बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksTCS शेयर बायबैक का EPS पर पड़ेगा निगेटिव असर

TCS शेयर बायबैक का EPS पर पड़ेगा निगेटिव असर

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल के मुताबिक, टीसीएस के शेयर बायबैक की घोषणा से EPS पर निगेटिव असर पड़ेगा।

Motilal oswal Buyback slightly negative on EPS; positive on return ratios

नई दिल्ली.  टाटा कंसल्टैंसी सर्विसेस (TCS) के बोर्ड ने शुक्रवार को 16 हजार करोड़ रुपए के बायबैक प्रपोजल को मंजूरी दे दी है। कंपनी इसके माध्यम से 7.61 करोड़ शेयर खरीदेगी। कंपनी ने इस बायबैक के लिए ऑफर प्राइस 2,100 रुपए प्रति शेयर रखने को मंजूरी दी है, जो कंपनी के मौजूदा प्राइस 1800 रुपए (बोर्ड की मंजूरी के समय) से 16 फीसदी ज्यादा है। ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल के मुताबिक, टीसीएस के शेयर बायबैक की घोषणा से EPS पर निगेटिव असर पड़ेगा।

 

16 फीसदी प्रीमियम पर ऑफर लाई टीसीएस

टीसीएस का बायबैक ऑफर इन्वेस्टर्स के लिए खासा फायदे का सौदा साबित हो सकता है, क्योंकि 16 फीसदी प्रीमियम पर यह ऑफर लेकर आई है। इसके तहत कंपनी ने 2100 रुपए बायबैक प्राइस तय किया है, जो बायबैक के समय की कीमत 1810 रुपए प्रति शेयर से 16 फीसदी ज्यादा है। वहीं टीसीएस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा, ‘इस बायबैक का प्रोसेस चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के अंत तक पूरा होने का अनुमान है। इससे साफ है कि यह प्रोसेस सितंबर के अंत तक खत्म हो सकता है।

 

2 महीने पहले ही टीसीएस ने रचा था इतिहास

इससे पहले इसी साल 22 अप्रैल को टीसीएस ने नया इतिहास रचा था। इस दिन टीसीएस मार्केट कैप के लिहाज से 100 अरब डॉलर का अंकड़ा पार करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई थी। कंपनी को तब जनवरी-मार्च क्‍वार्टर के नतीजों का फायदा मिला था। रुपए में देखें तो कंपनी की मार्केट कैप 6.62 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा हो गई थी। तब टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने खुशी जताते हुए कहा था, ‘यह ऐतिहासिक पल है, हमें इस लम्हे का लंबे समय से इंतजार था। TCS आने वाले समय  में भी बेहतरीन कंपनी बनी रहेगी।’

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट