विज्ञापन
Home » Market » StocksStock market update: prediction of sensex and nifty for next week

पाकिस्तान के साथ संबंध और आर्थिक आंकड़े तय करेंगे शेयर बाजार की चाल

भारत के मजबूत रूख से बीते सप्ताह रही तेजी

Stock market update: prediction of sensex and nifty for next week

नई दिल्ली। बीते सप्ताह तेजी में रहने वाले घरेलू शेयर बाजार की दिशा आगामी सप्ताह जारी होने वाले सेवा क्षेत्र के आंकड़े, लोकसभा चुनाव से पहले की चुनावी हलचल, पाकिस्तान के साथ जारी विवाद, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों और वैश्विक संकेतों से तय होगी।

 

बीते सप्ताह 192 अंकों की छलांग लगाकर बंद हुआ सेंसेक्स
आलोच्य सप्ताह के दौरान बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 192.33 अंक की छलांग लगाकर 36,063.81 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 71.85 अंक की मजबूती के साथ 10,863.50 अंक पर बंद हुआ। सप्ताह के दौरान दिग्गज कंपनियों की तुलना में निवेशकों का आकर्षण छोटी और मंझोली कंपनियों में अधिक रहा , जिससे बीएसई का मिडकैप 333.08 अंक यानी 2.35 प्रतिशत की तेजी के साथ 14,502.82 अंक पर और स्मॉलकैप 464.02 अंक यानी 3.43 प्रतिशत की बढ़त के साथ 13,981.73 अंक पर बंद हुआ।

 

पांच मार्च को जारी होंगे सेवा क्षेत्र के आंकड़े
अगले सप्ताह निवेशकों की नजर पांच मार्च को जारी होने वाले सेवा क्षेत्र के आंकड़े पर रहेगी। इसके अलावा चीन और अमेरिका का व्यापार संबंधी आंकड़ा, अमेरिका के रोजगार संबंधी आंकड़े, चीन के थोक महंगाई दर के आंकड़े तथा जापान और यूरो क्षेत्र के चौथी तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद के आंकड़े भी निवेश धारणा को प्रभावित करेंगे। पाकिस्तान के साथ संबंधों में नए सिरे से आई तल्खी का असर भी शेयर बाजार पर रहेगा। इसके अलावा आगामी लोकसभा  चुनाव से पहले राजनीतिक मंच पर जारी उथलपुथल पर भी निवेशकों की नजर रहेगी। पाकिस्तान के साथ विवाद को देखते हुए यह कयास लगाए जा रहे हैं कि अगली सरकार भी मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बनेगी। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों और अमेरिका तथा चीन के बीच जारी बातचीत , विदेशी संस्थागत निवेशकों और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशको का रुख भी शेयर बाजार पर असर डालेगा। गत फरवरी में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने पूंजी बाजार में जमकर पैसा लगाया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन