बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksमार्केट की गिरावट में छिपा है अमीर बनने का फॉर्म्‍यूला, ये है जानने का तरीका

मार्केट की गिरावट में छिपा है अमीर बनने का फॉर्म्‍यूला, ये है जानने का तरीका

स्‍टॉक मार्केट की गिरावट में अमीर बनने का फॉर्म्‍यूला छिपा हुआ है, बस जरूरत है इसे पहचानने की।

1 of

 

नई दिल्‍ली। स्‍टॉक मार्केट की गिरावट में अमीर बनने का फॉर्म्‍यूला छिपा हुआ है, बस जरूरत है इसे पहचानने की। जो भी इन मौकों को पहचान रहा है वह खुश है और इसका फायदा उठा  रहा है। अगर अाप भी चाहते हैं कि स्‍टॉक मार्केट की गिरावट से कैसे अमीर बन सकते हैं, तो जानकारों की राय पर ध्‍यान दें। सभी जानकार इस गिरावट को थोड़े समय की बता रहे हैं और बाद में अच्‍छे रिटर्न मिलने की उम्‍मीद जता रहे हैं। इन मौकों में सीधे शेयर्स में निवेश से लेकर म्‍युचुअल फंड तक मौके उपलब्‍ध हैं।

 

 

पहले भी आई हैं गिरावट

शेयरखान के वाइस प्रेसीडेंट मृदुल कुमार वर्मा के अनुसार शेयर बाजार में गिरावट आती रहती है। यह इस बाजार का ट्रेंड है। इससे पहले हर्षद मेहता, केतन पारिख जैसे विवाद और 2008 में ग्‍लोबल मंदी के चलते शेयर बाजार में भारी गिरावट आई थी। लेकिन बाद में यह बाजार फिर से अच्‍छे हुए और हर गिरावट के बाद के एक नया रिकॉड बना। इसलिए जब भी शेयर बाजार में गिरावट आए इसे मौके के तौर पर देखना चाहिए। जिन अच्‍छे शेयर्स को लोग शेयर बाजार की तेज के चाल के दौरान नहीं खरीद सके थे, उन पर दांव लगाया जा सकता है। उनके अनुसार लेकिन एक बात हरदम याद रखना चाहिए कि कोई भी व्‍यक्ति चाहे जितना प्‍लानिंग बना ले लेकिन वह किसी भी शेयर को सबसे सस्‍ते में खरीद कर सबसे महंगे में नहीं बेच सकता है। अगर ऐसा कभी हुआ है तो यह संयोग ही हो सकता है। इसलिए गिरावट में अच्‍छे शेयर्स की खरीदारी शुरू कर देना चाहिए। लेकिन यह निवेश काफी लम्‍बे समय के लिए करना चाहिए। शार्ट टर्म निवेश करने वालों के लिए स्‍टॉक मार्केट अच्‍छी जगह नहीं है।

   

कहां छिपे हैं मौके

च्‍वॉइस ब्रोकिंग के प्रेसीडेंट अजय केजरीवाल के अनुसार स्‍टॉक मॉर्केट की इस गिरावट में कई अच्‍छे शेयर्स सही रेट पर आ गए हैं। लेकिन गिरावट को देखते हुए रिटेल निवेशक इन्‍हें खरीदने की हिम्‍मत नहीं जुटा नहीं पा रहे हैं। उनका कहना है कि निवेशकाें को एक बात याद रखना चाहिए कि कोई भी शेयर तभी बिकता है जब उसे कोई खरीदने वाला बाजार में हो और स्‍टॉक मार्केट में रोज एक लाख करोड़ रुपए से ज्‍यादा का कारोबार हो रहा है। इस कारोबार के दौरान ज्‍यादातर वहीं लोग सक्रिय हैं जो यह समझ रहे हैं कि यह गिरावट ज्‍यादा दिनों की नहीं है और अगर अभी निवेश किया तो बाद में अच्‍छा फायदा हो सकता है।

 

निवेश के वक्‍त क्‍या रखें ध्‍यान

-सेक्‍टर की टॉप 3 कंपनियों में ही निवेश करें

-पिछले कुछ साल में कारोबार बढ़ने का ग्राफ चेक करें

-कंपनी के ऊपर कितना कर्ज और वह उसे कैसे पटा रही है

-अगर कंपनी ने अपने शेयर गिरवी रख कर कर्ज लिया है तो निवेश से बचें

 

 

 

यह भी पढ़ें : बड़े काम का है टैक्स सेविंग म्युचुअल फंड, जानें निवेश की A B C D

 

 

 

इन शेयर्स पर रखें नजर

 

यस बैंक

जेएम फाइनेंसियल ने यस बैंक पर एक रिपोर्ट 8 मार्च 2018 को जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार यह शेयर 450 रुपए तक जा सकता है। 23 मार्च को यह  286.65 रुपए पर बंद हुआ था। इस प्रकार इसमें 57 फीसदी के रिटर्न के लक्ष्‍य को ध्‍यान में रख कर निवेश किया जा सकता है।



 

सन फार्मा

 

मोतीलाल ओसवाल ने सन फार्मा पर 6 मार्च 2018 को रिसर्च रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में निवेश की सलाह दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार इस शेयर में 675 रुपए के लक्ष्‍य के साथ निवेश किया जा सकता है। 23 मार्च को को सन फार्मा का शेयर 502 रुपए पर बंद हुआ था। इस प्रकार 34 फीसदी रिटर्न इसमें पाया जा सकता है।

 

बजाज फाइनेंस

बोनांजा ने बजाज फाइनेंस पर एक रिसर्च रिपोर्ट 7 मार्च 2018 को जारी की है। इसमें 2019 रुपए के लक्ष्‍य के साथ निवेश की सलाह दी गई है। 23 मार्च को कंपनी का शेयर 1685 रुपए पर बंद हुआ था। इस प्रकार इसमें 20 फीसदी रिटर्न के लक्ष्‍य के साथ निवेश किया जा सकता है।

 

 

यह भी पढ़ें : यह है स्टॉक मार्केट की A B C D, ऐसे होता है फायदा

 

 

 

आगे पढ़ें : म्‍युचुअल फंड में कहां मिलेग अच्‍छा रिटर्न



 

 


 

 

म्‍युचुअल फंड्स भी करा सकते हैं अच्‍छी कमाई

 

स्‍टॉक मार्केट की गिरावट में म्‍युचुअल फंड का रिटर्न भी गिरा है। लेकिन अभी भी कई अच्‍छे फंड हैं जो बेहतर रिटर्न दे रहे हैं। फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार इस गिरावट में हर सेक्‍टर के फंड अच्‍छे हो गए हैं। अगर कोई तीन से 5 साल के लिए निवेश करना चाहता है तो यह बेहतर मौका है। हालांकि इनकी राय है कि पूरा निवेश एक साथ नहीं किया जाना चाहिए। निवेशक या तो हर माह निवेश का प्‍लान यानी SIP का रास्‍ता अपनाएं या थोड़ा थोड़ा करके निवेश की अभी से शुरुआत करें। ऐसा करने से बाद में अच्‍छा रिटर्न पाया जा सकता है।

 

 

निवेश लायक कुछ फंड

 

म्‍युचुअल फंड स्‍कीम्‍स

एक साल का रिटर्न

एसबीआई स्‍मॉल एंड मिडकैप फंड -Direct (G)

39.0 फीसदी

एचडीएफसी स्‍मॉल कैप फंड -Direct (G)

35.9 फीसदी

एलएंडटी इमर्जिंग बिजनेस फंड -DP (G)

35.0 फीसदी

बिड़ला न्‍यू मिलेनियम -Direct (G)

33.8 फीसदी

आईडीएफसी फोकस्‍ड इक्विटी -Direct (G)

30.5 फीसदी

 

नोट : डाटा 25 मार्च 2018 तक।

 

 

यह भी पढ़ें : ये है घर बैठे म्‍यूचुअल फंड में निवेश की A B C D, आसान है तरीका

 

 

(नोट-निवेश सलाह ब्रोकरेज हाउस और मार्केट एक्सपर्ट्स के द्वारा दी गई हैं। कृपया इनकी अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम होते हैं।)

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट