Advertisement
Home » Market » StocksStock Market: Expectations from sensex and nifty index for next week

RBI की बैठक, आर्थिक आंकड़े और तिमाही परिणाम से तय होगा शेयर बाजार का रुख

पहली बार मौद्रिक नीति समिति की बैठक करेंगे RBI गवर्नर

Stock Market: Expectations from sensex and nifty index for next week

नई दिल्ली। बीते सप्ताह तेजी में रहने वाले घरेलू शेयर बाजार का रुख आगामी सप्ताह आर्थिक आंकड़ों, Reserve Bank of India (RBI) की मौद्रिक नीति समिति की बैठक की घोषणा, कंपनियों के तिमाही परिणाम, रुपए की स्थिति और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के उतार-चढ़ाव से तय होगा।

 

बीते सप्ताह सेंसेक्स में 443 अंकों की तेजी रही
बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 443.89 अंक यानी 1.23 प्रतिशत की छलांग लगाकर 36,469.43 अके पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी  113.10 अंक यानी 1.05 प्रति की साप्ताहिक तेजी के साथ 10,893.65 अंक पर बंद हुआ। दिग्गज कंपनियों के विपरीत छोटी और मंझोली कंपनियों पर बिकवाली का दबाव रहा। बीएसई का मिडकैप 40.44 अंक यानी 0.28 प्रतिशत की साप्ताहिक गिरावट के साथ 14,641.38 अंक पर और स्मॉलकैप 49.75 अकं यानी 0.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ 13,950.45 अंक पर आ गया।

 

RBI की मौद्रिक नीति समिति की बैठक 7 को
अगले सप्ताह शेयर बाजार पर RBI की बैठक का असर रहेगा। RBI की मौद्रिक नीति समिति की बैठक के फैसले की घोषणा सात फरवरी को होनी है। आरबीआई के नवनियुक्त गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुवाई में यह पहली बैठक है। इसके साथ ही कंपनियों के तिमाही परिणाम और मंगलवार को जारी होने वाले सेवा क्षेत्र के आंकड़े भी निवेश धारणा को प्रभावित करेंगे। निवेशकों की नजर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों तथा डॉलर की तुलना में रुपये की स्थिति पर भी रहेगी।

 

इस सप्ताह पांच बैंकों के नतीजे आएंगे
अगले सप्ताह चार फरवरी को कोल इंडिया, आईडीबीआई बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंक, पांच फरवरी को टेक महिंद्रा, गेल, एचपीसीएल, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और पंजाब नेशनल बैंक, छह फरवरी को ल्यूपिन, सिप्ला, इलाहाबाद बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील और अदानी पोटर्स , सात फरवरी को टाटा मोटर्स, ब्रिटानिया, अडानी इंटरप्राइजेज और कैडिला हेल्थकेयर तथा आठ फरवरी को एनएचपीसी तथा महिंद्रा एंड महिंद्रा के तिमाही परिणाम जारी होने हैं। वैश्विक संकेत भी निवेशकों के रूख को प्रभावित करेंगे। अगले सप्ताह चीन का बाजार स्प्रिंग फेस्टिवल के कारण बंद रहेगा इसीलिये अमेरिकी और यूरोपीय बाजारों पर निवेशकों का पूरा ध्यान केंद्रित रहेगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss