Home » Market » Stocksचीनी का दाम घटने से मिलें दिक्‍कत में कैश की कमी होने की आशंका - Problems with the reduction of the price of sugar

चीनी उत्पादन में UP लगातार दूसरे साल टॉप पर, दाम घटने से मिलों को दिक्‍कतें

इस्मा के महानिदेशक अविनाश वर्मा के अनुसार इस साल चीनी का उत्पादन और खपत तकरीबन एक समान है।

चीनी का दाम घटने से मिलें दिक्‍कत में कैश की कमी होने की आशंका - Problems with the reduction of the price of sugar
 
लखनऊ. चीनी उद्योग का शीर्ष संगठन इंडियन सुगर मिल्स एसोसिएशन (इस्मा) के महानिदेशक अविनाश वर्मा के अनुसार इस साल चीनी का उत्पादन और खपत तकरीबन एक समान है, इसलिए आयात करने की जरूरत नहीं होगी।
उधर, उत्तर प्रदेश के एक मिल संचालक ने कहा कि पिछले साल गन्ना किसानों को समय पर भुगतान होने से किसानों के लिए यह लाभकारी फसल रही है। इसके चलते किसानों ने इसकी खेती में दिलचस्पी ली है। साथ ही, रिकवरी में इजाफा होने से मिलों को भी फायदा हो रहा है। हालांकि बीते कुछ दिनों में चीनी की कीमतों में अप्रत्याशित गिरावट से चीनी मिलों के लिए मुसीबत पैदा हो रही है।
 

उत्‍तर प्रदेश में चीनी की खतप 35 लाख टन

त्रिवेणी चीनी मिल के प्रमुख तरुण साहनी का कहना है कि उत्तर प्रदेश में चीनी की खपत महज 35 लाख टन है। बाकी 65 लाख टन से ज्यादा चीनी अन्य राज्यों को बेची जाती है। इस समय प्रदेश में चीनी की मिल दर 3400 रुपए प्रति क्विंटल के करीब आ गई है, जबकि ग्राहकों के मूल्य में कोई ज्यादा कमी नहीं आई है। ऐसे में सरकार को मिल दरों के अलावा उपभोक्ता मूल्यों को भी देखना चाहिए। उन्होंने कहा कि मिलों को प्रति क्विंटल चीनी उत्पादन में करीब 3500 रुपए की लागत आती है।
 

यह भी पढ़ें : ये हैं 3 हजार रु तक के टॉप 5 इंस्‍टेंट गीजर, कम खर्च में उठाएं फायदा

 

 

दाम कम रहे तो कंपनियाें को झेलनी होगी कैश की दिक्‍कत

उन्होंने कहा कि अगर इस तरह मिल दरों में गिरावट आई तो फिर से कैश्‍ा की समस्या पैदा हो जाएगी, क्योंकि मिलें लागत से कम दर पर चीनी बेचने को तैयार नहीं होंगी। इसके फलस्वरूप किसानों को गन्ने के मूल्य का भुगतान करने में मिलों को समस्याएं आएंगी। उत्तर प्रदेश में इस समय गन्‍ने की रिकवरी 10.4 की आ रही है, जबकि पूरे सीजन की रिकवरी 9.8 के आसपास रही है। साहनी ने कहा कि सरकार को चीनी के आयात शुल्क को 50 फीसदी से बढ़ाकर 60 फीसदी कर देना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें : ये हैं 5 ब्रांडेड रूम हीटर, कीमत 1 हजार रुपए से शुरू

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट