Home » Market » Stocksthe reason for investing in stock market by billionaires

अरबपति इन वजहों से स्टॉक्स में लगाते हैं पैसा, आप भी उठा सकते हैं फायदा

आज हम आपको अरबपतियों की ऐसी स्ट्रैटजी के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें ध्यान रखकर वह स्टॉक मार्केट से अच्छी कमाई करते है

1 of

नई दिल्ली.  बड़े निवेशकों का स्टॉक मार्केट में निवेश का तरीका आम निवेशकों से अलग होता है। इसलिए वो उतार-चढ़ाव के बावजूद मार्केट से अच्छा रिटर्न पाने में सफल होते हैं। स्टॉक मार्केट में जब तेजी आती है तो आम निवेशक इसमें निवेश करने को तत्तपर होते हैं। वहीं गिरावट की स्थिति में वो मार्केट से अपना निवेश निकाल लेते हैं। आज हम आपको अरबपतियों की ऐसी स्ट्रैटजी के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें ध्यान रखकर वह स्टॉक मार्केट से अच्छी कमाई करते हैं...

 

अरबपतियों की स्टॉक मार्केट को लेकर क्या रहती है अप्रोच

अगर मार्केट गुरू वॉरेन बफे और राकेश झुनझुनवाला जैसे दिग्गज निवेशकों की रणनीतियों पर नजर डालें तो पता चलता है कि बड़े निवेशक स्टॉक में उतार-चढ़ाव और मार्केट के स्तर से ज्यादा कंपनियों के अपने प्रदर्शन पर ध्यान रखते हैं। बड़े निवेशक स्टॉक्स के जरिए मिलने वाले दूसरे फायदों पर भी गंभीरता से ध्यान देते हैं। वहीं आम निवेशक सिर्फ कीमत में उतार-चढ़ाव पर ही ध्यान देते हैं। मार्केट में लक्ष्य पाने के लिए कोई समय सीमा संभव नहीं है इसलिए बड़े निवेशक निवेश को समय में बांधना पसंद नहीं करते। वे उसी रकम को निवेश करते हैं जिसे लंबी अवधि तक छोड़ा जाए। बड़े निवेशक मार्केट के जोखिम को समझते हैं, इसलिए सिर्फ मुख्य इंडेक्स में तेजी के आधार पर ही निवेश का कोई फैसला नहीं करते। वहीं सही कंपनी में तब भी बने रहते हैं जब पूरे मार्केट में गिरावट बनी हो।

 

आगे पढ़ें- अरबपतियों से ले सकते हैं ये अहम सबक

आपकी जगह कंपनी करती है आपके लिए कमाई

 

मार्केट में अरबपति इसलिए निवेश करते हैं क्योंकि उन्हें किसी कंपनी की परफॉर्मेंस का फायदा सीधे मिल सकता है, वह भी निवेश का सिर्फ एक फैसला लेकर। निवेश के बाद उन्हें सिर्फ निवेश पर नजर भर रखनी होती है। वे यह काम अपने दूसरे कारोबार के साथ कर सकते हैं, या फिर किसी दूसरे एक्सर्ट्स के जरिए करवा सकते हैं।
वॉरेन बफे खुद मानते हैं कि स्टॉक्स में निवेश करने के बाद बार-बार स्टॉक्स कीमतों को देखना एक गलत रणनीति है। उसे कुछ समय के लिए छोड़ देना चाहिए। यानी स्टॉक्स में इनवेस्टमेंट किसी भी दूसरे कारोबार के साथ आसानी से किया जा सकता है।

 

आगे पढ़ें- निवेश की वजह नंबर 2

अनलिमिटेड रिटर्न

 

स्टॉक मार्केट में अगर सही कंपनी का चुनाव किया जाए तो रिटर्न किसी भी दूसरे एसेट क्लास से कई गुना ज्यादा हो सकता है। एचईजी के स्टॉक्स में साल 2017 में 1300 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली है। अगर इस स्टॉक में निवेशकों ने 1 लाख रुपए लगाए होते तो रकम बढ़कर 13 लाख रुपए से ज्यादा हो चुकी होती।
- अरबपति ऐसे स्टॉक्स की तलाश में रहते हैं जो निचले स्तरों पर हो और एक्सपर्ट्स के बीच उनका आउटलुक पॉजिटिव हो। बेहद कम निवेश के साथ इन स्टॉक्स को लंबी अवधि के छोड़ने पर उनके लिए अनलिमिटेड रिटर्न का मौका बन जाता है। साथ ही निवेश में कम रकम ही फंसानी पड़ती है।

 

आगे पढ़ें- निवेश के लिए तीसरी अहम वजह

डिविडेंड आय

नतीजों के साथ कंपनियां लगातार डिविडेंड का एलान कर रही हैं। डिविडेंड आय भी निवेश बनाए रखने का एक अहम कारण है। कोल इंडिया का डिविडेंड देने में ट्रैक रिकॉर्ड बेहतर रहा है। ये आय स्टॉक्स में बढ़त से अलग है। लंबी अवधि तक निवेश बनाए रखने से अरबपतियों को न केवल स्टॉक्स में उतार-चढ़ाव का फायदा मिलता है, साथ ही डिविडेंड आय भी मिलती रहती है।

 

आगे पढ़ें- निवेश की वजह नंबर 4

लोन से लेकर पेमेंट्स तक के मौके

 

अरबपतियों के लिए स्टॉक्स में निवेश कमाई बढ़ाने के साथ बिजनेस स्ट्रेटजी बेहतर बनाने के काम भी आता है। अक्सर प्रमोटर फंडिंग के लिए स्टॉक्स गिरवी रखते हैं। वहीं बैंक लोन अगेंस्ट सिक्युरिटी का ऑप्शन भी ऑफर करते हैं। कंपनियां डील के लिए स्टॉक्स भी ऑफर करती हैं। किसी कंपनी, एसेट या फिर और कोई खरीद के लिए कैश के साथ स्टॉक्स भी ऑफर किए जाते हैं। वहीं स्टॉक्स को गिफ्ट करने या फिर बच्चों के भविष्य के लिए निवेश का साधन बन गए हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट