Home » Market » Stocksइंफोसिस- सलिल बने इंफोसिस के सीईओ, स्टॉक में 3% से ज्यादा का उछाल

सलिल पारेख बने इंफोसिस के सीईओ, स्टॉक 3% से ज्यादा बढ़ा

इंफोसिस ने सलिल पारेख को कंपनी का नया सीईओ और एमडी अप्वाइंट करने किया है।

1 of

नई दिल्ली. देश की दूसरी बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस ने शनिवार को सलिल पारेख को कंपनी का नया चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर और मैनेजिंग डायरेक्टर (सीईओ और एमडी) अप्वाइंट करने किया है। इंफोसिस को नया सीईओ मिलने की खबर से सोमवार के कारोबार में कंपनी के शेयरों में 3 फीसदी से ज्यादा का उछाल आया है।

 

 

यूबी प्रवीण राव को करेंगे रिप्लेस

देश की दूसरी बड़ी आईटी कंपनी ने कहा कि उनका अप्वाइंटमेंट 5 साल के लिए किया गया है, जो 2 जनवरी, 2018 से लागू होगा। पारेख इन्फोसिस में यूबी प्रवीण राव को रिप्लेस करेंगे, जो अभी तक एंटरिम सीईओ थे। इन्फोसिस ने कहा कि राव 2 जनवरी, 2018 को सीईओ व एमडी पद छोड़ देंगे और पहले की तरह चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर और कंपनी के व्होलटाइम डायरेक्टर बने रहेंगे। इन्फोसिस बोर्ड के चेयरमैन नंदन नीलेकणी ने कहा कि पारेख लीडरशिप के लिए सबसे सही शख्स हैं।


ये भी पढ़ें- सलिल पारेख बने इन्फोसिस के CEO, नीलेकणी बोले- लीडरशिप के लिए सबसे सही शख्स

 

 

कैपजेमिनी में बोर्ड मेंबर थे पारेख

- इससे पहले पारेख कैपजेमिनी के ग्रुप एग्जीक्यूटिव बोर्ड के मेंबर थे, जिन्होंने 2 दिसंबर को ही वहां से इस्तीफा दिया है। फ्रांस की कंपनी ने एक बयान में कहा कि उनका इस्तीफा 1 जनवरी से लागू होगा। पारेख कैपजेमिनी के साथ वर्ष 2000 में जुड़े थे।
- कैपजेमिनी ग्रुप के चेयरमैन एवं सीईओ पॉल हरमेलिन ने कहा, "कैपजेमिनी के अब तक के सफर में पारेख के योगदान के प्रति मैं आभारी हूं। पारेख ने भारत और अमेरिका में ग्रुप के विकास में अहम योगदान दिया।"
- पारेख ने कॉरनेल यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस और मैकेनिकल इंजीनियरिंग में मास्टर्स डिग्री हासिल की। उन्होंने आईआईटी, बॉम्बे से एअरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया था।

 

यह भी पढ़ें- इन्फोसिस में उठे तूफान की वजह बनी पनाया डील, मूर्ति ने उठाए थे 8 सवाल
 

ऐसी रही शेयर की चाल

सोमवार के कारोबार में इंफोसिस के शेयरों में 3 फीसदी से ज्यादा की तेजी दर्ज की गई। सलिल पारेख के सीईओ एंड एमडी बनने की खबर से बीएसई पर स्टॉक 2.55 फीसदी बढ़कर 983 रुपए पर खुला। वहीं कारोबार में 3.70 फीसदी बढ़कर स्टॉक 994 रुपए के हाई पर पहुंच गया।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट