बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksELSS में टैक्‍स बचाने वालों को मिला 20 फीसदी रिटर्न, 1 लाख हो गए 1.72 लाख रु

ELSS में टैक्‍स बचाने वालों को मिला 20 फीसदी रिटर्न, 1 लाख हो गए 1.72 लाख रु

इक्विटी लिंक सेविंग स्‍कीम्‍स (ELSS) के माध्‍यम से टैक्‍स बचाने वालों को पिछले तीन साल में 20 फीसदी CAGR रिटर्न मिला है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. इक्विटी लिंक सेविंग स्‍कीम्‍स (ELSS) के माध्‍यम से टैक्‍स बचाने वालों को पिछले तीन साल में 20 फीसदी CAGR रिटर्न मिला है। इसके चलते अगर किसी ने 1 लाख रुपए का निवेश 2015 में अप्रैल की शुरुआत में किया होगा तो आज वह बढ़कर 1.72 लाख रुपए हो गया है। निवेश का यही अकेला माध्‍यम से जहां इनकम टैक्‍स बचाने के लिए निवेश को 3 साल के लिए ही करना होता है।

 

 

क्‍या होते हैं ELSS

इक्विटी लिंक सेविंग स्‍कीम्‍स (ELSS) म्‍युचुअल फंड में निवेश का एक माध्‍यम है। यह इक्विटी म्‍युचुअल फंड होते हैं, जहां एक बार में या कई बार में निवेश किया जा सकता है। यहां पर अगर हर माह निवेश करना हो तो ज्‍यादातर ऐसे फंड में न्‍यूनतम 500 रुपए और एक बार में निवेश करना हो तो आमतौर पर 5000 रुपए का न्‍यूनतम निवेश करना होता है। हालांकि इनकम टैक्‍स बचाने के लिए अधिकतम फायदा 1.5 लाख रुपए तक ही मिलता है, लेकिन अधिकतम निवेश की कोई भी सीमा नहीं है।

 

क्‍यों मिलता है अच्‍छा रिटर्न

च्‍वॉइस ब्रोकिंग के प्रेसीडेंट अजय केजरीवाल के अनुसार इनकम टैक्‍स बचाने का यह अच्‍छा विकल्‍प है। यहां पर एकत्र पैसा इक्विटी में लगाया जाता है। तीन साल का लॉकइन होने के चलते ELSS फंड के मैनेसर्ज इस पैसे का लम्‍बे समय के लिए निवेश करते हैं। यही कारण है कि यह फंड अच्‍छा रिटर्न देने में कामयाब रहते हैं। अगर अप्रैल की शुरुआत में देखा जाए तो सबसे अच्‍छे ELSS फंड का रिटर्न 3 साल में 20 फीसदी CAGR दर से मिला है, वहीं एक साल में इस फंड ने ने 31 फीसदी तक का रिटर्न दिया है। CAGR का मतलब होता है कंपाउंडिड एनुअल ग्रोथ रेट, यानी हर मिले रिटर्न पर भी मिला रिटर्न।

 

क्‍या होता है निवेश का तरीका

फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार इन फंड में 3 तरह से निवेश किया जा सकता है। एक तो किसी भी फाइनेंशियल एडवाइजर के माध्‍यम से इन्‍हें खरीदा जा सकता है। इसके अलावा अगर आपका डीमैट के साथ ट्रेडिंग अकाउंट है तो आप सीधे ऐसे फंड खरीद सकते हैं। इसके अलावा एक और तरीका है, जिसमें इसे म्‍युचुअल फंड कंपनियों की वेबसाइट से खरीदा जा सकता है। तीनों तरीके के खरीदने के अपने अपने फायदे हैं, लेकिन अगर इन ELSS फंड की अच्‍छी समझ न हो तो किसी फाइनेंशियल एडवाइजर की मदद लेना अच्‍छा रहता है।

 

ये हैं 3 साल में अच्‍छा रिटर्न देने वाले ELSS

 

ELSS स्‍कीम्‍स

1 साल का रिटर्न

3 साल का रिटर्न

मोतीलाल ओसवाल लॉन्‍ग टर्म इक्विटी फंड (G)

21.8 फीसदी

20.2 फीसदी

एस्‍कार्ट्स टैक्‍स प्‍लान Direct (G)

13.6 फीसदी

16.1 फीसदी

एलएंडटी टैक्‍स सेवर फंड (G)

15.0 फीसदी

15.4 फीसदी


नोट : डाटा 6 अप्रैल 2018 तक का। 3 साल का रिटर्न CAGR में।

 

 

आगे पढ़ें : एक साल में अच्‍छा रिटर्न देने वाले फंड

 

 

 

 

ये हैं 1 साल में अच्‍छा रिटर्न देने वाले ELSS

 

ELSS स्‍कीम्‍स

1 साल का रिटर्न

बीओआई एक्‍सा टैक्‍स एडवांटेज  Direct (G)

33.7 फीसदी

आईडीएफसी टैक्‍स एडवांटेज Direct (G)    

25.4 फीसदी

मोतीलाल ओसवाल लॉन्‍ग टर्म इक्विटी फंड  (G)    

21.8 फीसदी

 

नोट : डाटा 6 अप्रैल 2018 तक का।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट