Advertisement
Home » Market » StocksStock Market Review: these stock give good return in 2018

2018 में इन शेयरों ने किया मालामाल, दोगुना हुआ मुनाफा

नामी गिरामी कंपनियों ने भी दिया अच्छा रिटर्न

1 of

नई दिल्ली। साल 2018 के समाप्त होने में अब एक दिन का समय शेष बचा है। सोमवार 31 दिसंबर 2018, शेयर बाजारों में साल का अंतिम कारोबारी दिवस होगा। इस साल शेयर बाजार में काफी उठा-पटक रही है। इस साल 2017 के मुकाबले सेंसेक्स ने 5 फीसदी और निफ्टी ने 3 फीसदी का रिटर्न दिया है। ऐसे में इस साल को निवेशकों के लिहाज से इस साल को अच्छा नहीं कहा जा सकता है। इसके बावजूद कई शेयर ऐसे रहे हैं जिन्होंने निवेशकों को मालामाल कर दिया। कई शेयरों ने तो इतना रिटर्न दिया कि निवेशकों को दोगुने से ज्यादा मुनाफा हुआ। आइए आपको बताते हैं कि 2018 में किन शेयरों ने निवेशकों की किस्मत बदल दी।

 

इन शेयरों ने दिया सबसे ज्यादा रिटर्न
साल 2018 में उतार-चढ़ाव के बाद भी कई कंपनियों ने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है। इसमें Merck सबसे ऊपर है। इस कंपनी ने अपने निवेशकों को 121 फीसदी का रिटर्न दिया है। इसके बाद NIITTech 77 फीसदी के रिटर्न के साथ दूसरे नंबर पर आता है। इसके अलावा Vmart ने 77 फीसदी, Excel Crop  ने 76 फीसदी और HEG ने अपने निवेशकों को 63 फीसदी का रिटर्न दिया। यदि सेक्टरों में की बात करें तो 27.48 फीसदी के साथ मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर सबसे ज्यादा तेजी दर्ज करने वाला सेक्टर रहा। इसके बाद 24.50 फीसदी के साथ आईटी और 20.43 फीसदी के बाद कंज्यूमर नॉन ड्यूरेबल का नंबर आता है।

ये रहा मिडकैप का हाल


साल 2018 मिडकैप शेयरों के लिहाज से ज्यादा अच्छा नहीं रहा है। पूरे साल मिडकैप शेयरों में गिरावट का दौर रहा है। इसके बावजूद कई कंपनियों ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है। मिडकैप शेयरों में सबसे ज्यादा 52 फीसदी रिटर्न L&T Infotech ने दिया है। इसके बाद  Divis Lab ने 36 फीसदी और Torrent Pharma ने निवेशकों को 27 फीसदी का रिटर्न दिया है।

जैसा नाम, वैसा दाम


साल 2018 में नामी गिरामी कंपनियों ने भी अपने निवेशकों को निराश नहीं किया है। बजाज फाइनेंस ने एनबीएफसी के खराब हालातों के बाद भी अपने निवेशकों को 47.21 फीसदी का रिटर्न दिया है। 44.91 फीसदी के रिटर्न के साथ सॉफ्टवेयर कंपनी टीसीएस ने भी निवेशकों की झोली भरी है। टेक महिंद्रा ने 41.04 फीसदी का रिटर्न दिया है, जबकि इंफोसिस ने 28.28 फीसदी का रिटर्न दिया है। देश के दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज  ने 2018 में तेजी से तरक्की की है। हालांकि, यह निवेशकों को 23.89 फीसदी का ही रिटर्न दे पाई है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement