Home » Market » Stockssuccess story of agripreneur who earns over Rs 2 lakhs monthly

वीडियो के जरिए किसानों को सिखाता है खेती का गुर, हर महीने कर रहा 2.5 लाख रु. की कमाई

कंपनी का सालाना टर्नओवर 2 करोड़ रुपए है।

1 of

नई दिल्ली।  आजकल युवा खेती-बाड़ी में अपना करियर नहीं बनाना चाहते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो खेती में अनुभव नहीं होने के बावजूद इससे जुड़कर अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। गुजरात के गांधीनगर के रहने वाले जगदीश धनानी भी ऐसे शख्स हैं जो वीडियो के जरिए किसानों को खेती के गुर सिखाने का काम शुरू। उनका यह काम किसानों को भाया जिससे उनका बिजनेस चल पड़ा। इसके जरिए वे हर महीने लाखों में कमाई कर रहे हैं।

 

कैसे मिला आइडिया

जगदीश धनानी ने मनीभास्कर को बताया कि उन्होंने एग्रीकल्चरल साइंडस में एमएससी की है। इसके साथ ही उन्होंने पत्रकारिता का कोर्स किया। एग्रीकल्चर फील्ड में पत्रकारिता करने का उनको काफी अनुभव है। उन्होंने एक टीवी चैनल के लिए एग्रीकल्चर पर करीब 1100 एपिसोड किए हैं। एपिसोड शूट करने के लिए उन्हें दूरदराज गांवों में जाना पड़ता था। इस दौरान उन्हें खेती से जुड़ी समस्याएं जानने का मौका मिला। वे कहते हैं कि किसानों को जो जानकारी मिलती है, वो पूरी तरह सही नहीं होती है। उनकी समस्याओं के निदान के लिए उन्हें वीडियो बनाने का आइडिया मिला और फिर डिजिटल एग्रीमीडिया की शुरुआत हुई। 

 

क्या है बिजनेस

जगदीश कहते हैं कि पूरी जानकारी के अभाव में किसानों को खेती में नुकसान उठाना पड़ता है। वो वीडियो के जरिए किसानों को उनकी समस्याओं का निदान करते हैं। उनके वीडियो में मिट्टी से लेकर उपज और कटाई तक जानकारी उपलब्ध होती है। यही नहीं, इस वीडियो में किसानों को उपज की सही कीमत कहां और कैसे मिलेगी, यह जानकारी मौजूद होते हैं। कैसे मार्केटिंग की जानी चाहिए यह सिखाई जाती है। 

 

आगे पढ़ें,

हिन्दी में 60 से ज्यादा फसलों की बनाई सीडी

 

एग्रीमीडिया के तहत हिन्दी में 60 से ज्यादा सीडी उपलब्ध हैं, जबकि गुजराती में 125 फसलों की सीडी मौजूद है। वेबसाइट के जरिए सीडी की बिक्री करते हैं। कोई भी व्यक्ति वेबसाइट के जरिए सीडी खरीद सकता है। एक सीडी की कीमत 120 रुपए है। आज उनकी कंपनी का टर्नओवर सालाना 2 करोड़ रुपए हो गया है।

 

किसानों के लिए बनाए एपिसोड

 

इसके अलावा जगदीश ने डीडी गुजराती पर किसानों के लिए 50 से ज्यादा टेलि-सीरियल  बनाकर प्रसारित किए। नौकरी छोड़ने के बाद उन्होंने एग्री क्लीनिक एग्री बिजनेस से ट्रेनिंग ली और फिर इस काम में जुट गए। उन्होंने कहा कि उनकी वेबसाइट पर 16,000 लोग रजिस्टर्ड हैं और उनके पास 60,000 वीडियो हैं। इसके साथ ही वो 10 लोगों को रोजगार दे रहे हैं।

 

कृषि उन्नति 2018 में किए गए आमंत्रित

जगदीश अब किसी प्रशंसा के मोहताज नहीं हैं। भारत सरकार द्वारा मार्च 2018 में किसानों की आमदनी दोगुना करने के लिए आयोजित कृषि उन्नति 2018 में उनको एक समीक्षक के तौर पर आमंत्रण मिला था।

 

आगे पढ़ें,

ऐप से किसानों कर रहे हैं मदद

 

उन्होंने बताया कि फरवरी 2018 में एग्रीमीडिया वीडियो ऐप लॉन्च किया है, जो फ्री ऑफ कॉस्ट है। उनका कहना है कि यह किसानों की समस्या के समाधान के लिए बनाया गया है। जगदीश कहते हैं कि कंपनी के सालाना टर्नओवर के हिसाब से 15 फीसदी तक प्रॉफिट हो जाता है। यानी वो सालाना 30 लाख रुपए की नेट इनकम अर्जित कर रहे हैं। लेकिन वो कहते हैं यह रकम वो किसानों को जागरूक करने पर खर्च करते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट