बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksट्रंप-किम मीटिंग के बाद 4 महीने के हाई पर बाजार बंद, सेंसेक्स 209 अंक बढ़ा, निफ्टी 10,840 के पार

ट्रंप-किम मीटिंग के बाद 4 महीने के हाई पर बाजार बंद, सेंसेक्स 209 अंक बढ़ा, निफ्टी 10,840 के पार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन से मुलाकात के बाद बाजार में बढ़ गई है।

stock market: sensex up 200 points, Nifty50 nears 10,850

नई दिल्ली.  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन से मुलाकात का बाजार में पॉजिटिव सेंटीमेंट बना है। जिससे बाजार 4 महीने के हाई पर बंद होने में कामयाब हुआ। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 209 अंक मजबूत होकर 35,692 के स्तर पर और निफ्टी 56 अंक मजबूती के साथ 10,842 के स्तर पर बंद हुआ। हैवीवेट एसबीआई, एचयूएल, इंडसइंड बैंक, टीसीएस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी, एचडीएफसी शेयरों में बढ़त से बाजार को सपोर्ट मिला है। बैंकिंग, आईटी, एफमसीजीसी, फार्मा और रियल्टी शेयरों खरीददारी देखी गई। वहीं, एशियाई बाजारों के पॉजिटिव रुख का भी सपोर्ट घरेलू मार्केट को मिला। 

 

 

ट्रम्प-किम जोंग की मुलाकत पर एशियाई बाजारों में भी मिला-जुला कारोबार दिख रहा है। सोमवार को ऊपरी स्तर से हुई मुनाफावसूली की वजह से बाजार ने बढ़त गंवा दी थी। सेंसेक्स 40 अंक बढ़कर 35,783 के स्तर पर और निफ्टी 20 अंक चढ़कर 10,787 के स्तर पर बंद हुआ था। 

 

मिडकैप, स्मॉलकैप शेयरों में तेजी

कारोबार के दौरान मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी अच्छी खरीददारी देखने को मिली। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.92 फीसदी बढ़ा, जबकि निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 0.66 फीसदी चढ़ा है। बीएसई के स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.58 फीसदी की तेजी आई है।

 

 

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट 

कारोबार के दौरान मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी खरीदारी नजर आ रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.25 फीसदी चढ़ा है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.3 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.3 फीसदी बढ़ा है। कारोबार के दौरान डॉ रेड्डीज, सिप्ला, विप्रो, ल्यूपिन, आईओसी, वकरांगी, कजारिया सीरेमिक्स, एचएफसीएल और सद्भाव इंजीनियरिंग के शेयरों में 1.76 फीसदी तक तेजी दिखी। वहीं, टाटा स्टील, इंफोसिस, वेदांता लिमिटेड, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस और मारूति के शेयरों में 0.93 फीसदी तक गिरावट रही। 

 

 

रुपया भी हुआ मजबूत
मंगलवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 3 पैसे कमजोर होकर 67.45 प्रति डॉलर के भाव पर खुला। हालांकि ट्रम्प और किम की मीटिंग के पॉजिटिव नतीजे सामने आने के बाद रुपए को मजबूती मिली, जो दोपहर में 4 पैसे मजबूत होकर प्रति डॉलर 67.38 के लेवल पर पहुंच गया 

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट