बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksटाटा का उल्टा पड़ा दांव, मिनटों में डूब गए 35 हजार करोड़ रुपए

टाटा का उल्टा पड़ा दांव, मिनटों में डूब गए 35 हजार करोड़ रुपए

स्टेक सेल की खबरों से टीसीएस के स्टॉक्स में 6 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई।

1 of


 

नई दिल्ली. टाटा ग्रुप ने अपना कर्ज चुकाने के लिए मंगलवार को एक बड़ा दांव चला, लेकिन यह उल्टा पड़ गया। इस खबर के साथ ही उसका स्टॉक लगभग 6 फीसदी टूट गया और कंपनी की मार्केट कैप लगभग 35 हजार करोड़ रुपए घट गई। सुबह मार्केट खुलने के साथ ही बीएसई पर कंपनी का स्टॉक लगभग 6 फीसदी टूटकर 2,872 पर आ गया।

 

 

यह भी पढ़ें- आटा बेचकर खड़ा किया 4 हजार करोड़ का ब्रांड, अब रामदेव को देगा टक्कर

 

कर्ज चुकाने के लिए टाटा ने चला यह दांव

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टैंसी सर्विसेस (टीसीएस) ने मंगलवार को कई ब्लॉक डील्स के सहारे अपने 2.54 करोड़ शेयर या 1.5 फीसदी स्टेक बेच दी। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह डील मार्केट प्राइस से 4 से 5 फीसदी कम प्राइस पर हुई है। हालांकि अभी तक बायर्स और सेलर्स की कोई डिटेल उपलब्ध नहीं है। इस खबर का टीसीएस के स्टॉक्स को तगड़ा झटका लगा और इसके शेयर 6 फीसदी तक टूट गए।

टाटा संस की इस डील से मिलने वाली रकम को अपने वायरलेस डिवीजन का कर्ज चुकाने की योजना है। टीसीएस की स्टेक सेल का प्रबंधन सिटीग्रुप और मॉर्गन स्टैनले द्वारा किया जा रहा है।

 

आगे भी पढ़ें -कैसे उल्टा पड़ा दांव

 

 

ऐसे उल्टा पड़ गया दांव

इस खबर के बाद स्टॉक टूटने से टीसीएस की मार्केट कैप को तगड़ा झटका लगा। इससे कंपनी की मार्केट कैप में लगभग 35 हजार करोड़ रुपए की गिरावट दर्ज की गई। सोमवार को क्लोजिंग के समय टीसीएस की मार्केट कैपिटल लगभग 5.85 लाख करोड़ रुपए थी। वहीं 6 फीसदी की गिरावट के साथ उसकी मार्केट कैपिटल लगभग 5.50 लाख करोड़ रुपए रह गई। हालांकि बाद में स्टॉक में कुछ रिकवरी आई और टीसीएस का स्टॉक 5.22 फीसदी की गिरावट के साथ 2,892 रुपए पर बंद हुआ।

स्टेक सेल के बाद टीसीएस में टाटा संस की कुल होल्डिंग घटकर 72 फीसदी रह गई, जबकि दिसंबर 2017 के लिए जारी आंकड़ों के मुताबिक अभी तक होल्डिंग 73.52 फीसदी थी।

 
 

ब्लूचिप स्टॉक्स में टीसीएस में सबसे ज्यादा गिरावट

ब्लूचिप स्टॉक्स की बात करें तो दिन के ट्रेड के दौरान टीसीएस सेंसेक्स और निफ्टी पर सबसे ज्यादा गिरने वाला स्टॉक रहा। इन्वेस्टमेंट बैंकिंग सोर्सेस के मुताबिक टाटा ग्रुप की बड़ी ऑपरेटिंग कंपनियों की प्रमोटर टाटा संस टीसीएस की हिस्सेदारी बेचकर 8,200 करोड़ रुपए जुटाने की योजना बना रहा है।


 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट