Home » Market » Stocksलॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स का बाजार पर आज भी असर: सेंसेक्स 500 और निफ्टी 173 प्वाइंट्स लुढ़का

लगातार 5वें दिन बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 310 अंक गिरा, निफ्टी 10667 अंक पर बंद

सेंसेक्स 310 अंक गिरकर 34,757 अंक पर और निफ्टी 94 अंक टूटकर 10,667 अंक पर बंद हुआ।

1 of

नई दिल्ली.    लगातार पांचवें ट्रेडिंग सेशन में भारतीय शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। कमजोर ग्लोबल संकेतों और स्टॉक से कमाई पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगने का असर आज भी बाजार पर देखने को मिला। जिससे सेंसेक्स 310 अंक गिरकर 34,757 अंक पर और निफ्टी 94 अंक टूटकर 10,667 अंक पर बंद हुआ।

आज के कारोबार में बैंक, आईटी, मेटल और रियल्टी शेयरों में बिकवाली से सेंसेक्स 35 हजार के नीचे फिसल गया था। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 545 और निफ्टी 173 अंकों तक टूट गया था। लेकिन बाद में हैवीवेट शेयरों रिलायंस इंडस्ट्रीज, एसबीआई, आईटीसी, भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स, मारुति और पावरग्रिड में मजबूती से बाजार में निचले स्तर से रिकवरी आई। 

 

 

LTCG टैक्स बिकवाली का कारण नहीं

- हालांकि फाइनेंस सेक्रेट्री हंसमुख अढिया ने बाजार में जारी गिरावट के लिए ग्लोबल मार्केट में कमजोरी को जिम्मेदार ठहराया है। अढिया ने कहा कि लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स बाजार में बिकवाली का कोई कारण नहीं है।

 

क्यों आई बाजार में गिरावट ?

क्रिस रिसर्च के फाउंडर अरुण केजरीवाल का कहना है कि लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगाए जाने की घोषणा के बाद निवेशक प्रॉफिट बुकिंग कर रहे हैं, जिससे गिरावट देखी जा रही है।

- 1 फरवरी को फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं की थी, लेकिन अमेरिका में बॉन्ड यील्ड बढ़ने के डर से शुक्रवार को अमेरिकी बाजारों में भारी गिरावट देखने को मिली है। अमेरिका में 10 साल के बॉन्ड यील्ड 2.85% पर पहुंच गई है। बॉन्ड यील्ड बढ़ना ब्याज दरों में बढ़ोतरी का संकेत होता है, जिससे डाओ जोन्स 666 अंक गिर गया।
- शुक्रवार को अमेरिका बाजारों में भारी गिरावट का असर सोमवार को एशियाई बाजारों में देखने को मिला। जापान का बाजार निक्केई 565 अंकों की गिरावट के साथ 22,709 अंक पर कारोबार कर रहा है।
- सरकार ने FY 18 का फिस्कल डेफिसिट 3.5% रहने का टारगेट रखा है। मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर सरकार ने फिस्कल डेफिसिट को 3.2% या नीचे रखा होता तो मार्केट के लिए यह पॉजिटिव हो सकता था, लेकिन 3.5% का टारगेट मार्केट को निराश करने वाला है।
- एमएसपी लागत से 1.5 गुना करने का एलान से  महंगाई बढ़ने की स्थिति में आरबीआई मॉनिटरी पॉलिसी की मीटिंग में दर बढ़ाने पर भी विचार हो सकता है।

 

निफ्टी 26 शेयर गिरे, 24 में रही बढ़त

- गिरावट के साथ कारोबार में निफ्टी50 में शामिल 26 शेयरों में गिरावट रही। हालांकि 24 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। भारती एयरटेल में सबसे ज्यादा 4.98 फीसदी की तेजी आई। इसके अलावा टाटा मोटर्स, बोश लिमिटेड, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, कोल इंडिया, पावरग्रिड, अरविंदो फार्मा, आईटीसी, भारती इंफ्राटेल, मारुति, टेक महिंद्रा, सन फार्मा और एनटीपीसी 1.09-3.71 फीसदी तक बढ़े।
- गिरनेवाले शेयरों में एचडीएफसी, एलएंडटी, इंडसइंड बैंक, अडानी पोर्ट्स, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, कोटक बैंक, ओएऩजीसी, बजाज ऑटो, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक, टीसीएस, एचयूएल, एमएंडएम और यूपीएल 4.14-1 फीसदी तक टूटे।

 

 

मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स भी सुधरे

- शुरुआती गिरावट के बाद मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में निचले स्तर से रिकवरी नजर आई। जिससे बीएसई का मिडकैप इंडैक्स 0.09 फीसदी की हल्की गिरावट के साथ बंद हुआ। मिडकैप शेयरों में अशोक लीलैंड, यूबीएल, इंडियन होटल, जीएमआर इंफ्रा, जिंदल स्टील, 3एम इंडिया, नेशनल एल्युमीनियम, क्रॉम्पटन, भारत फोर्ज औऱ रिलायंस पावर 3.03-5.89 फीसदी तक बढ़े।
- वहीं बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.37 फीसदी टूटा। स्मॉलकैप शेयरों में बॉम्बे डाइंग, पीसी ज्वेलर, इंटेलेक्ट डिजाइन, जुबिलएंट, पोलारिस, रैडिको, जमना ऑटो 8.80-15.95 फीसदी तक उछले।

 

बैंक निफ्टी सबसे ज्यादा टूटा, ऑटो इंडेक्स बढ़े

- सेक्टोरल इंडेक्स में निफ्टी ऑटो इंडेक्स में सबसे ज्यादा 0.75 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। वहीं निफ्टी फार्मा 0.30 फीसदी और निफ्टी पीएयसू बैंक 0.57 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए।
- हालांकि बैंक निफ्टी इंडेक्स 1.33 फीसदी टूटकर 26,098.75 अंक पर बंद हुआ। इसके अलावा निफ्टी आईटी में 0.36 फीसदी, निफ्टी मेटल में 0.55 फीसदी और निफ्टी रियल्टी इंडेक्स में 0.45 फीसदी की तेजी रही।

 

भारती एयरटेल में 2649 करोड़ का निवेश करेगी सिंगटेल
सोमवार के कारोबार में बीएसई पर भारती एयरटेल के शेयरों में 4.50 फीसदी से ज्यादा की तेजी दर्ज की गई। हालांकि शेयर 0.90 फीसदी की गिरावट के साथ खुला था। लेकिन शुरुआती गिरावट के बाद शेयर में तेजी और बीएसई पर स्टॉक 4.62 फीसदी बढ़कर 441.30 रुपए के भाव पर पहुंच गया।

 

ये भी पढ़ें-

 LTCG-यूएस मार्केट में कमजोरी से गिरावट बढ़ने का डर, 10500 के स्तर तक टूट सकता है निफ्टी

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट