

मार्च के बाद स्टैबेलाइज होगा मार्केट

- जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के हेड इन्वेस्टमेंट स्ट्रैटजिस्ट गौरांग शाह का कहना है कि मार्च अंत तक बाजार में दबाव रहेगा। एक अप्रैल से बाजार में स्टैबेलिटी देखने को मिल सकती है। आने वाले दिनों में पॉजिटिव ट्रिगर से मार्केट में रिकवरी की उम्मीद है। ऐसे में ऑटो, मेटल और आईटी सेक्टर के शेयर्स बेहतर परफॉर्म करेंगे।
- ट्रेडस्विफ्ट ब्रोकिंग के डायरेक्टर संदीप जैन का फिलहाल मार्केट में क्लेरिटी नहीं है। उम्मीद से बेहतर मैक्रो-इकोनॉमिक ग्रोथ के बाद घरेलू शेयर बाजार पर दबाव है। निफ्टी में निचले स्तर पर 10200 का सपोर्ट है। वहीं 10630-640 का रेजिस्टेंस है। इसके ऊपर जाने पर मार्केट 11,000 लेवल तक पहुंच सकता है।

 

जानें किन ग्रीन स्टॉक्स में करें निवेश


जैन इरीगेशन
टारगेट-
187

 

सरकार ने बजट 2018 में एग्रीकल्चर पर फोकस बढ़ाया है। सरकार का किसानों की आमदनी बढ़ाने को लेकर तत्पर है। सरकार का ध्यान एग्रीकल्चर पर बढ़ने से इरीगेशन इंडस्ट्री को फायदा होगा। सिंचाई की अच्छी सुविधा उपलब्ध होने से उपज बढ़ेगी, मानसून पर निर्भरता कम होगी और रूरल में नौकरियों के अवसर बढ़ेंगे। मौजूदा समय में सिंचाई की उपयुक्त व्यवस्था नहीं होने से पानी की खपत ज्यादा होती है। इसलिए अब देश में माइक्रो इरीगेशन सिस्टम का चलन बढ़ने से यह सेगमेंट तेजी से ग्रोथ कर रहा है। माइक्रो इरीगेशन सिस्टम से पानी की खपत घटती है और एनर्जी कंजम्पशन कम होता है। जिससे किसानों की आमदनी बढ़ाने में मदद मिलती है। जैन इरीगेन माइक्रो इरीगेशन सिस्टम की अग्रणी कंपनी हैं। ब्रोकरेज हाउस एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने शेयर में 187 रुपए का लक्ष्य दिया है। करंट प्राइस से शेयर में 61.27 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है।

 

एलटी फूड्स
टारगेट-
128

 

एलटी फूड्स लिमिटेड देश की प्रीमियम क्वालिटी की बासमती राइस का मैन्युफैक्चर, एक्सपोर्टर्स एंड सप्लायर्स कंपनी है। कंपनी दावत, रॉयल ब्रांड से कंपनी बासमती राइस बेचती है। साथ ही देवाया ब्रांड की दाल मार्केट में मौजूद है।तीसरी तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट 16 फीसदी बढ़कर 38 करोड़ रुपए रहा। कंपनी का मार्केट शेयर बढ़कर 28 फीसदी हो गया है। इसके अलावा कंपनी ने अमेरिका में हिट ऑर्गेनिक रिटोर्ट राइस प्लांट और यूरोप में राइस प्रोसेसिंग फसिलिटी लॉन्च की है। एंजेल ब्रोकिंग के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट रिसर्च, अमरजीत मौर्या ने शेयर के लिए 128 रुपए का लक्ष्य दिया है। करंट प्राइस 93.25 रुपए से शेयर में 37 फीसदी का रिटर्न मिलने की उम्मीद है।


भारत बिजली
टारगेट-
2115

 

भारत बिजली लिमिटेड (BBL) इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में देश की लिडिंग कंपनी है। कंपनी का प्रमुख बिजनेस इलेक्ट्रिक मोटर्स और ट्रांसफॉर्मर बनाने का है। नवी मुंबई के एरोली में 1,93,000 स्क्वॉयर मीटर में कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग फसिलिटी है। सरकार द्वारा गांव-गांव तक बिजली पहुंचाने के लक्ष्य है। इससे ट्रांसफॉर्मर्स की डिमांड बढ़ेगी, जिसका फायदा कंपनी को मिलेगा। तीसरी तिमाही में कंपनी को 9.65 करोड़ रुपए का प्रॉफिट हुआ था। मार्केट एक्सपर्ट सचिन सर्वदे ने शेयर में 2115 रुपए का लक्ष्य रखा है। करंट मार्केट 1724.95 रुपए से शेयर में 22.77 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है।


जेके सीमेंट
टारगेट-
1234

 

सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी जेके सीमेंट लिमिटेड में ब्रोकिंग फर्म दोलत कैपिटल ने निवेश की सलाह दी है। कंपनी ने मंगरोल यूनिट में ब्राउनफिल्ड कैपसिटी एक्सपेंशन की घोषणा की है। इस एक्सपेंशन से कंपनी क्षमता बढ़कर 4.2Mnt हो जाएगी और ग्रे सीमेंट कैपसिटी 10.5Mnt से बढ़कर 14.7Mnt हो जाएगी। इस विस्तार से उत्तर प्रदेश औऱ गुजरात में कंपनी की पहुंच बढ़ाने में मदद मिलेगी। ब्रोकरेज हाउस ने शेयर में 1234 रुपए का लक्ष्य दिया है। करंट प्राइस से शेयर में 22.17 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है।


सेंचुरी प्लाई
टारगेट-
400

 

सेंचुरी प्लेबोर्ड्स (आई) लिमिटे, प्लाईवुड बनाने वाली देश की लीडिंग कंपनियों में है, जिसके प्रोडक्ट कई देशों में एक्सपोर्ट भी किए जाते हैं। कंपनी के पास प्रोडक्ट क्वालिटी बेहतर है, जिससे डिमांड बेहतर है। वहीं कंपनी का डिस्ट्रब्यूशन नेटवर्क भी मजबूत है। प्लाईवुड इंडस्ट्री ऑर्गनाइजड सेक्टर की ओर शिफ्ट होने का फायदा कंपनी को मिला है। वहीं, फाइनेंशियल ईयर 2019 में ई-वे बिल के लागू होने से भी कंपनी को फायदा होगा। अमरजीत मौर्या ने शेयर के लिए 400 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस 330 रुपए के लिहाज से शेयर में 21 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।


इनफिनिट कंप्यूटर सॉल्यूशन
टारगेट-
650

 

इनफिनिट कंप्यूटर सॉल्यूशन कस्टम आईटी बेस्ड बिजनेस प्रोसेस सॉल्यूशंस प्रोवाइड करने वाली कंपनी है। कंपनी नेक्स्ट जेन मोबिलिटी सॉल्यूशंस, प्रोडक्ट इंजीनियरिंग सर्विसेज प्रदान करती है। हेल्थकेयर, बैंकिंग एंड फाइनेंस, टेलिकॉम एंड टेक्नोलॉजी और मीडिया एंड पब्लिशिंग इंडस्ट्रीज में कंपनी का स्पेशियलाइजेशन हैं। डिजिटलाइजेशन से आईटी कंपनियों के लिए नए अवसर खुले हैं। इससे कंपनी को बिजनेस मिलने में मदद मिलेगी। मार्केट एक्सपर्ट सचिन सर्वदे ने शेयर में 650 रुपए का लक्ष्य दिया है। करंट प्राइस से 26.36 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है। 

 

आगे पढ़ें- येलो स्टॉक्स के बारे में

केईसी इंटरनेशनल
होल्ड की सलाह
टारगेट-
460

 

बीते एक महीने में स्टॉक का परफॉर्मेंस इम्प्रैसिव रहा है। तीसरे क्वार्टर के रिजल्ट के बाद एक महीने में स्टॉक ने 18 फीसदी का रिटर्न दिया है। कंपनी के मैनेजमेंट को FY2019 में रेलवे की तरफ से रेवेन्यू दोगुना होकर 1600 करोड़ रुपए होने की उम्मीद है। कंपनी के पास 3600 करोड़ रुपए का हेल्दी ऑर्ड बुक है। ब्रोकरेज हाउस शेयरखान ने 460 रुपए के टारगेट के साथ शेयर होल्ड करने की सलाह दी है।


सिप्ला
होल्ड की सलाह
टारगेट-
653

 

सिप्ला लिडिंग ग्लोबल फार्मा कंपनी है। दुनिया के 80 देशों में कंपनी के 1500 प्रोडक्ट्स अन्य थेरापेयूटिक कैटेगरी में मौजूद है। तीसरी तिमाही में कंपनी का सालाना रेवेन्यू ग्रोथ 7 फीसदी रहा है। जीएसटी के बाद कंपनी का डोमेस्टिक बिजनेस बढ़ा है और साउथ अफ्रीका, यूरोप और एपीआई बिजनेस में बेहतर परफॉर्म किया है। ब्रोकरेज हाउस जियोजित ने शेयर के लिए 653 रुपए का लक्ष्‍य के साथ होल्ड की सलाह दी है।

 

आगे पढ़ें- रेड स्टॉक्स के बारे में

Asian Granito India
सेल की सलाह

 

एशियन ग्रैनिटो इंडिया में एंजेल ब्रोकिंग के एवीपी रिसर्च अमरजीत मौर्या ने सेल की सलाह दी है। मौर्या का कहना है कि कंपनी का वैल्यूएशन बढ़ गया है। दो क्वार्टर के नंबर इम्प्रैसिव नहीं रहे हैं। गैस के दाम बढ़ने और डिमांग में कमी का असर अगले क्वार्टर में कंपनी पर दिख सकता है। फिलहाल कंपनी में ग्रोथ की उम्मीद नहीं है। 

 

इंडियन बैंक
सेल की सलाह

 

सचिन ने सरकारी बैंक इंडियन बैंक में सेल की सलाह दी है। इंडियन बैंक के तीसरी तिमाही के नतीजे अच्छे नहीं रहे हैं। तीसरी तिमाही में बैंक का नेट प्रॉफिट 18.8 फीसदी घटकर 303.1 करोड़ रुपए रहा। हालांकि दूसरी तिमाही में बैंक को 451.5 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था। सचिन का कहना है कि स्टॉक का ट्रेंड डाउन है। स्टॉक 200 के मूविंग एवरेज से नीचे चल रहा है। इसलिए इसमें बिक्री की सलाह होगी। 


(नोट- निवेश की सलाह एक्सपर्ट्स व ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss