विज्ञापन
Home » Market » StocksTata Motors gains 7pc as JLR expects earnings from china

चीन से आई अच्छी खबर, इस कंपनी ने कुछ घंटों में कमा लिए 3500 करोड़ रु

चीन में जमेगी JLR की धाक, बढ़ सकती है टाटा मोटर्स की कमाई

1 of

नई दिल्ली. चीन की इकोनॉमी में मजबूती की खबरों से एक भारतीय कंपनी को खासा फायदा मिला। हम यहां टाटा मोटर्स (Tata Motors) की बात कर रहे हैं, जिसके शेयर में सोमवार को लगभग 7 फीसदी की मजबूती देखने को मिल रही है। इसके चलते कुछ ही घंटों के भीतर कंपनी की मार्केट वैल्यू लगभग 3500 करोड़ रुपए बढ़ गई। दरअसल चीन में इकोनॉमिक ग्रोथ से टाटा मोटर्स की ग्लोबल कंपनी जगुआर लैंड रोवर (JLR) की सेल्स अच्छी रहने की उम्मीद है, जिसका उसे फायदा मिलता दिख रहा है।

 

मार्च में पटरी पर लौटी चीन की इकोनॉमी

सोमवार को आए एक प्राइवेट सर्वे के मुताबिक, लगातार तीन महीनों की सुस्ती के बाद मार्च में चीन की मैन्युफैक्चरिंग एक्टिविटी में अप्रत्याशित तौर पर ग्रोथ रहने का अनुमान है। कैक्सिन/मार्किट मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI) मार्च में 50.8 के स्तर पर पहुंच गया। वहीं चीन का ऑफीशियल परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI) मार्च में बढ़कर 50.5 के स्तर पर पहुंच गया, , जबकि फरवरी में 49.2 अंक के साथ यह तीन साल के निचले स्तर पर था।

 

यह भी पढ़ें- टाटा मोटर्स पर भारी पड़ी ट्रम्प की ऑटो टैरिफ की धमकी, डूब गए 5283 करोड़ रु 

 

 

 

कुछ घंटों में 3500 करोड़ रु बढ़ी मार्केट कैप

इस खबर का भारत में टाटा मोटर्स (Tata Motors) को खासा फायदा मिला, जो शुरुआती कारोबार में 5 फीसदी की मजबूती के साथ 183 रुपए के स्तर पर पहुंच गया और कुछ ही देर में यह 7 फीसदी मजबूत हो गया। इससे कंपनी की मार्केट कैप लगभग 3500 करोड़ रुपए बढ़कर 53000 करोड़ रुपए से ज्यादा हो गई। गौरतलब है कि टाटा मोटर्स की ग्लोबल एंटिटी जगुआर लैंड रोवर (JLR) की चीन के बाजार में अच्छी पैठ है और JLR चीनी बाजार में अच्छी कमाई करती है। 

 

 

 

जेएलआर को मिलेगा चीन की मजबूती का फायदा

माना जा रहा है कि चीन की इकोनॉमी में मजबूती का फायदा लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी JLR को अच्छा फायदा मिलेगा। उम्मीद है कि JLR की चीन में संभावित अच्छी सेल्स से टाटा मोटर्स के मार्च, 2019 में समाप्त तिमाही नतीजों में फायदा मिल सकता है। 
इससे पहले जेएलआर ने शुक्रवार को कहा था, ‘कंपनी को 31 मार्च, 2019 में समाप्त तिमाही के नतीजों में सुधार की उम्मीद है। इस अवधि में कैश फ्लो में भी खासा सुधार हो सकता है।’ इससे पहले तीन तिमाही कंपनी के लिए खासी खराब रही थीं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन