बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksस्‍टॉक मार्केट की गिरावट में सेफ साबित हुए टैक्‍स सेवर फंड, Expert दे रहे निवेश की सलाह

स्‍टॉक मार्केट की गिरावट में सेफ साबित हुए टैक्‍स सेवर फंड, Expert दे रहे निवेश की सलाह

स्‍टॉक मार्केट में आई बड़ी गिरावट में टैक्‍स सेवर म्‍युचुअल फंड सुरक्षित साबित हुए।

1 of

 

नई दिल्‍ली. बजट 2018 में लॉन्‍ग टर्म कैपिटल गेन और डिविडेंड डिस्‍ट्रीब्‍यूशन टैक्‍स लगाने के बाद स्‍टॉक मार्केट में बड़ी गिरावट आई, लेकिन इस दौरान टैक्‍स सेवर म्‍युचुअल फंड सबसे अच्‍छे साबित हुए। इनमें एक महीने जहां केवल 1.80 फीसदी की गिरावट आई, वहीं लार्ज कैप फंड में यह गिरावट 2.54 फीसदी रही, जबकि मिड एंड स्‍माल कैप फंड में सबसे ज्‍यादा गिरावट 7.30 फीसदी की रही। फाइनेंशियल एडवाइजर्स की सलाह है कि अगर किसी ने अभी तक अपनी टैक्‍स प्‍लानिंग न की हो तो म्‍युचुअल फंड के टैक्‍स सेवर फंड की मदद ले सकते हैं।

 

 

अच्‍छी स्‍कीम में निवेश ही बेहतर

फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार म्‍युचुअल फंड में ऐसी बड़ी गिरावट के दौरान ही अच्‍छी और खराब स्‍कीम्‍स का पता चलता है। निवेशकों को चाहिए कि इस गिरावट के दौरान अपने म्‍युचुअल फंड के निवेश को रिव्‍यु करें। अगर उनकी स्‍कीम का रिटर्न अपनी कैटेगरी के ऐवरेज रिटर्न के आसपास है तो ठीक है, नहीं तो उन्‍हें निवेश के बारे में फिर से विचार करना चाहिए। उन्‍होंने बताया कि आमतौर पर माना जाता है कि लार्ज कैप फंड ज्‍यादा सुरक्षित होते हैं, लेकिन इस गिरावट में इक्विटी लिंक सेविंग स्‍कीम (ELSS) ज्‍यादा सुरक्षित साबित हुई हैं। इन स्‍कीम्‍स को टैक्‍स सेवर फंड भी कहा जाता है।

 

 

मिल सकता है इस गिरावट में फायदा

अंश फाइनेंशियल एंड इन्‍वेस्‍टमेंट के डायरेक्‍टर दिलीप कुमार गुप्‍ता के अनुसार टैक्‍स सेवर फंड में इन्‍वेस्‍टमेट 3 साल के लिए लॉकइन होता है। यही कारण है कि फंड मैनेजर्स इस कैटेगरी में आए निवेश को ज्‍यादा अच्‍छी तरह से मैनेज कर पाते हैं। स्‍टॉक मार्केट में लम्‍बे समय के लिए किया गया निवेश हरदम ही ज्‍यादा फायदेमंद होता है। इसलिए अगर किसी ने अभी तक अपनी टैक्‍स प्‍लानिंग के हिसाब से निवेश न किया हो तो वह इस गिरावट का फायदा उठा सकते हैं। इस दौरान अगर निवेशक सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) के माध्‍यम से निवेश शुरू करें तो उन्‍हें इस गिरावट का पूरा फायदा मिल सकता है।


जानें कैटेगरी के हिसाब से गिरावट

 

लार्ज कैप फंड

स्‍कीम का एक माह का रिटर्न

कैटेगरी का एक हफ्ते का रिटर्न

कैटेगरी का एक माह का रिटर्न

रिलायंस विजन फंड - Direct (D)

-12.9 %

-3.61 %

-2.54 %

मिड एंड स्‍माल कैप फंड

स्‍कीम का एक माह का रिटर्न

कैटेगरी  का एक हफ्ते का रिटर्न

कैटेगरी का एक माह का रिटर्न

मोतीलाल फोकस्‍ड मिडकैप 30 - RP (G)

-10.8 %

-2.74 %

-7.30 %

टैक्‍स सेवर फंड

स्‍कीम का एक माह का रिटर्न

कैटेगरी  का एक हफ्ते का रिटर्न

कैटेगरी का एक माह का रिटर्न

बीओआई टैक्‍स एडवांटेज -RP (G)

-7.5 %

-4.04 %

-1.80 %

 

नोट : डाटा 8 फरवरी 2018 का।

 

 

नई SIP शुरू करने का समय

शेयरखान के वाइस प्रेसीडेंट मृदुल कुमार वर्मा के अनुसार सभी लोग चाहते हैं कि उनको सबसे अच्‍छा रिटर्न मिले। ऐसा मौका इस गिरावट में आया है। लोगों को चाहिए कि वह अच्‍छी लार्ज कैप स्‍कीम में कम से कम 3 साल के लिए SIP शुरू करें। बाजार में अगर कुछ माह गिरावट चलती भी है तो उनको इस स्‍तर पर निवेश का मौका मिलेगा। जिससे उनका शुरुआती निवेश निचले स्‍तर पर हो जाएगा। इसके बाद जब स्‍टाॅक मार्केट फिर से चढ़ने लगेगा तो निवेशकों को अच्‍छा रिटर्न मिलेगा।



 

जल्‍द सुधर जाएगा सेंटीमेंट

च्‍वॉइस ब्रोकिंग के प्रेसीडेंट अजय केजरीवाल के अनुसार भारतीय स्‍टॉक मार्केट में गिरावट का कारण विदेशी बाजारों का टूटना है। उनके अनुसार अमेरिका में बॉन्‍ड यील्‍ड बढ़ने से निवेशक पैसा इक्विटी से निकाल कर बॉन्‍ड में लगाना पसंद कर रहे हैं। यही कारण है कि भारत सहित दुनियाभर के बाजारों में एक साथ गिरावट दिख रही है। लेकिन यह ज्‍यादा दिनों तक नहीं चलेगा। समय के साथ स्‍टॉक मार्केट फिर रफ्तार पकड़ लेगा। इसलिए अगर किसी को सीधे शेयर मार्केट में निवेश से डर लग रहा हो तो ऐसे निवेशक म्‍युचुअल फंड के माध्‍यम से पैसा लगा सकते हैं। लेकिन निवेशकों को एक बात ध्‍यान रखना चाहिए कि निवेश कम से कम 3 से 5 साल के लिए जरूर करें। ऐसा करने के बाद ही अच्‍छा रिटर्न पाया जा सकता है।


 



prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट