• Home
  • TCNS Clothing list on issue price

999 के आइडिया से खड़ी हुई 4400 करोड़ की कंपनी, दिल्ली की एक कॉलोनी से शुरू किया था कारोबार

ब्रांडेड एथनिक वुमेन अपेरल मेकर टीसीएनएस क्लोदिंग कंपनी (TCNS Clothing Company) का शेयर बाजार में सफर शुरू हुआ। TCNS क्लोदिंग का शेयर सोमवार को शेयर बाजार में लिस्ट हुआ। NSE पर TCNS क्लोदिंग का शेयर 716 रुपए प्रति शेयर के भाव पर लिस्ट हुआ। लिस्टिंग के लिए TCNS क्लोदिंग का इश्यू प्राइस भी 716 रुपए प्रति शेयर तय किया गया था। TCNS क्लोदिंग की शुरुआत 999 रुपए में वुमन क्लॉथ बेचने के आइडिया से हुई थी। 16 साल पहले शुरू हई TCNS क्लोदिंग का मार्केट वैल्युएशन 4400 करोड़ रुपए हो गया है।

money bhaskar

Jul 30,2018 12:49:00 PM IST

नई दिल्ली. 999 के आइडिया से करीब 5 हजार करोड़ रुपए की कंपनी खड़ी करना थोड़ा अचंभित करता है। लेकिन दिल्ली की एक कॉलोनी से शुरू हुई कंपनी ने इसे मुमकिन कर दिखाया है। TCNS क्लोदिंग कंपनी के प्रोमोटर ओंकार सिंह पसरिचा ने 999 के आइडिया से 2002 में दिल्ली के लाजपत नगर में कंपनी का पहला स्टोर खोला था। कंपनी 999 रुपए से 2999 रुपए तक वुमन क्लॉथ बेचने की शुरुआत की थी। इससे कंपनी का बिजनेस बढ़ने में मदद मिली। TCNS क्लोदिंग का शेयर सोमवार को स्टॉक मार्केट में लिस्ट हुआ है। जिसका मार्केट वैल्युएशन 4400 करोड़ रुपए से ज्यादा हो गया है।

999 के आइडिया से मिली सफलता

कंपनी के प्रोमोटर्स ओंकार सिंह पसरिचा ने फोर्ब्स को दिए इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने लाजपत नगर में अपना पहला स्टोर 2002 में खोला था। महिलाओं की खरीददारी की आदत पर उनको स्टोर खोलने का आइडिया मिला था। लेकिन उनका यह आइडिया गलत साबित हुआ क्योंकि स्टोर बड़ा होने की वजह से महिलाएं खरीददारी के लिए स्टोर में दाखिल ही नहीं होती थी। इसलिए उनको 999 रुपए की कीमत में वुमन क्लॉथ बेचने का आइडिया आया। इसके अलावा उन्होंने अपने स्टोर की साइज छोटी कर दी। उनका यह आइडिया सफल साबित हुआ। इसके बाद उनका बिजनेस तेजी से बढ़ने लगा।

शेयर इश्यू प्राइस पर लिस्ट

ब्रांडेड एथनिक वुमेन अपेरल मेकर टीसीएनएस क्लोदिंग कंपनी (TCNS Clothing Company) का शेयर बाजार में सफर शुरू हुआ। TCNS क्लोदिंग का शेयर सोमवार को शेयर बाजार में लिस्ट हुआ। NSE पर TCNS क्लोदिंग का शेयर 716 रुपए प्रति शेयर के भाव पर लिस्ट हुआ। लिस्टिंग के लिए TCNS क्लोदिंग का इश्यू प्राइस भी 716 रुपए प्रति शेयर तय किया गया था।

4400 करोड़ हुआ कंपनी का वैल्युएशन

लिस्टिंग के बाद TCNS क्लोदिंग का मार्केट वैल्युएशन 4400 करोड़ रुपए से ज्यादा हो गया है। शेयर के हाई वैल्यू पर कंपनी का वैल्युएशन 4442.50 करोड़ रुपए हो गया।

आगे पढ़ें,

यह भी पढ़ें- बाजार के 5 लखपति शेयर, 5 साल में दिया 5600% तक रिटर्न, 1 लाख बन गए 56 लाख रु

पिता और दादा ने रखी थी TCNS की नींव ओंकार सिंह के मुताबिक, TCNS क्लोदिंग की नींव उनके पिता और दादा ने 1972 में रखी थी। उस समय कंपनी मेंस, वुमंस और किड्स वियर मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट्स के बिजनेस में थी। उनके बाद उन्होंने अपने छोटे भाई अरविंद सिंह पसरिचा एक्सपोर्ट बिजनेस को संभाले थे। 15 साल बाद उन्होंने TCNS क्लोदिंग शुरू करने का मन बनाया। कंपनी के हैं ये ब्रांड कंपनी W, Aurelia and Wishful ब्रांड से प्रोडक्ट सेल करती है। इन ब्रांड्स के तहत कंपनी वुमन एथनिक और फ्यूजन वेयर बेचती है। कंपनी के देश भर में 418 एक्सक्लूसिव ब्रांड आउटलेट्स, 1305 लार्ज फॉर्मेट स्टोर आउटलेट्स औऱ 1361 मल्टी ब्रांड आउटलेट्स के जरिए प्रोडक्ट्स की बिक्री करती है। इसके अलावा नेपाल, मॉरीशस और श्रीलंका में कंपनी 6 एक्सक्लूसिव आउटलेट्स के जरिए प्रोडक्ट्स बेच रही है। आगे पढ़ें,इश्यू से कंपनी ने 1,125 करोड़ जुटाए 18 से 20 जुलाई 2018 तक खुला TCNS Clothing Company का आईपीओ 5 गुना से ज्यादा भरा था। इस ऑफर का प्राइस बैंड 714-716 रुपए प्रति शेयर था। इश्यू से कंपनी ने 1125 करोड़ रुपए जुटाए हैं। TCNS Clothing Company ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) रूट के लिए 1.57 करोड़ शेयर्स जारी की थी। आईपीओ के जरिए कंपनी के प्रोमोटर्स ओंकार सिंह पसरिचा और अरविंद सिंह पसरिचा ने अपनी हिस्सेदारी बेची। कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड औऱ सिटी ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ऑफर के मैनेजर थे।
X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.