Home » Market » StocksTCS को Q3 में 6,531 करोड़ रुपए का प्रॉफिट, 1.1% की रही ग्रोथ - TCS Q3 net profit up 1 percent

TCS को Q3 में 6,531 करोड़ रुपए का प्रॉफिट, 1.3% की रही ग्रोथ

टाटा कंसल्टैंसी लिमिटेड का दिसंबर, 2017 में समाप्त क्वार्टर के दौरान प्रॉफिट 1.3 फीसदी बढ़कर 6,531 करोड़ रुपए हो गया।

1 of

 

 

नई दिल्ली. टाटा कंसल्टैंसी लिमिटेड का दिसंबर, 2017 में समाप्त तिमाही के दौरान प्रॉफिट मामूली 1.3 फीसदी बढ़कर 6,531 करोड़ रुपए हो गया, जबकि सितंबर तिमाही के दौरान यह आंकड़ा 6,446 करोड़ रुपए रहा था। बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर के क्लाइंट्स द्वारा खर्च घटाने के कारण कंपनी पर दबाव बना रहा। कंपनी ने 7 रुपए प्रति शेयर का डिविडेंड देने का एलान भी किया।

 

 

रेवेन्यू में मामूली बढ़ोत्तरी

चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के दौरान देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी का कुल रेवेन्यू 1.1 फीसदी बढ़कर 30,904 करोड़ रुपए हो गया, जबकि सितंबर, 2017 में समाप्त तिमाही के दौरान उसका रेवेन्यू 30,541 करोड़ रुपए रहा था।

 

 

सालाना आधार पर प्रॉफिट में कमी

सालाना आधार पर देखें तो टीसीएस के नेट प्रॉफिट में 3.6 फीसदी की कमी दर्ज की गई, जबकि बीते साल दिसंबर तिमाही में प्रॉफिट 6778 करोड़ रुपए रहा था। हालांकि दिसंबर, 2016 में समाप्त तिमाही के 29,735 करोड़ रुपए के रेवेन्यू तुलना करें तो इसमें 3.9 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई।

 

 

वेस्टर्न मार्केट्स में छुट्टियां से बढ़ा प्रेशर

टीसीएस का रिजल्ट काफी हद तक बाजार के अनुमान के अनुरूप ही रहा। अमेरिका और कनाडा जैसे बड़े वेस्टर्न मार्केट्स में छुट्टियों के कारण कंपनी के सबसे बड़ा बाजार नॉर्थ अमेरिका में रिटेल और बैंकिंग सेक्टर ने रिजल्ट पर दबाव बनाया।

 

 

मजबूत ग्रोथ के लिए तैयार हुई टीसीएसः सीईओ

टीसीएस के सीईओ एवं एमडी राजेश गोपीनाथन ने कहा, 'दिसंबर तिमाही में परफॉर्मैंस अच्छा रहा। कंपनी ने कई बड़ी डील कीं। कंपनी के साथ विभिन्न सेक्टर्स के कई बड़े क्लाइंट जुड़े। हम भविष्य में मजबूत ग्रोथ के लिए तैयार हैं।'

उन्होंने कहा कि टीसीएस ने इस क्वार्टर के दौरान अपनी अब तक की पहली 5 करोड़ डॉलर की डील की।

टीसीएस के सीओओ और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर एन गणपति सुब्रमण्यम ने कहा, 'नई डील बढ़ीं, डिजिटल में गतिविधियां तेज हुईं हैं।' गुरुवार को टीसीएस का शेयर 0.67 फीसदी गिरकर 2,788 रुपए पर बंद हुआ था।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट